Maruti Vitara Brezza, Ertiga और XL6 फिर आयेंगी डीजल इंजन में, जानें कब होंगी लॉन्च

भारत में डीजल इंजन वाली कारें हमेशा से ही लोगों को आकर्षित करती रही हैं, हांलाकि कुछ कार कंपनियों डीजल इंजन का इस्तेमाल अपनी कारों में बंद कर दिया था, जिनमें मारुति सुजुकी भी एक बड़ा नाम है। लेकिन अब मारुति एक बार फिर से भारत में  डीजल कार सेगमेंट में वापसी करने जा रही है। यानी जो लोग मारुति की डीजल कार खरीदने इच्छा रखते थे उनके लिए यह खबर अच्छी साबित हो सकती है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कंपनी अपनी कॉम्पैक्ट SUV Brezza, फैमिली कार Ertiga और XL6 जैसी गाड़ियों को डीजल इंजन में लाने की तैयारी में है।

जानकारी के लिए बता दें कि अप्रैल 2020 में BS6 उत्सर्जन मानक लागू होने के बाद मारुति सुजुकी ने डीजल इंजन को बंद कर दिया था। रिपोर्ट की मानें,  भारत में डीजल इंजन कारों की बढ़ती मांग को देखते हुए हुए कंपनी BS6 कंप्लायंट 1.5 लीटर DDiS इंजन पर काम कर रही है। क्योंकि पहले यह इंजन BS4 में आता था।

द हिन्दू बिजनस लाइन की रिपोर्ट के मुताबिक, Maruti Suzuki XL6, BS6 डीजल इंजन के साथ आने वाली पहली गाड़ी होगी जिसे अगले साल फरवरी में होने वाले Auto Expo 2022 में लॉन्च किया जा सकता है। इतना ही नहीं इसके बाद मारुति सुजुकी  डीजल इंजन में Vitara Brezza और Ertiga को भी लॉन्च करेगी। ये दोनों ही गाड़ियां काफी पॉपुलर हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक डीजल Vitara Brezza और डीजल Ertiga को ऑटो एक्सपो 2022 में लॉन्च किये जाने की पूरी संभावना है। मारुति सुजुकी की नया डीजल इंजन टोयोटा के साथ साझेदारी में आने वाली गाड़ियों में भी दिया जा सकता है। पेट्रोल मॉडल की तुलना में डीजल मॉडल की कीमत में काफी अंतर देखने को मिल सकता है। नए डीजल इंजन का निर्माण कंपनी के मानेसर (हरियाणा) स्थित प्लांट में किया जाएगा। 1.5 लीटर DDiS इंजन के स्पेसिफिकेशन का अभी खुलासा नहीं हुआ है। ऑटो एक्सपर्ट मानते हैं कि यदि ऐसा हुआ तो कंपनी की बिक्री को अच्छा बूस्ट मिलेगा।