20km से ज्यादा की माइलेज देती हैं Maruti Suzuki की ये 5 सस्ती कारें, कीमत 3.39 लाख रुपये से शुरू

छोटी कारों के सेगमेंट में सबसे पहले नाम मारुति सुज़ुकी ऑल्टो 800 का ही आता है, पिछले 20 वर्षों से यह कार लोगों की पसंदीदा कार बनी हुई है।

भारतीय कार बाजार में मारुति सुजुकी की कारें सबसे ज्याद किफायती होती हैं। कंपनी की कारें कम मेंटेनेंस, कम कीमत और सबसे ज्यादा माइलेज देने में आगे रहती हैं। शायद यही वजह है कि हर महीने बिकने वाली कारों की लिस्ट में मारुति सुजुकी की ही कारें सबसे ज्यादा रहती हैं। जून महीने में भी मारुति ने सबसे ज्यादा कारों की बिक्री की है। 10 सबसे ज्याद बिकने वाली कारों में अकेले 6 कारे सिर्फ मारुति की थी रही हैं। यहां हम आपको मारुति सुजुकी की उन सस्ती कारों के बारे में जानकारी दे रहे हैं, जो एक लीटर में 20 किलोमीटर से भी ज्यादा की माइलेज देती हैं। अगर आप भी कंपनी की एक नई कार खरीदने की सोच रहे हैं तो इस रिपोर्ट पर जरूर गौर करें… 

Maruti Suzuki Alto 800

छोटी कारों के सेगमेंट में सबसे पहले नाम मारुति सुज़ुकी ऑल्टो 800 का ही आता है, पिछले 20 वर्षों से यह कार लोगों की पसंदीदा कार बनी हुई है। दिल्ली में इस कार की एक्स-शो रूम कीमत 3.39 लाख रुपये से शुरू होती है। इस कार में 796cc (BS 6)का 3 सिलेंडर इंजन लगाया गया है जोकि 48ps की पावर और 69 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है, यह इंजन 5 स्पीड मैन्युअल और AMT गियरबॉक्स से लैस है कार का माइलेज 22.5Kmpl का है। सेफ्टी के लिए इस कार में EBD के साथ ABS, सीट बेल्ट रिमाइंडर, स्पीड अलर्ट सिस्टम, ड्राइवर साइड एयरबैग और रिवर्स पार्किंग सेंसर्स जैसे कई शानदार फीचर्स आपको मिलते हैं।

Maruti Suzuki S-Presso

यह कंपनी की माइक्रो SUV के रूप में जगह बनाने में सफल हुई है, यूथ को यह कार खूब टारगेट करती है। इस कार में BS6 कम्प्लायंट 1.0-लीटर पेट्रोल इंजन लगा है जो 67b hp की पावर और 90Nm का टॉर्क देता है, यह इंजन 5-स्पीड मैन्युअल और AMT गियरबॉक्स के ऑप्शन आता है। एक लीटर में यह कार 21.4 किलोमीटर की माइलेज देती है। कंपनी ने इसे हार्टेक्ट प्लैटफॉर्म पर बनाया गया है। सेफ्टी के लिए इस कार में एयरबैग, रिवर्स पार्किंग सेंसर्स, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम के साथ ईबीडी, सीट बेल्ट रिमाइंडर और स्पीड अलर्ट सिस्टम जैसे फीचर्स देखने को मिलते हैं। S-Presso की एक्स-शो रूम कीमत  4 लाख रुपये से शुरू होती है।

यह भी पढ़ें: Maruti Grand Vitara की बुकिंग लॉन्च से पहले शुरू, जानें इससे जुड़ी खास बातें

Maruti Suzuki WagonR

जून, 2022 में मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) की लोकप्रिय कार WagonR की भारत में सबसे ज्यादा बिक्री हुई। कार में 1.0-लीटर K10C पेट्रोल और 1.2-लीटर K12N पेट्रोल मिलता है और ये दोनों इंजन परफॉरमेंस के मामले में तो बेहतर हैं ही साथ ही माइलेज के लिहाज से भी बेहतर हैं। दोनों इंजन 5-स्पीड मैनुअल और 5-स्पीड एएमटी गियरबॉक्स के साथ उपलब्ध होंगे। 1.0-लीटर K10C पेट्रोल इंजन 25.19 km/l की माइलेज देगा जबकि CNG मोड पर यह कार 34.73 km/kg की माइलेज देगी। सेफ्टी के लिए इस कार में EBD के साथ ABS, सीट बेल्ट रिमाइंडर, स्पीड अलर्ट सिस्टम, ड्राइवर साइड एयरबैग और रिवर्स पार्किंग सेंसर्स जैसे कई शानदार फीचर्स आपको मिलते हैं। इसकी एक्स-शो रूम कीमत 5.44 लाख रुपये से शुरू होती है।

Maruti Suzuki Swift

जून महीने में मारुति की दूसरी सबसे ज्यादा बिकने वाली गाड़ी स्विफ्ट (Swift) है। इस कार की एक्स-शो रूम कीमत 5.91 लाख रुपये से शुरू होती है। इसका इंजन न सिर्फ दमदार है बल्कि माइलेज के लिहाज से भी बेस्ट है। मारुति सुजुकी स्विफ्ट (Maruti Suzuki Swift)  का मुकाबला हुंडई ग्रैंड i10 नियोस (Hyundai Grand i10 Nios) से होगा। Grand i10 Nios में BS6, 1.2-लीटर का डीजल इंजन लगा है जो 75hp की पावर और 190Nm टॉर्क जेनरेट करता है। यह इंजन 5-स्पीड मैन्युअल और AMT गियरबॉक्स से लैस है।यह इंजन 25.1 किलोमीटर प्रति लीटर की माइलेज देता है, जोकि काफी बेहतर माइलेज कही जा सकती है। इसके अलावा यह कार 1.2 लीटर डीजल इंजन में भी है। सेफ्टी के लिए इस कार में ABS के साथ EBD, ड्यूल एयर बैग्स, इमरजेंसी स्टॉप सिग्नल जैसे फीचर्स स्टैंडर्ड हैं। 

Maruti Suzuki New Baleno

मारुति की बलेनो अपने नए अवतार में ग्राहकों को खूब पसंद आ रही है। नई बलेनो (Baleno) में 1.2 लीटर  का  फोर सिलेंडर पेट्रोल इंजन दिया गया है, जो 89bhp की पावर और 113 एनएम का टॉर्क जेनरेट करता है। यह इंजन 5-स्पीड मैनुअल और AGS गियरबॉक्स से लैस है। माइलेज की बात करें तो मैन्युअल ट्रांसमिशन पर यह कार 22.35(MT) की माइलेज निकाल देती है जबकि AGS पर यह कार 22.94 की माइलेज निकल देती है। बलेनो की एक्स-शो रूम किमत 6.49 लाख रुपये से शुरू होती है। एक लीटर में यह कार करीब 23 km की माइलेज दे देती है।