आ गई 35 km की माइलेज देने वाली कार, अब घूमो पूरा इंडिया

हमारे देश में जब भी कोई कार लॉन्च होती है तो सबसे पहले यही सवाल सबसे ज्यादा आता है कि “कितना देती है” यानी कितनी माइलेज देती है। जिस तरह पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ रहे हैं ऐसे में अपनी पर्सनल कार से सफ़र करना अब जेब पर भारी पड़ता है इसलिए लोग अब ऐसी गाड़ी की तलाश में रहते हैं जो किफायती और ज्यादा माइलेज दे। कुछ समय पहले मारुति ने नई पेट्रोल सेलेरियो(Celerio) को भारत में उतारा जोकि एक लीटर पेट्रोल में 26 किलोमीटर की माइलेज देती है। और इसी के साथ यह देश की और अपने सेगमेंट की सबसे ज्यादा पेट्रोल वाली कार बन गई जोकि सबसे ज्यादा माइलेज देती है। लेकिन अब मारुति ने सेलेरियो को हाल ही में CNG में भी उतारा है जोकि अब तक की सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली CNG कार बन चुकी है। आइये जानते हैं एक बार फिर इस कार से जुड़ी खास जानकारियां और इसकी कीमत।

35.60 किमी की माइलेज का दावा

मारुति सुजुकी Celerio S-CNG एक फैक्ट्री फिटेड कार है और कंपनी का दावा है कि सेलेरियो सीएनजी 35.60 किमी का माइलेज देती है। यानी यह सबसे ज्यादा है और इसी के साथ आप इसे एक किफायती कार का भी नाम दे सकते हैं।  सेलेरियो को S-CNG  टेक्नोलॉजी के साथ पेश किया है। नई सेलेरियो CNG में  फैक्ट्री फिटेड S-CNG कार ड्यूल इंटरडिपेंडेंट ECU (इलेक्ट्रॉनिक कंट्रोल यूनिट)और एक इंटेलिजेंट इंजेक्शन सिस्टम दिया है। कार को खास ट्यून और कैलिब्रेट भी किया गया है ताकि बेहतर माइलेज के साथ बढ़िया परफॉरमेंस भी मिल सके। सेलेरियो सीएनजी के डिजाइन और केबिन में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

maruti-suzuki-all-new-celerio-2021

इंजन की बात करें तो सेलेरियो CNG वेरिएंट में BS6 कंप्लायंट 1.0 लीटर K10C पेट्रोल इंजन दिया गया है, जो कि 65hp का पावर और 89Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। यह इंजन 5 स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स और AMT ऑप्शंस में है। नई सेलेरियो एक किफायती कार है और अब CNG किट के साथ यह अब और भी किफायती हो चुकी है, जो लोग लंबी दूरी तय करते है और ज्यादा माइलेज वाली कार चाहते हैं उन्हें यह कार पसंद आ सकती है।2021 सेलेरियो HEARTECT प्लेटफॉर्म पर बेस्ड है। कार दो एयरबैग्स के साथ आती है, जबकि एक फर्स्ट-इन-सेगमेंट हिल होल्ड असिस्ट फीचर भी मिलता है। इसमें एबीएस के साथ ईबीडी भी है। कार में Smart Key के साथ पुश स्टार्ट/स्टॉप बटन, स्टीयरिंग माउंटेड ऑडियो कंट्रोल जैसे फीचर्स भी मिलते हैं। कीमत की बात करें तो इसकी एक्स-शो रूम कीमत 6.58 लाख रूपये है। Celerio S-CNG इसके VXi मॉडल में मिलेगा।

टाटा टियागो CNG से आमना-सामना

मारुति सुजुकी Celerio S-CNG का सीधा मुकबला टाटा टियागो CNG से माना जा रहा है।Tiago iCNG की दिल्ली में एक्स-शोरूम कीमत 6,09,900 रुपये से लेकर  7,64,900 रुपये तक जाती है। ARAI के हिसाब से यह कार  एक किलो CNG में 26.49 किलोमीटर की माइलेज देगी।  यह कार 1.2-लीटर Revotron इंजन के साथ आती है जोकि 73 पीएस की पावर देता है।जबकि Tigor में भी फैक्ट्री फिटेड CNG किट है। इसके इंजन में जरूर थोड़ा बदलाव हुआ है। कंपनी ने इस कार को फैक्ट्री-फिटेड CNG किट का इस्तेमाल किया है।