20 जुलाई को भारत आ रही हैं ये दो धमाकेदार कारें, यहां जानिये फीचर्स और संभावित कीमत

Citroen की नई प्रीमियम हैचबैक के रूप में आएगी। भारत में इसे दो इंजन ऑप्शन के साथ पेश किया जाएगा। पहला 1.2-लीटर नैचुरली-एस्पिरेटेड पेट्रोल मोटर

भारतीय कार बाजार अब सजने वाला है, ऑटो सेक्टर के लिए 20 जुलाई काफी खास है, क्योंकि इस दिन दो SUV भारत में एंट्री करने जा रही हैं। जी हां,  Maruti Suzuki Vitara और Citroen C3 लॉन्च के लिए रेडी हैं। एक तरफ Citroen C3 प्रीमियम हैचबैक कार सेगमेंट को चुनौति देने आ रही है, जबकि नई Vitara मिड-साइज सेगमेंट में हुंडई क्रेटा और किआ सेल्टोस को कड़ी टक्कर देगी। आइये जानते हैं इन दोनों गाड़ियों के बारे में और साथ ही आपको बताते हैं इनकी संभावित कीमतें।  

Citroen C3

Citroen की नई प्रीमियम हैचबैक के रूप में आएगी। भारत में इसे दो इंजन ऑप्शन के साथ पेश किया जाएगा। पहला 1.2-लीटर नैचुरली-एस्पिरेटेड पेट्रोल मोटर होगा जो 81 bhp और 115 Nm जेनरेट करेगा, वहीं दूसरा 1.2-लीटर टर्बो पेट्रोल मिल भी होगी, जो 109 बीएचपी और 190 एनएम टॉर्क उत्पन्न करेगी। C3 में दोनों इंजन पांच-स्पीड या फिर छह-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से जुड़े होंगे। ईंधन एफिशियंसी की बात करें, तो Citroen C3 के 1.2-लीटर नैचुरली-एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन का 19.8 km/लीटर और टर्बो पेट्रोल मोटर 19.4 km/लीटर के लिए रेट किया गया है। Citroen C3 के साथ कई कस्टमाइजेशन ऑप्शन और एक्सेसरीज भी पेश करेगी।

इसमें 10-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल, 4-स्पीकर ऑडियो सिस्टम, दो रियर फास्ट चार्जर और फ्रंट यूएसबी चार्जर जैसे फीचर्स विशेष रूप से टॉप-एंड फील ट्रिम में दिए जाएंगे। सेफ्टी के लिए इसमें डुअल फ्रंट एयरबैग, सीट बेल्ट रिमाइंडर, रिवर्स पार्किंग सेंसर, एबीएस के साथ ईबीडी और सुरक्षा सुविधाएं भी होंगी। C3 के अंदर बूट स्पेस 315 लीटर है। इसमें आपको वायरलेस चार्जिंग की सुविधा भी मिलती है। यह भारत में 20 जुलाई को लॉन्च की जाएगी।  

यह भी पढ़ें: 6 लाख रुपये से कम कीमत में खरीदें ये सस्ती कॉम्पैक्ट SUV

Maruti Vitara SUV

इस गाड़ी के रूप में मारुति सुजुकी ने भारतीय कार बाजार में सरप्राइज दिया है। क्योंकि हाल ही में विटारा ब्रेजा मार्केट में आ चुकी है। भारत में इसे 20 जुलाई को लॉन्च किया जाएगा। इंजन की बात करें तो ग्रैंड विटारा में 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन होगा, जो स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड तकनीक के साथ आएगी। इसे ई-सीवीटी के साथ जोड़ा जाएगा। यह इंजन Hyyder में भी अपना काम करेगा और यह 91 bhp और 122 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। वहीं इलेक्ट्रिक मोटर 79 bhp और 141 Nm जनरेट करता है।

इस पावरट्रेन का कंबाइंड आउटपुट 114 बीएचपी पर रेट किया गया है। इसमें 5-स्पीड एमटी/6-स्पीड एटी और वैकल्पिक एडब्ल्यूडी के साथ 100 बीएचपी 1.5-लीटर माइल्ड-हाइब्रिड पेट्रोल यूनिट भी मिलेगी। इसके अलावा इसमें मैनुअल गियरबॉक्स के साथ ऑल व्हील ड्राइव का भी ऑप्शन मिलेगा। इसमें 5 लोगों के बैठने की जगह मिलेगी। यह पावरफुल SUV के रूप में आ रही है। नई 2022 मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा (2022 Maruti Suzuki Grand Vitara) की कीमत 9.50 लाख रुपये, एक्स-शोरूम से होने की संभावना है।

आपको बता दें कि इस नई प्रीमियम SUV के लिए प्री-ऑर्डर शुरू हो चुकी है। Grand Vitara को आप 11,000 रुपये खर्च कर बुक कर सकते हैं। इसकी बुकिंग ऑनलाइन या फिर नेक्सा डीलरशिप के माध्यम से की जा सकती है। फीचर्स की बात करें, तो नई ग्रैंड विटारा में  सनरूफ, 360-डिग्री पार्किंग कैमरा, कनेक्टेड कार तकनीक आदि शामिल हैं। नई मारुति ग्रैंड विटारा का मुकाबला Hyundai Creta, Kia Seltos, MG Astor, Skoda Kushaq और VW Taigun को टक्कर देगी।

यह भी पढ़ेंः 2.85 लाख रुपये में लॉन्च हुई नई BMW G 310 RR बाइक, अब BMW की बाइक चलाने का सपना होगा पूरा