28km की माइलेज वाली Maruti Grand Vitara के इस वेरिएंट की है सबसे ज्यादा डिमांड! शुरू हो गई डिलीवरी

Maruti Grand Vitara की बुकिंग्स 53,000 को क्रॉस कर चुकी है और अब लगातार इसकी बुकिंग्स बढ़ रही हैं। यही कारण है कि इसका वेटिंग पीरियड देश के कुछ हिस्सो में 5 से 6 महीनों तक पहुंच गया है।

Grand Vitara

भारतीय कार बाजार में इस समय मारुति सुजुकी की ग्रैंड विटारा (Maruti Grand Vitara) खूब चर्चा में है। अब यह गाड़ी लॉन्च हो चुकी है और कंपनी ने इसकी कीमत भी काफी आकर्षित ही रखी है। इस एसयूवी की शुरुआती कीमत 10.45 लाख रुपये से लेकर 19.65 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच तय की गई है। कंपनी को उम्मीद है कि यह अपने सेगमेंट में काफी धमाल मचा सकती है। इस सेगमेंट की सबसे मजबूत दावेदार Hyundai Creta की मुश्किलें बढ़ सकती है। इस गाड़ी की बुकिंग्स पहले ही शुरू हो चुकी है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, इसकी बुकिंग्स 53,000 को क्रॉस कर चुकी है और अब लगातार इसकी बुकिंग्स बढ़ रही हैं। यही कारण है कि इसका वेटिंग पीरियड देश के कुछ हिस्सो में 5 से 6 महीनों तक पहुंच गया है।

Grand Vitara के इस वेरिएंट की है ज्यादा डिमांड

रिपोर्ट्स के मुताबिक, Grand Vitara की बुकिंग्स 53,000 के पार जा चुकी है, लेकिन सबसे ज्यादा डिमांड इसकें हाइब्रिड जेटा और अल्फा सीवीटी वेरिएंट की है। इसकी सबसे ज्यादा बुकिंग मिल रही है। ये दोनों ही इसके टॉप मॉडल हैं। आपको बता दें कि 16 जुलाई को कंपनी के प्रीमियम Nexa डीलरशिप और आधिकारिक वेबसाइट से शुरू की गई थी।

यह भी पढ़ेंः 857km की रेंज वाली Mercedes-Benz EQS 580 भारत में लॉन्च, कीमत है इतनी

इंजन और माइलेज

इंजन की बात करें, तो नई ग्रैंड विटारा में 1.5-लीटर TNGA  पेट्रोल इंजन लगा है जोकि 91bhp की पावर और 122Nm का टॉर्क जनरेट करता है। वहीं इसमें इंटेलेगेंट इलेक्ट्रिक हाइब्रिड नाम का स्ट्रॉन्ग-हाइब्रिड मोटर है, जो 114bhp का पावर और 141Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इसमें 5  स्पीड मैनुअल और 6 स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक यूनिट को जोड़ा गया है। साथ ही, इसमें मैनुअल वर्ज़न्स के साथ ऑलग्रिप AWD सिस्टम ऑफ़र किया जा रहा है। इसमें ECVT यूनिट को जोड़ा गया है, जो 27.97 KMPL की माइलेज देता है। इस माइलेज के साथ यह अपने सेगमेंट की सबसे ज्यादा माइलेज ऑफर करनी SUV बन गई है।   

Maruti Grand Vitara

जबरदस्त सेफ्टी फीचर्स

Grand Vitara में सेफ्टी का भी पूरा ध्यान रखा गया है। इनमें 6 एयरबैग, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम, हिल डिसेंट कंट्रोल, हिल होल्ड असिस्ट, रियर डिस्क और -पॉइंट ELR सीट बेल्ट जैसे तमाम फीचर्स देखने को मिलते हैं। इसके अलावा, गाड़ी के सभी टायर्स में कितनी हवा है इसकी भी जानकारी मिलती है और इस जानकारी को आप कार में लगी स्क्रीन पर देख सकते हैं।

यह भी पढ़ें: नई Jawa 42 Bobber मोटरसाइकिल भारत में हुई लॉन्च, 293cc इंजन से है लैस, जानें कीमत

स्पोर्टी डिजाइन और  प्रीमियम इंटीरियर

Grand Vitara को लोग इसलिए भी पसंद कर रहे हैं, क्योंकि इसका डिजाइन इसका प्लस पॉइंट है। यह स्पोर्टी है और बोल्ड अवतार में है। साथ ही, यह काफी प्रीमियम भी है। यह दिखने में काफी प्रीमियम नजर आती है। सामने, साइड और पीछे से यह काफी आकर्षित करती है। इसका केबिन न सिर्फ प्रीमियम है, बल्कि रूमी भी है। सीटें स्पोर्टी होने के साथ काफी आरामदायक भी हैं। इसमें  9 इंच का टच-स्क्रीन  इंफोटेंमेंट सिस्टम दिया गया है। इसके हाइब्रिड मॉडल में 4 ड्राइविंग मोड्स मिलते हैं, जिसमें EV, Eco, Power और Normal मोड्स शामिल है, जबकि रेगुलर मॉडल में ऑल ग्रिन सेलेक्ट तकनीक के साथ ऑटो, स्नो, स्पोर्ट और लॉक ड्राइविंग मोड्स दिए गए हैं।