बिल्कुल नए अंदाज में आएगी Maruti Suzuki Eeco, सितंबर तक लॉन्च की उम्मीद

2022 Maruti Eeco

Maruti Eeco (मारुति ईको) को पहली बार वर्ष 2010 में लॉन्च किया गया था। अब मारुति सुजुकी ईको (Maruti Suzuki Eeco) को इस साल बिल्कुल नए अंदाज में लॉन्च करने की तैयारी हो रही है। हालांकि अब तक इस बारे में कंपनी ने कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया है, लेकिन एक ताजा मीडिया रिपोर्ट का दावा है कि बिल्कुल नई ईको अगस्त या सितंबर 2022 के आसपास लॉन्च की जाएगी। नई 2022 मारुति ईको (new 2022 Maruti Eeco) के बारे में अभी बहुत कम डिटेल सामने आई है।

हालांकि इस बार वैन में थोड़ी बेहतर स्टाइलिंग और पावर स्टीयरिंग सहित कुछ नई सुविधाओं के साथ आने की संभावना है। नया मॉडल मौजूदा पावरट्रेन यानी 1.2L, 4-सिलेंडर यूनिट को बरकरार रख सकता है। मोटर 73bhp की टॉप पावर और 101Nm का टार्क जनरेट करता है। यह वैन 16.11kmpl माइलेज का वादा करती है और इसका CNG वर्जन 21.8kmpl प्रदान करता है।
यह भी पढ़ेंः MG भारत में लॉन्च करेगी नई Electric SUV! नेक्सॉन ईवी से होगा मुकाबला

new 2022 Maruti Eeco

Maruti Eeco के अंदर और बाहर कुछ नए अपडेट देखे जा सकते हैं। इसके अलावा, नई 2022 मारुति ईको की कीमतों में मामूली वृद्धि देखी जा सकती है। फिलहाल वैन चार वैरियंट में उपलब्ध है- 5-सीटर एसटीडी, 7-सीटर एसटीडी, 5-सीटर एसी और 5-सीटर एसी सीएनजी- जिनकी कीमत क्रमश: 4.63 लाख रुपये, 4.92 लाख रुपये, 4.99 लाख रुपये और 5.94 लाख रुपये है। ये सभी कीमत एक्स-शोरूम हैं।

इंडो-जापानी ऑटोमेकर जून 2022 के अंत तक दूसरी पीढ़ी के ब्रेजा को लॉन्च करने के लिए पूरी तरह तैयार है। इसके बाद एक नई मिड-साइज एसयूवी (कोडनेम YFG) होगी, जिसे हुंडई क्रेटा के खिलाफ तैनात किया जाएगा। मॉडल को सुजुकी और टोयोटा मोटर कॉर्पोरेशन के साथ मिल कर विकसित किया जाएगा और संबंधित कार निर्माता के डीलरशिप के माध्यम से बेचा जाएगा। दिलचस्प बात यह है कि नई मारुति मिड-साइज एसयूवी हाइब्रिड पावरट्रेन के साथ आएगी और टोयोटा के टीएनजीए-बी प्लेटफॉर्म (डीएनजीए) पर बेस्ड होगी।

रिपोर्टों से पता चलता है कि मारुति सुजुकी 2023 के मध्य तक 5-डोर मारुति जिम्नी भी पेश करेगी। ऑफ-रोड एसयूवी को दो सीटिंग कॉन्फिगरेशन यानी 5-सीटों और 7-सीटों के साथ उपलब्ध कराया जाएगा। इसका उत्पादन लगभग 70 प्रतिशत स्थानीय रूप से सोर्स किए गए कंपोनेंट्स के साथ किया जाएगा। पावर के लिए जिम्नी 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन का उपयोग करेगी, जो 102PS और 130Nm के लिए पर्याप्त है। इसमें सुजुकी की ऑलग्रिप प्रो 4 व्हील ड्राइव टेक्नोलॉजी, लो रेंज ट्रांसफर गियर और 3-लिंक रिजिड एक्सल सस्पेंशन होगा।
यह भी पढ़ेंः Yamaha Neo Electric Scooter भारत में एंट्री के लिए तैयार, जानें फीचर्स और डिटेल
सोर्स