Maruti Swift CNG भारत में हुई लॉन्च, अब देगी 30km से ज्यादा की माइलेज

Swift S-CNG को दो वेरिएंट में उतारा गया है इसके Vxi मॉडल की कीमत 7.77 लाख रुपये है जबकि इसके Zxi मॉडल की कीमत 8.45 लाख रुपये है।

देश में CNG कारों की बढ़ती मांग को देखते हुए मारुति सुजुकी ने अपनी प्रीमियम हैचबैक कार Swift को अब CNG वर्जन में लॉन्च कर दिया है, जिसकी कीमत 7.77 लाख रुपये से शुरू होती है। कंपनी के मुतबिक, यह अपने सेगमेंट की सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली CNG कार है और साथ ही पावरफुल भी है।  CNG किट के अलावा कार के डिजाइन में किसी भी तरह का कोई बदलाव नहीं किया गया है। इस कार के साथ ही मारुति सुजुकी S-CNG प्रोफाइल में एक और मॉडल जुड़ गया है। कंपनी का दावा है कि पेट्रोल मॉडल में तो यह कार पॉपुलर है ही अब CNG में भी ग्राहकों को काफी पसंद आएगी। आइये जानते हैं इसकी कीमत और माइलेज के बारे में…

Maruti Swift S-CNG की कीमत और वेरिएंट

Swift S-CNG को दो वेरिएंट में उतारा गया है इसके Vxi मॉडल की कीमत 7.77 लाख रुपये है जबकि इसके Zxi मॉडल की कीमत 8.45 लाख रुपये है। ये सभी कीमत दिल्ली में एक्स-शो रूम हैं। लॉन्च से लेकर अब तक इसकी 26 लाख से अधिक यूनिट्स बिक चुकी हैं। स्विफ्ट की परफॉरमेंस काफी बेहतर मानी जाती है, इसमें लगा इंजन सिटी और हाइवे पर बेहतर प्रदर्शन करता है।

यह भी पढ़ें: अब क्लासिक अवतार में आई Mahindra Scorpio, देखे बिना नहीं रह पाएंगे इस बार

इंजन की बात करें तो Maruti Swift S-CNG में 1.2L K-series Dual Jet, Dual VVT इंजन लगा है जो 77.49PS की पावर और 98.5Nm का टॉर्क देता है। यह इंजन 5 स्पीड गियरबॉक्स के साथ आता है। खास बात यह है कि Swift S-CNG 30.90 Km/kg की माइलेज दे रही है, यह अपने सेगमेंट की सबस पावरफुल CNG कार है जोकि सबसे ज्यादा माइलेज देती है। कार की लम्बाई 3845mm, उंचाई 1530mm, चौड़ाई 1735mm और व्हीलबेस 2450mm है। सेफ्टी फीचर्स की बात करने तो Swift S-CNG में एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, EBD, एयरबैग्स, रिवर्स पार्किंग सेंसर, रियर कैमरा, हिल होल्ड असिस्ट और इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल जैसे फीचर्स दिए गये हैं।मारुति सुजुकी ने इसी साल अपनी नई Celerio CNG और Dzire CNG भी भी लॉन्च किया था।