Maruti Suzuki लेकर आ रही अपनी पहली Electric Car, अब Tata Nexon EV को मिलेगी कड़ी टक्कर

मारुति सुजुकी की नई इलेक्ट्रिक कार को लेकर यह भी खबर है कि यह मिड-साइज की एसयूवी (SUV) हो सकती है, जानें पूरी खबर...

Maruti first EV, प्रतीकात्मक तस्वीर

इन दिनों तकरीबन सभी बड़ी कंपनियां इलेक्ट्रिक व्हीकल (electric vehicle) पर तेजी से काम कर रही हैं। अब इस मामले में मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) भी पीछे नहीं रहना चाहती है। कंपनी ने पुष्टि कर दी है कि कि उसकी पहली इलेक्ट्रिक कार (Electric Car) 2025 में सड़कों पर उतरेगी। लॉन्च होने पर यह इलेक्ट्रिक कार Tata Nexon को कड़ी टक्कर देगी। बता दें कि इलेक्ट्रिक मॉडल का 2024-25 से प्रोडक्शन शुरू होने की उम्मीद है। इसका निर्माण कंपनी की गुजरात स्थित फैसिलिटी में किया जाएगा। इंडो-जापानी ऑटोमेकर आने वाले वर्षों में अपनी प्रोडक्टशन सुविधाओं का विस्तार करने की योजना बनी रही है। यह पहले चरण में 11,000 करोड़ रुपये के निवेश के साथ हरियाणा के सोनीपत में आईएमटी खरखोदा में दो नए मैन्युफैक्चरिंग संयंत्र स्थापित करेगा। पहली इकाई जहां 2025 में स्थापित की जाएगी, वहीं दूसरी एक साल बाद आएगी।

हालांकि कंपनी ने अभी तक अपने पहले ईवी (EV) के डिटेल का खुलासा नहीं किया है। मगर इसकी पुष्टि की है कि पहली मारुति इलेक्ट्रिक कार (Maruti electric car) की कीमत 10 लाख रुपये से अधिक होगी, क्योंकि ईवी तकनीक और बैटरी महंगी हैं। मारुति सुजुकी ने पुष्टि की है कि उसका नया ईवी लंबे समय से टेस्टिंग पर है, जो बाजार की आवश्यकताओं को पूरा करेगा और यह भारतीय मौसम की स्थिति के अनुकूल भी होगा।

यह भी पढ़ेंः Ola Electric 15 अगस्त को पेश करेगी अपना नया Electric Scooter, देखें वीडियो

Maruti Suzuki Grand Vitara

New Maruti Electric SUV

मारुति सुजुकी की नई इलेक्ट्रिक कार को लेकर यह भी खबर है कि यह मिड-साइज की एसयूवी (SUV) होगी, जिसे सुजुकी और टोयोटा द्वारा मिल कर विकसित किया जाएगा। इलेक्ट्रिक मॉडल को पहली बार 2023 के ऑटो एक्सपो में कॉन्सेप्ट फॉर्म में पेश होने की उम्मीद है। ईवी को टोयोटा के DNGA modular platform पर डिजाइन किया जाएगा, जो इलेक्ट्रिक पावरट्रेन को सपोर्ट करता है। इसे दो बैटरी ऑप्शन- 48kWh और 59kWh के साथ उपलब्ध कराया जा सकता है। जबकि पहला वाला 400 km के आसपास की रेंज प्रदान करेगा, वहीं बाद वाला 500 km से ज्यादा की रेंज के साथ आ सकता है।

पहली मारुति इलेक्ट्रिक कार को ग्रैंड विटारा (Grand Vitara) का इलेक्ट्रिक वर्जन भी बताया जा रहा है। वैसे, Grand Vitara एसयूवी मजबूत हाइब्रिड पावरट्रेन के साथ आने वाली पहली मारुति सुजुकी मॉडल होगी। इसे इंटेलिजेंट हाइब्रिड तकनीक के साथ 1.5L TNGA पेट्रोल और स्मार्ट हाइब्रिड सिस्टम विकल्पों के साथ 1.5L K15C डुअलजेट के साथ पेश किया जाएगा। मारुति ग्रैंड विटारा एसयूवी मॉडल लाइनअप चार ट्रिम्स (सिग्मा, डेल्टा, जेटा और अल्फा) में आएगी। इसकी कीमत 9.50 लाख रुपये से 15.50 लाख रुपये (सभी, एक्स-शोरूम) के बीच होने की उम्मीद है।

यह भी पढ़ेंः 150 km की रेंज के साथ आते हैं ये किफायती Electric Scooter, भूल जाएंगे पेट्रोल पंप का रास्ता