10 लाख से कम में Maruti से लेकर Tata ला रही हैं हाई रेंज वाली सस्ती इलेक्ट्रिक कारें

आने वाले समय में भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों (electric vehicle) की बड़ी रेंज आपको देखने को मिलेगी।

भारत में इलेक्ट्रिक गाड़ियों के लॉन्च होने का सिलसिला तेजी से आगे बढ़ रहा है। नए-नए मॉडल दस्तक दे रहे हैं, जबकि काफी नए मॉडल लॉन्च के लिए तैयार हैं। सरकार भी EV सेगमेंट पर काफी फोकस करने में लगी हैं और EV चार्जिंग स्टेशन खोल रही हैं। यानी आने वाले समय में भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों (electric vehicle) की बड़ी रेंज आपको देखने को मिलेगी। अगर आप भी एक नई इलेक्ट्रिक कार (electric car) खरीदने की सोच रहे हैं और एक नए मॉडल का इंतजार कर रहे हैं, तो यहां हम आपको भारत में जल्द लॉन्च होने वाले मॉडल्स की जानकारी दे रहे हैं। ये इलेक्ट्रिक कारें एडवांस फीचर्स के साथ आएंगी।

Tata Motors

टाटा मोटर्स इस साल Tiago EV को लॉन्च कर सकती है। यह एक बजट फ्रेंडली कार हो सकती है जिसमें ग्रिल, अलॉय और इंटीरियर पर नीले रंग को छोड़कर Tiago EV अपने ICE की तरह हो सकती है। इस इलेक्ट्रिक कार की कीमत 8 से 10 लाख रुपये (एक्स शोरूम) के बीच हो सकती है। इसके अलावा टाटा मोटर्स ने 2019 के जिनेवा मोटर शो अल्ट्रोज प्रीमियम हैचबैक के फुल-इलेक्ट्रिक व्हीकल को पेश किया था, जिसका डिजाइन लगभग ICE अल्ट्रोज जैसा ही था, लेकिन आपको इंटीरियर और एक्सटीरियर में कुछ बदलाव मिलेंगे। सोर्स के मुताबिक, टाटा अल्ट्रोज EV में Nexon EV जैसे फीचर्स  मिल सकते हैं। लेकिन इसकी रेंज में आपको जरूर अंतर मिल जाएगा और कीमत भी इसकी करीब 10 लाख के आसपास हो सकती है।  

यह भी पढ़ेंः फुल चार्ज में दिल्ली से कोटा : 590 km तक की रेंज के साथ आती हैं ये Electric Cars

Mahindra

ऑटो एक्सपो 2020 (Auto Expo 2022) में महिंद्रा ने KUV 100 का ऑल-इलेक्ट्रिक वैरिएंट पेश किया था। KUV 100 इलेक्ट्रिक जो ICE पावर्ड KUV 100 के समान है और इसके एक्सटीरियर में भी थोड़े बदलाव मिल जाएंगे। यह इलेक्ट्रिक कार फुल चार्ज होने पर लगभग 250 किलोमीटर की दूरी आसानी से तय कर सकती है। यह भी एक बजट फ्रेंडली कार हो सकती है, जिसकी कीमत 8-9 लाख रुपये तक के बीच होने की संभावना है।  

Maruti Suzuki

देश की नंबर वन कार निर्माता कंपनी मारुती सुजुकी जल्द ही WagonR EV को लॉन्च कर सकती है। इस ईवी की टेस्टिंग कई बार सड़कों पर देखी भी जा चुकी है। इस इलेक्ट्रिक कार में छोटे एयर डैम के साथ क्लोज्ड ग्रिल और स्प्लिट-एलईडी हेडलैंप सेटअप के साथ-साथ इग्निस के जैसे 15-इंच के व्हील भी आपको मिल सकते हैं।  कंपनी इस कार को करीब 10 लाख रुपये से भी कम कीमत अपर लॉन्च कर सकती है। भारत में WagonR EV का काफी समय से इन्तजार किया जा रहा है।

यह भी पढ़ेंः 30 km से ज्यादा माइलेज वाली Maruti की ये कार हैं शानदार, कीमत भी है कम

Hyundai India

हुंडई अपनी Kona EV का फेस-लिफ्टेड वैरिएंट लांच करने को तैयार है, जिसकी कीमत लगभग 24 से 26 लाख रुपये के बीच हो सकती है। इसके बाद कंपनी एक और नई इलेक्ट्रिक कार पेश कर कर सकती है, जिसको चेन्नई प्लांट में तैयार किया जा रहा है और इसे इंटरनेशनल मार्किट में एक्सपोर्ट किया जाएगा। यह छोटी कार हो सकती है जिसकी कीमत करीब 10 लाख रुपये होने की उम्मीद है।