इस साल मारुति सुजुकी ला रही है 7 नई कारें, यहां है पूरी जानकारी

साल 2022 कार बाजार के लिए काफी खास होने जा रहा है। इस साल कई नए और फेसलिफ्ट मॉडल्स आपको देखने को मिलने वाले हैं। बात अगर मारुति सुजुकी की करें तो कंपनी इसी साल 8 नए मॉडल्स को लॉन्च करने की योजना बना रही है, इन मॉडल्स में कुछ तो फेसलिफ्ट होंगे जबकि कुछ एक दम नए अवतार में आयेंगे। अगर आप भी इस साल एक नई कार खरीदने जा रहे हैं तो रिपोर्ट पर गौर करें क्योंकि यहां हम आपको मारुति की इन नई कारों के बारे में जा जानकारी दे रहे हैं।

नई Alto 800

भारत की सबसे पॉपुलर छोटी कार ऑल्टो निर्माता अपनी सबसे छोटी हैचबैक, ऑल्टो को भी अपडेट करेगा। ऑल्टो 800 के फेसलिफ्ट को अपडेटेड बड़े ग्रिल और नए हेडलैम्प्स के साथ देखा गया है जो समान डिज़ाइन को बनाए रखते हैं लेकिन बड़े होते हैं। पीछे की तरफ नए स्क्वैरिश टेल लैंप्स दिए गए हैं। इंटीरियर अभी तक नहीं देखा गया है लेकिन केबिन अब बड़ा हो सकता है क्योंकि मारुति सुजुकी हार्टेक्ट प्लेटफॉर्म पर शिफ्ट हो सकती है।

नेक्स्ट जनरेशन Baleno

मारुति सुजुकी इस साल फरवरी में अपनी पॉपुलर हैचबैक कार बलेनो का फेसलिफ्ट मॉडल लॉन्च करने की तैयारी कर रही है, यह कार कई बार टेस्टिंग के दौरान नज़र आ चुकी है। नई पीढ़ी की बलेनो में इस बार कई बदलाव देखने को मिलेंगे। इस नई हैचबैक का बाहरी डिजाइन पहले ही ऑनलाइन लीक हो चुका है। कंपनी ने इसके एक्सटीरियर को पूरी तरह से नया रूप दिया है और इंटीरियर में भी कुछ अपडेट हैं। इस कार का सीधा मुकाबला हुंडई आई 20 और होंडा जैज़ से है। यह भी पढ़ें: यहां 1.21 लाख में Maruti ALto और 1.50 लाख में WagonR मिल रही है, जानें पूरी डिटेल्स

XL6 फेस्लिस्ट

इसी साल मारुति सुजुकी अपनी नई XL6 को भी बाजार में लाने की तैयारी कर रही है। जब पहली बार इसे लॉन्च किया था तब इसका डिजाइन लोगों को कम पसंद आया जिसकी वजह से कंपनी को इसे नए अवतार में लाने पर मजबूर होना पड़ा, वहीं बिक्री के मामले में भी इस कार ने बहुत धमाल नहीं मचाया। XL6 फेसलिफ्ट को टेस्टिंग के दौरान भी देखा गया है। इसके नए बंपर और नए ग्रिल के साथ आने की उम्मीद है। इंटीरियर ज्यादातर समान हो सकता है लेकिन इस बार मारुति सुजुकी लाइन-अप में XL6 का 7-सीटर संस्करण जोड़ सकती है।

नई Ertiga

MPV सेगमेंट में मारुति सुजुकी की अर्टिगा काफी पॉपुलर है और अब इसे भी फेसलिफ्ट करने का समय आ गया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक इसका फेसलिफ्ट मॉडल ज्यादातर पहले जैसी ही रहेगी। अब तक हमने जो एकमात्र बदलाव देखा है, वह नया अपडेटेड ग्रिल है जो अब नई पीढ़ी की बलेनो से मिलता जुलता है। माना जा रहा है कि नई अर्टिगा इसी साल आ सकती है। यह भी पढ़ें: ये हैं देश की सबसे सस्ती एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम वाली बाइक्स, कीमत 63 हजार से शुरू

नई S-Cross

मारुति सुजुकी की S-Cross एक बेहतरीन कार है और इसकी राइड क्वालिटी काफी मजेदार है। कंपनी ने नई पीढ़ी की एस-क्रॉस को वैश्विक बाजार में उतारा है। अब उम्मीद जताई जा रही है जल्द ही इसे भारत में भी लॉन्च किया जाएगा। S-Cross के डिजाइन को काफी अपडेट किया गया है। जहां पिछली एस-क्रॉस क्रॉसओवर की तरह दिखती थी, वहीं नई एसयूवी की तरह दिखती है। यह अभी भी उसी 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन के साथ आता है लेकिन माइल्ड-हाइब्रिड तकनीक को 12V से 48V में अपग्रेड किया गया है। भारत में इसे इसी साल उतारा जा सकता है।

Brezza का नया अवतार

कॉम्पैक्ट SUV सेगमेंट में मारुति सुजुकी भी आखिरकार अपनी Vitara Brezza को अपडेट करेगी। इसे अब विटारा ब्रेज़ा के बजाय केवल ब्रेज़ा कहा जाएगा। इस कॉम्पैक्ट एसयूवी का डिजाइन पहले ही लीक हो चुका है और यह बिल्कुल नया है। फ्रंट में बंपर जैसा एसयूवी, नया ग्रिल और एलईडी डेटाइम रनिंग लैंप के साथ नए एलईडी प्रोजेक्टर हेडलैंप हैं। मारुति सुजुकी भी कनेक्टेड कार टेक, 360-डिग्री पार्किंग कैमरा, पैडल शिफ्टर्स और बहुत कुछ जैसी कई फीचर्स जोड़ रही है।

नई Jimny

भारत में नई Jimny का इन्तजार काफी समय से किया जा रहा है। भारत में लॉन्च होने वाला संस्करण 5-डोर वाला होने की उम्मीद है। डिजाइन के मामले में यह 3-डोर जिम्नी से ज्यादा अलग नहीं होगी। लेकिन लंबाई के मामले में, यह 300 मिमी लंबा होगा जो निर्माता को उचित पीछे के दरवाजे फिट करने के लिए जगह देगा जो एसयूवी को और अधिक व्यावहारिक बना देगा।