टोयोटा के मजबूत हाइब्रिड पेट्रोल इंजन पर चलेगी Maruti YFG SUV, दिवाली से पहले लॉन्च की उम्मीद

Maruti YFG SUV

मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) ने भारतीय बाजार के लिए अपनी नई मिड-साइज एसयूवी के लिए टेस्टिंग शुरू कर दी है। इस mid-sized SUV का कोडनेम YFG है। नई मिड-साइज SUV के भारतीय बाजार में आने के बाद यह Hyundai Creta, Kia Seltos, VW Taigun, MG Astor और Skoda Kushaq को टक्कर देगी। मारुति वाईएफजी (Maruti YFG SUV) मिड-साइज एसयूवी दिवाली से पहले त्योहारी सीजन पर लॉन्च हो सकती है।

नई मारुति वाईएफजी मध्यम आकार की एसयूवी है, जो टोयोटा के ‘मजबूत हाइब्रिड’ पेट्रोल इंजन पर चल सकती है। नए पावरट्रेन में एक छोटी बैटरी के साथ जोड़ा गया पेट्रोल इंजन भी शामिल होगा। यह पावरट्रेन YFG SUV को सीमित दूरी के लिए पूरी तरह से इलेक्ट्रिक पावर पर चलने की अनुमति देगा। यह मिड-साइज एसयूवी Camry के समान होने की उम्मीद है। इससे मारुति वाईएफजी को अपने पेट्रोल समकक्ष की तुलना में बेहतर एनर्जी इफिशियंसी में मदद मिलेगी। Toyota D22 मिड-साइज SUV को भी यह पावरट्रेन मिलेगा।

यह भी पढ़ेंः धमाकेदार अंदाज में एंट्री करेगी नई 2022 Kia Seltos, जानें इसकी नई खूबियां

नई मारुति वाईएफजी मध्यम आकार की एसयूवी (Maruti YFG mid-sized SUV) टोयोटा के कम लागत वाले डीएनजीए (Daihatsu New Generation Architecture) प्लेटफॉर्म पर आधारित होगी, जो टोयोटा राइज और नई अवांजा ​​पर आधारित है। नई एसयूवी का उत्पादन टोयोटा के कर्नाटक में बिदादी स्थित संयंत्र में किया जाएगा। एसयूवी को मारुति के नेक्सा डीलरशिप नेटवर्क के जरिए बेचा जाएगा।

नई मध्यम आकार की एसयूवी टोयोटा की वैश्विक एसयूवी से स्टाइलिंग से प्रेरित होगी, जिसमें टोयोटा आरएवी 4 और कोरोला क्रॉस शामिल हैं। स्पाई इमेज से पता चलता है कि एसयूवी वैश्विक ए-क्रॉस से डिजाइन को साझा करती है। इसमें एलईडी डीआरएल के साथ स्प्लिट हेडलैंप डिजाइन है, जो यूरोप में बिक रही ए-क्रॉस के समान दिखता है। ग्रिल नई बलेनो और अर्टिगा के समान दिखाई देगी। स्पॉटेड मॉडल स्क्वॉयर-ऑफ व्हील आर्च और डायमंड-कट अलॉय से लैस होने की उम्मीद है।

आगामी मारुति वाईएफजी एसयूवी बेहतर सुविधाओं से लैस होंगी। इसमें आप वायरलेस कनेक्टिविटी, सुजुकी कनेक्ट, वॉयस कमांड, इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल ड्राइवर सीट, ऑटोमैटिक एसी आदि के साथ एक बड़ा टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम मिलने की उम्मीद कर सकते हैं। एसयूवी को छह एयरबैग, ईएससी, एडेप्टिव क्रूज कंट्रोल और लेन कीपिंग असिस्ट मिल सकता है। इस एसयूवी को ADAS तकनीक पर पेश किया जा सकता है।

यह भी पढ़ेंः कैसे करें बिना इंटरनेट LPG Cylinder की ऑनलाइन बुकिंग, ये है तरीका