375 फीसदी से ज्यादा की ग्रोथ के साथ Maruti की इस सस्ती कार ने मचाई धूम, 31km की देती है माइलेज

सितंबर महीने में मारुति ने स्विफ्ट की 11,988 यूनिट्स की बिक्री की, जबकि पिछले साल इसी महीने स्विफ्ट की सिर्फ 2520 यूनिट्स ही बिक सकी।

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी (maruti suzuki) ने सितंबर महीने की बिक्री के नंबर्स जारी कर दिए हैं। देश में 10 सबसे ज्यादा बाइक वाली कारों में अकेले मारुति सुजुकी की ही 6 कारें लिस्ट में हैं। कंपनी को उम्मीद है इस बार दिवाली पर उसकी बिक्री ज्यादा बढ़ेगी। कंपनी के लिए अक्टूबर का यह महीना काफी खास होने वाला है, क्योंकि इसी महीने धनतेरस और दिवाली है। खैर अब बात करते हैं उस कार की जिसने इस बार मारुति सुजुकी की बिक्री को न सिर्फ बढ़ाया, बल्कि अपनी खुद की सेल में भी  375 प्रतिशत की ग्रोथ हासिल कर ली। जी हां, हम बात कर रहे हैं हैचबैक कार Swift के बारे में।

सितंबर में स्विफ्ट को मिली 375 फीसदी की ग्रोथ

सितंबर महीने में मारुति ने स्विफ्ट की 11,988 यूनिट्स की बिक्री की, जबकि पिछले साल इसी महीने स्विफ्ट की सिर्फ 2520 यूनिट्स ही बिक सकी। इस बार कंपनी ने स्विफ्ट की 9468 यूनिट्स ज्यादा बेचीं यानी इस बार इस कार की बिक्री में 375 प्रतिशत की ग्रोथ हुई।

इंजन और परफॉर्मेंस

मारुति सुजुकी Swift में 1.2 लीटर का फोर सिलेंडर K सीरीज डुअल जेट इंजन दिया है, जो 90 PS की और 113Nm का टॉर्क देता है। इसमें 5 स्पीड मैन्युअल/AGS गियरबॉक्स की सुविधा मिलेगी। मैनुअल गियरबॉक्स के साथ 23.20kmpl लीटर की माइलेज  और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ 23.76 kmpl की माइलेज मिलती है। यह कार CNG में भी उपलब्ध है और 31km/kg की माइलेज देती है।

Swift अपने सेगमेंट की बोल्ड लुक वाली कार है और यह यूथ को खूब पसंद आती है। इसका डिजाइन हर बार फ्रेश नजर आता है। कार में स्पेस अच्छा है और 5 लोग आराम से बैठ सकते हैं। कार में अब नया 10.67cm का मल्टी-इन्फॉर्मेशन डिस्प्ले डिस्प्ले दिया है, जिसमें कई फीचर्स देखने को मिलते हैं। इसके अलावा, इसमें 17.78 cm का स्मार्टप्ले इन्फॉर्मेशन सिस्टम मिलता है,जोकि वॉल्यूम और ट्रैक चेंज के लिए फेदर-टच कंट्रोल के साथ आता है। इसके अलावा, कनेक्टिविटी के लिए इसमें  ब्लूटूथ, USB और AUX की सुविधा मिलती है।

इस कार में सेफ्टी के लिए एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम के साथ EBD की सुसिधा मिलेगी, साथ ही डुअल एयरबैग्स, रिवर्स पार्किंग सेंसर, रियर कैमरा, हिल होल्ड असिस्ट और इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल जैसे फीचर्स दिए गए हैं। परफॉर्मेंस के मामले में यह कार काफी बेहतर है। इसका स्पोर्टी डिजाइन ड्राइव के दौरान आपकी मददगार साबित होता है।

यह भी पढ़ें: महज 95 हजार देकर इस दिवाली ले आएं Maruti Brezza, हर महीने इतनी देनी होगी EMI

Hyundai Grand i10 Nios है मुकाबला

मारुति सुजुकी स्विफ्ट (Maruti Suzuki Swift)  का असली मुकाबला हुंडई ग्रैंड i10 नियोस (Hyundai Grand i10 Nios) से है। Grand i10 Nios में BS6, 1.2-लीटर का डीजल इंजन लगा है जो 75hp की पावर और 190Nm टॉर्क जेनरेट करता है। यह इंजन 5-स्पीड मैन्युअल और AMT गियरबॉक्स से लैस है। यह इंजन 25.1 किलोमीटर प्रति लीटर की माइलेज देता है, जोकि काफी बेहतर माइलेज कही जा सकती है। इसके अलावा यह कार 1.2 लीटर डीजल इंजन में भी है। सेफ्टी के लिए इस कार में ABS के साथ EBD, ड्यूल एयर बैग्स, इमरजेंसी स्टॉप सिग्नल जैसे फीचर्स स्टैंडर्ड हैं। इस कार की एक्स-शो रूम कीमत  5.43 लाख रुपये से शुरू होती है। आने वाले समय में स्विफ्ट का नए अवतार जल्द लॉन्च होने वाला है।

यह भी पढ़ेंः 165Km की रेंज के साथ आया Hero का Vida V1 इलेक्ट्रिक स्कूटर, Ola S1 Pro से होगा मुकाबला