33km की माइलेज के साथ अब CNG में आई Maruti S-Presso, कीमत सिर्फ इतनी

नई S-Presso CNG में Next Gen K-Series 1.0L Dual Jet, Dual VVT पेट्रोल इंजन शामिल किया है

फेस्टिव सीजन में ग्राहकों को मारुति सुजुकी ने एक खास तोहफा दिया है। पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों से राहत देने के लिए कंपनी ने अपनी छोटी और पॉपुलर कार S-Presso को अब CNG वर्जन में लॉन्च कर दिया है। कंपनी ने S-Presso CNG को दो वैरियंट LXi और VXi में उतारा गया है। यह कार बिक्री के लिए रेडी है। CNG किट फिट करने के अलावा इसके डिजाइन में किसी भी तरह का कोई बदलाव नहीं किया गया है। आइये जानते हैं इसकी कीमत और माइलेज के बारे में….

कीमत और वैरियंट (एक्स-शो रूम)

Maruti Suzuki S-Presso LXi S-CNG: 5.90 लाख रुपये

Maruti Suzuki S-Presso VXi S-CNG: 6.10 लाख रुपये

इंजन और माइलेज

नई S-Presso CNG में Next Gen K-Series 1.0L Dual Jet, Dual VVT पेट्रोल इंजन शामिल किया है जोकि 56.69 PS की पावर 5300rpm पर और 82.1Nm का टॉर्क 3400rpm पर देता है। यह कार 33km/kg (32.73km/kg) किलोमीटर की माइलेज देती है जोकि इसे एक किफायती कार बनाते हैं। जबकि पेट्रोल मोड पर यह कार 25 किलोमीटर से ज्यादा की माइलेज देने का वादा करती है। इसमें 5 स्पीड मैन्युअल और AGS गियरबॉक्स की सुविधा मिलती है। इतना ही नहीं यह इंजन Idle-Start-Stop टेक्नोलॉजी से लैस है। यह टेक्नोलॉजी फ्यूल की बचत करती है।

यह भी पढ़ें: 28km की माइलेज वाली Grand Vitara, Toyota Hyryder के लिए लगी है लंबी लाइन, जानें वेटिंग पीरियड की पूरी डिटेल

डिजाइन में नहीं हुआ कोई बदलाव

मारुति सुजुकी ने नई S-Presso CNG में सिर्फ CNG किट के साथ इंजन को Tune किया है, लेकिन इसके डिजाइन में कोई बदलाव नहीं किया गया है। यह कार अपने बोल्ड डिजाइन की वजह से यूथ को काफी पसंद आती है, कॉम्पैक्ट डिजाइन की वजह से तंग गलियों में इसे आसानी से निकाला आराम जा सकता है। इस कार में स्पेस भी खूब मिलता है और 4 लोग इसमें आसानी से बैठ सकते हैं। इसके हाई ग्राउंड क्लीयरेंस की मदद से ख़राब रास्तों पर इसे आसानी से निकाला जा सकता है। सेफ्टी के लिए कार में एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम,  एयर बैग्स, ESP, रिवर्स पार्किंग सेंसर्स, सीट बेल्ट रिमाइंडर,  स्पीड अलर्ट सिस्टम हिल होल्ड असिस्ट जैसे फीचर्स देखने को मिलते हैं।

S-Presso का डिजाइन आम कारों की तुलना में थोड़ा अलग और हटकर लगता है। इसके डिजाइन में काफी नयापन है। सामने से यह बेहद बोल्ड नजर आती है। इसकी फ्रंट क्रोम ग्रिल इसे हटकर बनाती है। कार का साइड प्रोफाइल ठीक तो लगा, मगर इसकी बॉडी और टायर्स के बीच काफी गैप है जोकि इसके लुक्स को किरकिरा कर देता है। हमारे हिसाब से यदि यह गैप कुछ कम होता तो बेहतर होता। पीछे से नई S-Presso अच्छी लगती है। मजबूती के लिए इसमें 40 फीसदी स्टेनलेस स्टील का इस्तेमाल किया है। यह मारुति के HEARTECT प्लेट फॉर्म पर बनी है।

आपको बता दें कि इस साल जुलाई में मारुति सुजुकी ने S-Presso को Next Gen K-Series 1.0L Dual Jet, Dual VVT पेट्रोल इंजन के साथ पेश कर इसमें कुछ नए फीचर्स को भी शामिल किया था। अब देखना होगा इस कार को भारत में कितना पसंद किया जाता है।