35Km का माइलेज देने वाली Maruti की इस कार को जमकर खरीद रहे हैं लोग, बिक्री में 1055 प्रतिशत का इजाफा

Maruti Celerio में BS6 कंप्लायंट 1.0 लीटर K10C पेट्रोल इंजन दिया गया है, जो कि 65hp का पावर और 89Nm का टॉर्क जेनरेट करता है।

Maruti Suzuki भारतीय कार बाजार में अपने ग्राहकों की जरूरत को ध्यान में रखते हुए ही कारें डिजाइन कर रही है। कंपनी का ज्यादा फोकस कम कीमत में बेहतर प्रोडक्ट्स ग्राहकों को देना और ज्यादा किफायती मॉडल बनाना। अभी हाल ही में कंपनी ने अपनी मिनी माइक्रो एसयूवी S-Presso को नए इंजन के साथ बाजार में उतारा है जोकि अब 25 किलोमीटर से ज्यादा की माइलेज देगी। कंपनी को उम्मीद है नया मॉडल बिक्री में रफ्तार पकड़ेगा। लेकिन इससे पहले आई Celerio ने भी अपनी ज्यादा माइलेज के चलते ग्राहकों को लुभाया है। इस कार में जून महीने में काफी बेहतर प्रदर्शन किया है। नए अवतार में आने के बाद इसकी बिकी को मानों जैसे पंख लग गये हैं और बिक्री में पूरे 1055 प्रतिशत का इजाफा देखने को मिला है। यह कार पेट्रोल और CNG दोनों में उपलब्ध है। आइये जानते हैं इस कार की बिक्री और आखिर क्यों यह लोगों को इतना पसंद आ रही है।

Maruti Celerio की बिक्री में हुआ जबरदस्त इजाफा

मारुति सुजुकी ने अपनी जून महीने की बिक्री के नतीजे साझा किए हैं। पिछले महीने (June 2022) में Maruti Celerio की  कुल 8,683 यूनिट्स की बिक्री हुई है जबकि पिछले साल की समान अवधि में इस कार की कुल 752 यूनिट्स की बिक्री हुई और इसी के चलते इस बार कार की सेल में 1055 प्रतिशत की इजाफा हुआ है। आपको बता दें कि कंपनी ने इसी साल Celerio का नया मॉडल लॉन्च किया है जोकि पूरी तरह से एक नया नया है। जिन लोगों का बजट 6 लाख रुपये से कम है उन्हें यह कार ख़ूब पसंद आ रही है। इसकी एक्स-शो रूम कीमत 5.25 लाख रुपये से लेकर 7.00 लाख रुपये के बीच है।

किफायती इंजन

Maruti Celerio में BS6 कंप्लायंट 1.0 लीटर K10C पेट्रोल इंजन दिया गया है, जो कि 65hp का पावर और 89Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। यह इंजन 5 स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स और AMT ऑप्शंस में है। नई सिलेरियो में लगे ड्यूल वीवीटी इंजन की वजह से इसकी माइलेज में इजाफा हुआ है, यह कार अब 26.68 kmpl की माइलेज देने वाला दावा करती है जोकि इसका एक बड़ा प्लस पॉइंट है। वहीं इसका CNG वेरिएंट 35.60 किलोमीटर प्रतिकिलोग्राम तक का माइलेज देती है।

Maruti Suzuki Celerio CNG

फीचर्स की लंबी लिस्ट

नई सेलेरियो में Smart Key के साथ पुश स्टार्ट/स्टॉप बटन, स्टीयरिंग माउंटेड ऑडियो कंट्रोल जैसे फीचर्स भी मिलते हैं। नई सेलेरियो का इंटीरियर आपको ऑल-ब्लैक थीम में मिलेगा। स्पेस इस कार में  काफी अच्छा मिल जाता है। 5 लोग इसमें आसानी से बैठ सकते हैं। सेलेरियो में 313 लीटर का बूट स्पेस दिया गया है। कंपनी का दावा है कि यह मौजूदा मॉडल के मुकाबले 40 फीसदी ज्यादा है।

यह भी पढ़ें: 25km की माइलेज के साथ Maruti New S-Presso भारत में हुई लॉन्च, अब मिलेगा नया इंजन

स्पोर्टी डिजाइन, बढ़िया स्पेस

सिलेरियो का डिजाइन काफी आकर्षक है। इसमें अब नई क्रोम शेड ग्रिल, स्पोर्टी हेडलाइट्स, स्पोर्टी बंपर देखने को मिलते हैं। इसके अलावा कार का साइड प्रोफाइल बेहतर है, तो वहीं सिलेरियो में नए डिजाइन वाले टेल लैम्प्स दिए गए हैं, जिनकी मदद से पीछे से यह काफी बेहतर नजर आती है। मारुति सुज़ुकी ने सिलेरियो में अब नया इंटीरियर दिया है। कार का कैबिन रूमी होने के साथ बेहद स्टाइलिश भी है। कार में इस्तेमाल की गई प्लास्टिक क्वालिटी अच्छी नजर आती है। कैबिन आल ब्लैक कलर में है जोकि अच्छा नजर आता है।कार में एपल कार प्ले और एंड्रॉइड ऑटो को सपोर्ट करने वाला 7.0-इंच का टचस्‍क्रीन सिस्टम पहले की तरह ही है। इसके कंट्रोल स्टेयरिंग पर दिए गए हैं। जहां तक स्पेस की बात करें तो नई सिलेरियो में वीलबेस के बढ़ने से ज्यादा स्पेस हुआ है, इसका केबिन स्‍पेस पहले के मुकाबले बड़ा है।