Kia Carens और Renault Triber की जगह लोगों ने जमकर खरीदी यह 7 सीटर सस्ती कार, पिछले महीने जमकर हुई बिक्री

इस समय कार बाजार में पिछले कुछ दिनों से इसी बात पर चर्चा हो रही है कि कौन सी कार सबसे ज्यादा बिकी है।  इस रिपोर्ट में हम आपको MPV सेगमेंट की सबसे ज्यादा बिकने वाली गाड़ियों के बारे में जानकारी दे रहे हैं। अगर आप अपनी फैमिली को ध्यान में रखते हुए एक कम कीमत वाली किफायती MPV खरीदने का मन बना रहे हैं तो आपको यह लिस्ट जरूर देखने चाहिए ताकि आपको यह अंदाजा लग सके कि किस कार की डिमांड सबसे ज्यादा है।

अर्टिगा को जमकर खरीद रहे हैं लोग

मारुति सुजुकी अर्टिगा (Maruti Suzuki Ertiga) की पिछले महीने 10,494 यूनिट्स की बिक्री हुई जबकि बीते साल की सामान अवधि में यह आंकड़ा 12,923 यूनिट्स की बिक्री का रहा, और इसी के साथ यह कर MPV सेगमेंट में बिक्री के मामले में पहले नंबर पर रही है। जबकि 5479 यूनिट्स की बिक्री के साथ Kia Carens दूसरे नंबर पर रही है,जबकि बीते साल कंपनी ने एक भी गाड़ी नहीं बेची। इसके अलावा तीसरे नंबर पर Renault Triber रही है, बीते महीने कंपनी ने इसकी महज 3199 यूनिट्स की बिक्री की है जबकि बीते साल यह आंकड़ा 2758 यूनिट्स की बिक्री का रहा था। यानी देखा जाए तो MPV सेगमेंट में मारुति सुजुकी Ertiga नंबर वन है ।  

Maruti Suzuki Ertiga

Maruti Suzuki Ertiga की कीमत और फीचर्स

Ertiga में 1.5 लीटर का K-सीरीज़ डुअल जेट इंजन है, जो कि 101hp की पावर और 136nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इंजन को कंपनी ने 5 स्पीड मैनुअल और 6 स्पीड टॉर्क कन्वर्टर गियरबॉक्स से लैस किया है। ये कार पेट्रोल इंजन के साथ ही कंपनी फिटेड CNG के साथ आता है, इसका पेट्रोल वेरिएंट 20 से 21 किलोमीटर और सीएनजी वेरिएंट 26 km तक का माइलेज देता है। यह भी पढ़ें: सिर्फ 97 रुपये में 104 Km की माइलेज देगी Bajaj की ये सस्ती बाइक

फीचर्स की बात करें तो इस गाड़ी में 7-इंच स्मार्टप्ले प्रो इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया है जोकि वॉयस असिस्टेंट से लैस है और इसे सुजुकी कनेक्ट नामक कनेक्टेड कार तकनीक के साथ ‘हाय सुजुकी’ कमांड के साथ एक्टिव किया जा सकता है। Ertiga को आकर्षक बनाने के लिए कई बदलाव किए गए हैं। यह नए डुअल-टोन अलॉय व्हील्स और दो नए पेंट ऑप्शन- डिग्निटी ब्राउन और स्प्लेंडिड सिल्वर के साथ भी आता है।

इंटीरियर को भी अपडेट किया गया है। ऑनबोर्ड वॉयस असिस्टेंट के लिए Hi Suzuki वॉयस कमांड के साथ नई स्मार्ट प्ले प्रो टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट यूनिट दी गई है। इतना ही नहीं, इसमें सुजुकी कनेक्ट तकनीक है, जो 40 से अधिक कनेक्टेड कार सुविधाओं को सक्षम करती है। सुरक्षा के लिहाज से Ertiga को अब ESP और हिल-होल्ड असिस्ट के साथ कुल चार एयरबैग मिलते हैं। Ertiga आज के दौर की सबसे पसंदीदा MPV है और इसके खरीदारों की रोजाना लम्बी लाइन लगी है। अगर आपका बजट कम है तो आप Renault Triber के बारे में विचार कर सकते हैं।


ऑटोमोबाइल और टेक्नोलॉजी में लिखने से लेकर पढ़ने का शौक है। नई-नई गाड़ियों को टेस्ट करना और उनके बारे में लोगों तक सही जानकारी पहुंचाना पसंद है। P7 News समेत कई बड़े पब्लिकेशन के साथ काम कर चुके हैं। टोकोयो मोटर शो से लेकर कई ऑटो एक्सपो कवर कर चुके हैं। गाड़ियों की टेस्टिंग के लिए पूरा भारत घूम चुके हैं।

No posts to display