Maruti Suzuki Ertiga हो गई अब पहले से ज्यादा सुरक्षित, जानिए इसकी नई कीमत

Ertiga में 1.5 लीटर का K-सीरीज़ डुअल जेट इंजन है, जो कि 101hp की पावर और 136nm का टॉर्क जेनरेट करता है।

Maruti Suzuki Ertiga

कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) ने अपनी सबसे पॉपुलर फैमिली MPV Ertiga की कीमत को अपडेट कर दिया है यानी अब Ertiga को खरीदने के लिए आपको ज्यादा रकम चुकानी होगी। कंपनी ने इस 7-सीटर एमपीवी Maruti Ertiga की कीमतों में 6,000 रुपये तक की बढ़ोत्तरी की है। इतना ही नहीं, मारुति ने इस गाड़ी की न सिर्फ कीमत में इजाफा किया है, बल्कि इसे अब पहले से ज्यादा सुरक्षित भी बना दिया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक Ertiga के सभी वेरिएंट में अब इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम (ESP) और हिल होल्ड असिस्ट जैसे एडवांस फीचर्स मिलेंगे, जो कि अब तक केवल ऑटोमैटिक और टॉप एंड मैनुअल ट्रिम्स में ही दिया जा रहा था। यानि अब आपकी यह प्यारी फैमिली कार थोड़ी महंगी जरूरी हुई है पर इसमें सेफ्टी भी बढ़ गई है।

6,000 रुपये महंगी हुई Maruti Ertiga

Ertiga की कीमत में 6,000 रुपये तक का इजाफा किया गया है। अब नई मारुति अर्टिगा की शुरुआती कीमत 8.41 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) हो गई है। कुछ समय पहले ही मारुति ने उसका फेसकिफ्त अवतार पेश किया है और उस समय इसकी कीमत 8.35 लाख रुपये से शुरू होती थी।नई कीमतों को तत्काल प्रभाव से लागू कर दिया गया है। इस गाड़ी में कई एडवांस्ड फीचर्स देखने को मिलते हैं।

दमदार इंजन

Ertiga में 1.5 लीटर का K-सीरीज़ डुअल जेट इंजन है, जो कि 101hp की पावर और 136nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इंजन को कंपनी ने 5 स्पीड मैनुअल और 6 स्पीड टॉर्क कन्वर्टर गियरबॉक्स से लैस किया है। ये कार पेट्रोल इंजन के साथ ही कंपनी फिटेड CNG के साथ आता है, इसका पेट्रोल वेरिएंट 20 से 21 किलोमीटर और सीएनजी वेरिएंट 26 km तक का माइलेज देता है।

फीचर्स की बात करें तो इस गाड़ी में 7-इंच स्मार्टप्ले प्रो इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया है जोकि वॉयस असिस्टेंट से लैस है और इसे सुजुकी कनेक्ट नामक कनेक्टेड कार तकनीक के साथ ‘हाय सुजुकी’ कमांड के साथ एक्टिव किया जा सकता है। Ertiga को  आकर्षक बनाने के लिए कई बदलाव किए गए हैं। यह नए डुअल-टोन अलॉय व्हील्स और दो नए पेंट ऑप्शन- डिग्निटी ब्राउन और स्प्लेंडिड सिल्वर के साथ भी आता है।

इंटीरियर को भी अपडेट किया गया है। ऑनबोर्ड वॉयस असिस्टेंट के लिए Hi Suzuki वॉयस कमांड के साथ नई स्मार्ट प्ले प्रो + टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट यूनिट दी गई है। इतना ही नहीं, इसमें सुजुकी कनेक्ट तकनीक है, जो 40 से अधिक कनेक्टेड कार सुविधाओं को सक्षम करती है। सुरक्षा के लिहाज से Ertiga को अब ESP और हिल-होल्ड असिस्ट के साथ कुल चार एयरबैग मिलते हैं।

यह भी पढ़ें: महिंद्रा एक-दो नहीं, बल्कि 5 Electric SUV से उठाएगी पर्दा, टीजर वीडियो जारी

Kia Carens से है सीधा मुकाबला

मारुति सुजुकी Ertiga का सीधा मुकाबला किआ कैरेंस (Kia Carens) से है। आपको बता दें कि हाल ही में Kia Carens को एडल्ट ऑक्यूपेंट सेफ्टी में कुल 17 अंकों में से 9.30 अंक हासिल किए और इसे इस श्रेणी में 3-स्टार सुरक्षा रेटिंग हासिल हुई है। वहीं चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन के लिए इसने कुल 49 अंकों में से 30.99 अंक अर्जित किए, इस प्रकार इस श्रेणी में 3-स्टार रेटिंग प्राप्त की। Kia Carens की  कीमत 9.60 से 17.70 लाख रुपये तक जाती है। Kia Carens में 3 इंजन ऑप्शन मिलते हैं जिनमें Smartstream 1.5-litre Petrol, दूसरा  Smartstream 1.4-litre T-GDi Petrol और तीसरा 1.5-litre CRDi VGT Diesel इंजन शामिल है। ये इंजन तीन ट्रांसमिशन ऑप्शन मिलते हैं – 6-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन, 7-स्पीड डीसीटी और 6-स्पीड ऑटोमैटिक। परफॉरमेंस और माइलेज के लिहाज से भी ये इंजन काफी बेहतर हैं।

यह भी पढ़ेंः आ गई हीरो मोटोकॉर्प की नई Super Splendor बाइक, मिलेगी 68 km की माइलेज