Swift-Baleno नहीं, ये कार हैं ग्राहकों की पहली पसंद, 34km का देती हैं माइलेज

दिल्ली में WagonR की एक्स-शो रूम कीमत 5.45 लाख रुपये से लेकर 7.08 लाख रुपये तक जाती है। ये कीमत इसके 1.0L और 1.2L पेट्रोल इंजन की हैं

हर बार की तरह इस बार भी कार कंपनियों ने अपनी सेल्स रिपोर्ट्स जारी कर दी है। जून (2022) महीने में मारुति सुजुकी ने सबसे ज्यादा कारों की बिक्री की है। ग्राहकों का भरोसा लगातार मारुति सुजुकी पर बना हुआ है। जून महीने में 10 सबसे ज्यादा बिकने वाले वाहनों की लिस्ट में इस बार में भी मारुति सुजुकी की कारों ने ही जगह बनाई है। ग्राहक अब ऐसी कारों को खरीदना पसंद कर रहे हैं, जिनमें ज्यादा फीचर्स के साथ डेली यूज में कोई दिक्कत न हो। साथ ही, लोग पेट्रोल+CNG वाले वाहनों को भी खरीदने में दिलचस्पी दिखा रहे हैं यानी कभी टॉप पर रहने वाली Alto अब काफी नीचे खिसक चुकी है, वहीं Swift और New Baleno भी नंबर एक का खिताब हांसिल नहीं कर पाई, लेकिन WagonR लगातार इस टॉप पोजीशन पर अपनी जगह बनाए हुए है।  

सबसे ज्यादा बिकी WagonR

जून (2022) महीने की बिक्री के आंकड़ों के हिसाब से मारुति सुजुकी ने WagonR की कुल 19,190 यूनिट्स की बिक्री की है, जबकि बीते साल की समान अवधि में यह आंकड़ा 19,447 यूनिट्स की बिक्री का रहा है यानी इस बार बिक्री में 1 प्रतिशत की कमी जरूर देखने को मिली, लेकिन इस कार ने पहले पायदान पर अपनी पकड़ बनाए रखी है। इस बार देश में सबसे ज्याद बिकने वाली कारों में WagonR सबसे ऊपर रही है। इसके अलावा, Swift की जून महीने में 16,213 यूनिट्स की बिक्री हुई, जबकि baleno की 16,203 यूनिट्स हुई है।
यह भी पढ़ेंः भूल जाओगे पेट्रोल पंप का रास्ता, घर लायें ये सबसे सस्ते इलेक्ट्रिक स्कूटर जो फुल चार्ज में 65km चलते हैं

आखिर क्यों ग्राहकों को पसंद आ रही है Maruti WagonR

34km से ज्यादा की माइलेज

Maruti WagonR  में 1.0-लीटर K10C पेट्रोल और 1.2-लीटर K12N पेट्रोल मिलता है और ये दोनों इंजन परफॉर्मेंस के मामले में तो बेहतर हैं ही साथ ही माइलेज के लिहाज से भी बेहतर हैं। दोनों इंजन 5-स्पीड मैनुअल और 5-स्पीड AMT गियरबॉक्स के साथ उपलब्ध होंगे। 1.0-लीटर K10C पेट्रोल इंजन 25.19 km/l की माइलेज देगा, जबकि CNG मोड पर यह कार 34.73 km/kg की माइलेज देगी। कार की परफॉर्मेंस काफी बेहतर है, यह हर मौसम में निराश होने का मौका नहीं देती। खराब रास्तों पर भी यह आसानी निकल जाती है और कोई दिक्कत नहीं होती।

12 से ज्यादा सेफ्टी फीचर्स

Maruti WagonR में सेफ्टी फीचर्स की कोई कमी नहीं है। इस कार में एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, EBD, सेंट्रल लॉकिंग सिस्टम, स्पीड अलर्ट सिस्टम, सिक्योरिटी अलार्म, फ्रंट फॉग लैंप, बजर के साथ सीट बेल्ट रिमाइंडर, स्पीड सेंसिटिव ऑटो डोर लॉक, सीट बेल्ट प्री-टेंशनर,हिल होल्ड असिस्ट, फोर्स लिमिटर, और चाइल्ड प्रूफ रियर डोर लॉक सहित 12 से ज्यादा सेफ्टी फीचर्स होंगे।
यह भी पढ़ें: सबसे सस्ते हैं ये Scooters, माइलेज के साथ परफॉर्मेंस भी जबरदस्त

स्पेस की कमी नही

WagonR को इसलिए भी भारतीय ग्राहक पसंद करते हैं क्योंकि इसमें काफी बेहतर स्पेस मिल जाता है, 5 लोग इसमें आसानी से फिट होते हैं। सीटिंग पोजीशन हाई होने की वजह से रोड की विजिबिलिटी बेहतर बनती है। इसके बूट में भी आपको अच्छा स्पेस मिल जाएगा जहां आप अपना सामान रख सकते हैं।

किफायती दाम

दिल्ली में WagonR की एक्स-शो रूम कीमत 5.45 लाख रुपये से लेकर 7.08 लाख रुपये तक जाती है। ये कीमत इसके 1.0L और 1.2L पेट्रोल इंजन की हैं, इनमें CNG मॉडल की कीमत भी शामिल है।