Maruti Brezza vs Tata Nexon: डिजाइन, फीचर्स और कीमत के हिसाब से कौन है बेहतर

नई ब्रेजा में 1.5L K Series पेट्रोल इंजन लगा है। जोकि 75.8kW की Power और 136.8 Nm का Torque देता है, यह इंजन 20.15kmpl की माइलेज देता है।

Maruti Suzuki ने All New Brezza को भारतीय कार बाजार में लॉन्च किया है। इस बार नई ब्रेजा पहले की तुलना में कहीं ज्यादा बेहतर नजर आती है। इसमें कई बड़े बदलाव किये गये हैं, अब इस गाड़ी का सीधा मुकाबला tata nexon से है जो, अपने सेगमेंट में एक स्ट्रॉन्ग प्लेयर भी है। अब नई ब्रेजा के आ जाने से मुकबला काफी तगड़ा हो चुका है। साथ ही लोगों के मन में यह भी कंफ्यूजन पैदा हो गई है कि कौन सी गाड़ी ज्यादा बेहतर है और किसे खरीदना चाहिए ? तो आपके इन सभी सवालों के जवाब इस रिपोर्ट में मिलने वाले हैं। आइये जानते हैं…

बाहरी डिजाइन

दोनों गाड़ियों का डिजाइन एक दूसरे से काफी अलग है। दोनों के साइज में आपको मामूली-सा अंतर नजर आएगा। दोनों के फ्रंट में बंपर, बोनट और ग्रिल में बड़ा फर्क है, लेकिन ध्यान से देखने पर पता चलता है कि नई ब्रेजा फ्रंट से ज्याद स्पोर्टी और फ्रेश नजर आती है। इसके आलावा, साइड प्रोफाइल के मामले में भी ब्रेजा बेहतर है जोकि एक परफेक्ट लुक देती है जबकि नेक्सॉन में यहां वह कमी खलती है। इसके अलावा, रियर प्रोफाइल के हिसाब से भी ब्रेजा बाजी मार लेती है और यह nexon से कहीं ज्यादा नई और स्पोर्टी नजर आती है। बाहरी डिजाइन में नई ब्रेजा आगे निकल जाती है ।   


यह भी पढ़ेंः 80km से ज्यादा की माइलेज वाली ये हैं सबसे सस्ती और हल्की बाइक्स, हैवी ट्रैफिक में मिलेगी स्मूथ राइड

New 2022 Maruti Brezza

डायमेंशन

नई मारुति सुजुकी ब्रेजा की लंबाई 3,995 mm, चौड़ाई 1,790 mm और ऊंचाई 1,685 mm है। वहीं इसका व्हीलबेस 2,500 mm लंबा है। जबकि Nexon  लंबाई 3,994 mm, चौड़ाई 1,811 mm और ऊंचाई 1,607 mm लंबा है। नेक्सन का व्हीलबेस 2,498 mm लंबा है। लेकिन दोनों में 16-इंच व्हील्स मिलते हैं।

इंजन

नई ब्रेजा में 1.5L K Series पेट्रोल इंजन लगा है। जोकि 75.8kW की Power और 136.8 Nm का Torque देता है, यह इंजन 20.15kmpl की माइलेज देता है। ब्रेजा में आपको 6 स्पीड एडवांस्ड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स और 5 स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स का ऑप्शन मिलेगा। जबकि Nexon में 1.2 लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन या 1.5 लीटर डीजल इंजन मिलता है। इसका पेट्रोल इंजन 120 PS का पावर और 170 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। वहीं, डीजल इंजन 110 PS का पावर और 260 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। दोनों इंजनों के साथ 6-स्पीड एमटी या 6-स्पीड एमटी मिलता है। डीजल इंजन का होना Nexon के फायदेमंद साबित होता है।

यह भी पढ़ेंः TVS Radeon का सस्ता वैरियंट भारत में लॉन्च, जानें इसके टॉप 5 फीचर्स

TATA NEXON

इंटीरियर, फीचर्स और स्पेस

दोनों के डैशबोर्ड के डिजाइन में अंतर है, लेकिन कोई भी यहां किसी से कम नहीं है, यह आपकी अपनी पसंद हो सकता है।  इन दोनों एसयूवी में कई फीचर्सआपको मिल जायेंगे, लेकिन इस बार ब्रेजा में कई ऐसे फीचर्स को शामिल किया गया है जोकि nexon में नहीं है। ब्रेजा में  360-डिग्री कैमरा, 6 एयरबैग, हेड-अप डिस्प्ले, वायरलेस फोन चार्जर और स्टीयरिंग-माउंटेड पैडल शिफ्टर्स जैसे फीचर्स इसे Nexon से अलग बनाते हैं। लेकिन  Nexon में आपको वेंटिलेटेड फ्रंट सीट और एयर प्यूरिफायर जैसी खूबियां मिलती हैं। दोनों ही गाड़ियों में सेफ्टी फीचर्स की कोई कमी नहीं है। इतना ही नहीं स्पेस के मामले में भी दोनों एक दूसरे को कड़ी टक्कर दे रही हैं।

कीमत

Maruti Suzuki New Brezza की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 7.99 लाख रुपये से लेकर 13.96 लाख रुपये तक जाती है। इसमें आपको 10 वैरियंट्स मिलते हैं। वहीं,  Tata Nexon  की एक्स-शो रूम कीमत 7.55 लाख रुपये से लेकर 13.90 लाख रुपये तक जाती है। शुरुआती कीमत में Nexon सस्ती जरूर है, लेकिन टॉप एंड वैरियंट लगभग समान है। दोनों ही गाड़ियां अच्छी है। लेकिन जब बात एक वैल्यू फॉर मनी की जाए, तो New Brezza एक सही चॉइस बन सकती है।

यह भी पढ़ें: इन 7 बड़े बदलावों के साथ आ रही है All New Alto, लंबे लोग भी बैठ सकेंगे आराम से!