26km की माइलेज वाली Maruti XL6 Zeta CNG और Ertiga ZXi CNG में कौन है ज्यादा बेहतर, आइए जानें…

Maruti XL6 CNG को केवल Zeta वैरियंट में उतारा गया गया है और इसकी एक्स-शो रूम कीमत 12.24 लाख है, जबकि Maruti Ertiga ZXI CNG की कीमत 11.54 लाख रुपये से शुरू होती है।

Maruti XL6 Zeta CNG vs Ertiga ZXi CNG

Maruti XL6 Zeta CNG vs Ertiga ZXi CNG: हाल ही में मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) ने अपने लाइनअप में XL6 के रूप में एक नया CNG MPV जोड़ा है। यह नेक्सा के लिए पहला सीएनजी पीपुल मूवर है, जो अर्टिगा की तरह समान पावरट्रेन से लैस है। हालांकि अधिक प्रीमियम पेशकश होने की वजह से XL6 CNG की कीमत Ertiga के ZXi CNG वैरियंट की तुलना में लगभग 70,000 रुपये ज्यादा है। हालांकि अर्टिगा के सीएनजी वैरियंट की भी बाजार में काफी डिमांड है। वर्तमान में सीएनजी वैरियंट पर लगभग नौ महीने की वेटिंग पीरियड है। अगर आप सीएनजी वैरियंट मॉडल खरीदने की सोच रहे हैं, तो फिर आइए जानते हैं XL6 Zeta CNG और Ertiga ZXi CNG में क्या फर्क है और कौन-सा मॉडल आपके लिए परफेक्ट ऑप्शन हो सकता है?

कैसा है डिजाइन

XL6 Zeta CNG और Ertiga ZXi CNG एक ही प्लेटफॉर्म पर आधारित है, लेकिन इसके बावजूद भी दोनों एक-दूसरे से अलग दिखती हैं। Maruti XL6 में अलग-अलग स्टाइल की क्रोम ग्रिल, एलईडी हेडलैंप, बेहतर बंपर है। वहीं एमपीवी के निचले हिस्से पर ब्लैक-आउट क्लैडिंग मिलती है। इसमें रूफ रेल और बड़े अलॉय व्हील के पहिये हैं, जिनमें 195 मिमी टायर साइज है, जबकि अर्टिगा में 185 मिमी टायर है। XL6 में डुअल-टोन पेंट विकल्प भी मिलता है, जो Ertiga में नहीं है। इन सभी बदलावों के साथ XL6 अर्टिगा से लगभग 50 मिमी लंबी और 10 मिमी चौड़ी है। अगर इंटीरियर डिजाइन की बात करें, तो दोनों एमपीवी में समान डैशबोर्ड डिजाइन हैं। हालांकि अर्टिगा डैश पर टीक-वुड फिनिश के साथ डुअल-टोन स्कीम को सपोर्ट करती है, जबकि XL6 को सेंटर ट्रिम पर स्टोन फिनिश के साथ स्टीयरिंग व्हील और डैशबोर्ड पर सिल्वर एक्सेंट मिलता है। दोनों एमपीवी में यात्रियों के बैठने की तीन पंक्तियां हैं, लेकिन बीच की पंक्ति में दो कैप्टन कुर्सियों के साथ XL6 में 6 यात्री बैठ सकते हैं, जबकि Ertiga में 7 लोग बैठ सकते हैं।
यह भी पढ़ेंः 30km से ज्यादा की माइलेज के साथ Maruti Baleno CNG और XL6 CNG भारत में हुईं लॉन्च, जानिए कीमत

Maruti Suzuki XL6 CNG

इंजन और माइलेज

Maruti Suzuki Ertiga और XL6 दोनों समान 1.5-लीटर K15C DualJet पेट्रोल इंजन से लैस हैं, जो CNG मोड में चलने पर 88PS और 121.5Nm बनाता है। कंपनी का दावा सीएनजी वैरियंट लगभग 26 km / किग्रा का माइलेज प्रदान करती है।

