मारुति सुजुकी लाएगी Tata Punch को टक्कर देने वाली YTB SUV ! जानें क्या है तैयारी

मारुति सुजुकी 2023 ऑटो एक्सपो में आंतरिक रूप से कोडनेम YTB ( Baleno Based Compact Crossover) को प्रदर्शित कर सकती है। यह एंट्री-लेवल सब-4m SUV स्पेस में Tata Punch, Nissan Magnite और Renault Kiger को टक्कर दे सकती है।

Maruti YTB Compact Crossover

Maruti Suzuki ने हाल ही में घरेलू बाजार में नई पीढ़ी की सेलेरियो, डिजायर सीएनजी, वैगनआर, अपडेटेड बलेनो, फेसलिफ्टेड अर्टिगा और एक्सएल 6 ब्रांड को पेश किया है। लेकिन अब खबर यह है कि मारुति सुजुकी जल्द ही एक क्रॉसओवर एसयूवी (Crossover SUV) लॉन्च कर सकती है। इस नई क्रॉसओवर का कोडनेम YTB है। आपको बता दें कि यह YTB Crossover SUV कंपनी की प्रीमियम हैचबैक कार Baleno पर आधारित हो सकती है।

वैसे, कंपनी एसयूवी (SUV) स्पेस में अपनी उपस्थिति और मार्केट शेयर बढ़ाने के लिए इस महीने के अंत में नई ब्रेजा (new Brezza) पेश करेगी। इसके बाद YFG मिडसाइज SUV का बाजार में डेब्यू होगा। यह एसयूवी किफायती रेंज में आने की उम्मीद है, जो Hyundai Creta, Kia Seltos, MG Astor, Volkswagen Taigun, Skoda Kushaq, Nissan Kicks को टक्कर देगी 2023 में मारुति सुजुकी अपनी एसयूवी रेंज को और बढ़ाएगी।

भारतीय बाजार के हिसाब से तैयार की गई जिम्नी (Jimny) की एंट्री होगी। यह अगले साल की दूसरी छमाही में बिक्री पर जा सकता है, क्योंकि पांच और सात सीटों वाले दोनों वर्जन डेवलपमेंट स्टेज में है। यह बलेनो के हल्के हार्टेक्ट आर्किटेक्चर पर आधारित एक कॉम्पैक्ट क्रॉसओवर से पहले लॉन्च हो सकता है।

यह भी पढ़ेंः Mahindra XUV700, Kia Carens के लिए अभी करना होगा लंबा इंतजार, जानें किस कार पर कितनी है वेटिंग पीरियड

YTB Compact Crossover
मारुति सुजुकी 2023 ऑटो एक्सपो में आंतरिक रूप से कोडनेम YTB ( Baleno Based Compact Crossover) को प्रदर्शित कर सकती है। यह एंट्री-लेवल सब-4m SUV स्पेस में Tata Punch, Nissan Magnite और Renault Kiger को टक्कर दे सकती है। रिपोर्ट्स की मानें, तो Maruti Suzuki YTB, Futuro-e कॉन्सेप्ट से डिजाइन इंस्पिरेशन ले सकती है। अगर ऐसा होता है, तो YTB एक SUV कूपे बॉडी टाइप को अपना सकता है, जो इसे एक अनोखा स्टांस दे सकता है।

2022 बलेनो भी पांचवीं पीढ़ी के हार्टेक्ट प्लेटफॉर्म पर आधारित है, जो बेहतर इंटीरियर और स्मार्ट फीचर्स से लैस है। हम उम्मीद कर सकते हैं कि इसी तरह के फीचर्स YTB पर भी उपलब्ध होंगे। परफॉर्मेंस के लिए माइल्ड-हाइब्रिड तकनीक के साथ नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन दिया जा सकता है। इसे पांच-स्पीड मैनुअल या एटी के साथ जोड़ा जा सकता है।

यह भी पढ़ेंः ये हैं Reliance Jio के सबसे सस्ते प्रीपेड प्लान्स, जानें प्लान में मिलने वाले फायदे