Maruti Suzuki ला रही है 4 नई शानदार कारें, यहां मिलेगी पूरी जानकारी

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) इस साल जल्द ही भारत में अपनी 4  नई कारों को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। कंपनी अपनी पॉपुलर कारें ऑल्टो, सेलेरियो, ब्रेज़ा विटारा और एस-क्रॉस को नए अवतार में लॉन्च करेगी। माना जा रहा है कि इन कारों में नए प्लेटफ़ॉर्म और कुछ कॉस्मेटिक बदलाव देखने को मिल सकते हैं। आइये जानते हैं गाड़ियों के बारे में और आपको बताते हैं इनके संभावित फीचर्स के बारे में। 

Maruti S-Cross का नया अवतार

अगर एक बेहतरीन कार की सवारी करनी है तो मारुति सुजुकी की एस-क्रॉस काफी शानदार कार है। यह एक क्रॉस ओवर है जोकि खास वर्ग के लोगों को लुभाती है। लेकिन अब कंपनी एस-क्रॉस का नया अवतार लेकर आ रही है। नए मॉडल में काफी बदलाव की उम्मीद की जा रही है। जानकारी के अनुसार पेट्रोल इंजन और माइल्ड हाइब्रिड तकनीक के साथ इसे लॉन्च किया जा सकता है।  मौजूदा एस-क्रॉस की कीमत 8.39 लाख रुपये से लेकर 12.39 रुपये तक है। इंजन की बात करें मौजूदा एस-क्रॉस में 1.5 लीटर का K15B स्मार्ट हाइब्रिड पेट्रोल इंजन लगा है जोकि 77Kw पावर और 138Nm का टॉर्क देता है यह इंजन 5 स्पीड मैन्युअल और 4 स्पीड AT गियरबॉक्स की सुविधा देती है। इस साल के अंत तक नई S-Cross को लॉन्च किया जा सकता है।

नए अवतार में आएगी Maruti Vitara Brezza

कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में मारुति सुजुकी की विटारा ब्रेज़ा काफी पॉपुलर एसयूवी है। लेकिन अब यह गाड़ी कुछ नए बदलावों के साथ बाजार में आने को तैयार है। इंजन की बात करें तो मौजूदा मॉडल में1.5 लीटर का BS6 पेट्रोल इंजन है जो 103.25 hp की पावर और 138Nm का टॉर्क जेनरेट करता हैकार का इंजन 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन से लैस गियरबॉक्स है इसमें स्पेस काफी बेहतर मिल जाता है वहीं इसमें 328 लीटर का बूट स्पेस दिया गया है। इसकी कीमत 7.51 लाख रुपये से लेकर 11.25 लाख रुपये तक जाती है। इस साल के अंत तक इसे लॉन्च किया जा सकता है।

नई Celerio होगी पहले से बेहतर

हैचबैक कार सेगमेंट में Maruti Suzuki अपनी कार celerio को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। कंपनी इस कार पर काम कर रही है। सोर्स के मुताबिक नई celerio को इस साल के अंत तक लॉन्च किया जा सकता है । सेकेंड जेनेरेशन celerio में इस बार कई बदलाव देखने को मिल सकते हैं। इसके बाहरी डिजाइन के लेकर  इंटीरियर तक में काफी नयापन देखने को मिल सकता है, साथ ही इसमें कई नए फीचर्स को भी शामिल किया जायेगा। सोर्स के मुताबिक celerio में नया HEARTECT प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल किया जाएगा। आपको बता दें कि इसी प्लेटफॉर्म पर WagonR, Swift और S-Presso भी बनी है। नई celerio में 1.0 लीटर का 3 सिलिंडर K10B पेट्रोल इंजन मिल सकता है, जोकि 68PS की  पावर और 90Nm का टॉर्क जेनेरेट करता है, यह इंजन 5 स्पीड गियरबॉक्स से लैस है। सेफ्टी के लिए इस कार में एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम के साथ EBD, एयरबैग्स, डिस्क ब्रेक जैसे फीचर्स मिल सकते हैं. इसके अलावा कार में 7.0 इंच का स्मार्टप्ले इंफोटेनमेंट सिस्टम होगा, जो एप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो को सपोर्ट करेगा । 

एंट्री लेवल सेगमेंट में Alto का होगा फिर से जलवा

एंट्री लेवल कार सेगमेंट में ऑल्टो (Alto) सबसे ज्यादा पॉपुलर और बिक्री के मामले में भी टॉप पर है, कई बार इसमें बदलाव किये गये हैं और हर बार इस कार ने लोगों को अपना दीवाना बनाया है। और अब एक बार साल 2021 में इस कार में होने जा रहे हैं कई बड़े बदलाव। नई कार को सुजुकी के HEARTECT प्लैटफॉर्म पर डिवेलप किया जाएगा, जिसकी वजह से इसका वजन हल्का हो सकता है लेकीन कार की मजबूती में कोई कमी नहीं होगी। नए मॉडल को 800cc पेट्रोल इंजन में तो उतारा जायेगा ही साथ ही यह भी माना जा रहा है कि इसमें  1.0L का पेट्रोल इंजन भी मिल सकता है। साथ ही इसे CNG में भी पेश किया जाएगा। नए मॉडल के बाहरी डिजाइन में तो बदलाव होंगे ही साथ ही इसके कैबिन को भी काफी अच्छा किया जाएगा. फीचर्स की बात करें तो इसमें फ्रंट एयरबैग्स, रियर पार्किंग सेंसर, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम के साथ, सीट बेल्ट रिमाइंडर और स्पीड अलर्ट जैसे खास सेफ्टी फीचर्स भी होंगे। कार के साइज़ में क्या कुछ बदलाव हो सकते हैं इस बारे में फिलहाल ज्यादा जानकारी नहीं है।