प्रीमियम फीचर्स

दोनों ही एमपीवी में क्रोम प्लेटेड डोर हैंडल, फॉग लैंप, डुअल-टोन मशीन-कट अलॉय व्हील, हाइट एडजस्टेबल ड्राइवर सीट, 50:50 स्प्लिट थर्ड-रो सीट्स विद रिक्लाइन फंक्शन, फ्रंट स्लाइडिंग आर्मरेस्ट, ऑटोमैटिक एसी, रियर एसी वेंट, टिल्ट एडजस्टेबल पावर स्टीयरिंग, पावर एडजस्टेबल और फोल्डेबल ओआरवीएम, पुश-बटन स्टार्ट के साथ स्मार्ट कीलेस एंट्री, रियर डिफॉगर, ऐपल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो सपोर्ट के साथ 7-इंच स्मार्टप्ले स्टूडियो इंफोटेनमेंट सिस्टम, 6-स्पीकर, स्टीयरिंग माउंटेड ऑडियो और टेलीफोनी कंट्रोल, सुजुकी कनेक्ट, डुअल-फ्रंट एयरबैग, ISOFIX एंकर, हिल होल्ड के साथ ESP, ब्रेक असिस्ट, ABS के साथ EBD हैं।

हालांकि दोनों में कुछ अतिरिक्त फीचर्स भी आपको मिलते हैं। अर्टिगा ZXI CNG में आपको डुअल-टोन इंटीरियर और दूसरी रो में बेंच सीट की सुविधा है, वहीं एक्सएल6 जेटा सीएनजी में एलईडी फॉग लैंप, साइड क्लैडिंग के साथ फ्रंट और रियर स्किड प्लेट, ऑल-ब्लैक इंटीरियर, क्वाड चेंबर एलईडी रिफ्लेक्टर हेडलैंप, स्मोक ग्रे फिनिश एलईडी टेल लैंप, शार्क फिन एंटेना, लेदर सीट, दूसरे रो में कैप्टन सीट, ऑटोमैटिक हेडलैंप, क्रूज कंट्रोल आदि जैसे फीचर्स मिलते हैं।
यह भी पढ़ें: Navigation फीचर के साथ आती हैं ये स्मार्ट बाइक्स, अब बिना किसी परेशानी आपको मंजिल तक पहुंचाएगी

Ertiga ZXi CNG
Ertiga ZXi CNG

क्या है कीमत

Maruti XL6 CNG को केवल Zeta वैरियंट में उतारा गया गया है और इसकी एक्स-शो रूम कीमत 12.24 लाख है, जबकि Maruti Ertiga ZXI CNG की कीमत 11.54 लाख रुपये से शुरू होती है। XL6 उन लोगों के लिए है, जो Ertiga CNG के अधिक प्रीमियम वैरियंट की तलाश में हैं और फैंसी सुविधाओं के लिए थोड़ा अतिरिक्त खर्च करने के लिए तैयार रहते हैं। इसके अलावा, कैप्टन सीट बेहतर बैकसीट का एक्सपीरियंस प्रदान करेंगी।
यह भी पढ़ें: Maruti की 9925 कारों में आई बड़ी खराबी! तुरंत वापस मंगवाने के दिए आदेश, जानिए क्या है खराबी


अमित कुमार निधि का नाम आपने दैनिक जागरण न्यूज पेपर में अक्सर पढ़ा होगा। जागरण में कई सालों तक इन्होंने कंज्यूमर और टेक्नोलॉजी पन्ना को संभाला और अब माय स्मार्ट प्राइस में एसोसिएट एडिटर के रूप में कार्यरत हैं। अमित को डिजिटल टेक्नोलॉजी के साथ रिसर्च काफी पसंद है। यही वजह है कि इनके फीचर आर्टिकल लगभग सभी बड़े मीडिया हाउस में पब्लिश होते रहे हैं। अपने 16 सालों के लंबे अनुभव में अमित ने लगभग हर तरह के आर्टिकल लिखे हैं जिनमें टेक्नोलॉजी के अलावा ट्रैवलॉग, एजुकेशन और बिजनेस लेख आदि शामिल हैं।