150km की रेंज देगी Matter Energy की यह गियर वाली Electric Bike, जानें इसकी खूबियां

मैटर एनर्जी इलेक्ट्रिक बाइक (Matter Energy electric bike) में IP67-रेटेड लिक्विड-कूल्ड, 5.0 kWh बैटरी है, जिसे नियमित 5A घरेलू सॉकेट के माध्यम से भी चार्ज किया जा सकता है। मैटर का दावा है कि फुल चार्ज होने में करीब 5 घंटे का समय लगेगा।

Matter Energy electric bike

Matter Energy electric bike : मैटर एनर्जी ने अपनी पहली इलेक्ट्रिक बाइक (electric bike) से पर्दा उठाया है। यह इलेक्ट्रिक बाइक कई मामलों में खास है। इसमें 4-स्पीड गियरबॉक्स और एबीएस जैसे फीचर्स हैं। साथ ही, बाइक लिक्विड-कूल्ड, 5.0 kWh बैटरी (Tork Kratos R और Oben Rorr दोनों से बड़ी) पैक से लैस है। मैटर एनर्जी का दावा है कि फुल चार्ज में यह मोटरसाइकिल 125-150km की रेंज प्रदान कर सकती है।

बैटरी, मोटर और पावरट्रेन

मैटर एनर्जी इलेक्ट्रिक बाइक (Matter Energy electric bike) में IP67-रेटेड लिक्विड-कूल्ड, 5.0 kWh बैटरी है, जिसे नियमित 5A घरेलू सॉकेट के माध्यम से भी चार्ज किया जा सकता है। मैटर का दावा है कि फुल चार्ज होने में करीब 5 घंटे का समय लगेगा। मोटर को 10.5kW के लिए रेट किया गया है और इसमें पीछे के पहिये पर 520Nm का टार्क होने का दावा किया गया है। इसमें तीन राइडिंग मोड्स हैं, लेकिन अभी इसका खुलासा नहीं किया गया है। अच्छी बात है कि यह पहली भारतीय इलेक्ट्रिक बाइक है जिसमें पारंपरिक गियरबॉक्स, 4-स्पीड यूनिट है। इसके अलावा, यह इलेक्ट्रिक बाइक डुअल-चैनल ABS से लैस है।
यह भी पढ़ेंः ये हैं भारत की टॉप 5 सबसे ज्यादा बिकने वाली 7-सीटर कारें! Maruti की यह कार रही टॉप पर

Matter Energy electric bike

मैटर इलेक्ट्रिक बाइक के फीचर्स

मैटर इलेक्ट्रिक बाइक के फीचर्स की बात करें, तो यह फीचर-पैक इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल है। इसमें आपको 7.0-इंच टच-कॉम्पिटेबल एलसीडी की सुविधा मिलती है, जिसमें टर्न-बाय-टर्न नेविगेशन, नोटिफिकेशन अलर्ट और म्यूजिक प्लेबैक शामिल है। इसे हैंडलबार-माउंटेड स्विचगियर पर बटन के माध्यम से कंट्रोल किया जा सकता है। समय-समय पर लेटेस्ट फीचर्स के लिए बाइक में सॉफ्टवेयर ओटीए (ओवर द एयर) अपडेट की सुविधा भी होगी।

मैटर ई-बाइक (Matter e-bike) में कीलेस ऑपरेशन की सुविधा है और यह चेतक ई-स्कूटर (Chetak e-scooter) की तरह ही की-फोब (key fob) के साथ आता है। मैटर ई-बाइक में ऑनबोर्ड चार्जर है और इसमें ‘टैंक’ पर एक छोटा 5-लीटर ग्लवबॉक्स भी है, जिसमें चार्जिंग सॉकेट है। यह बाइक proprietary app के साथ कॉम्पिटेबल होगी। इससे यूजर्स को चोरी का पता लगाने, चार्जिंग प्रतिशत के साथ राइडर को राइड की पूरी जानकारी मिलेगी। जैसा कि ईवीएस के साथ आम है, मैटर एनर्जी इलेक्ट्रिक बाइक में पार्क असिस्ट (रिवर्स फंक्शनैलिटी) होगा।
यह भी पढ़ें: Maruti Suzuki ला रही है 35km से ज्यादा की माइलेज वाली 5 नई कारें! 

Matter Energy electric bike

डिजाइन, वैरियंट और कीमत

मैटर एनर्जी इलेक्ट्रिक बाइक के डिजाइन की बात करें, तो यह पारंपरिक नैकेड स्ट्रीटफाइटर के समान है। इसमें चारों तरफ एलईडी लाइटिंग है। साथ ही इसमें ऑटो कैंसिलिंग इंडिकेटर भी हैं। इसमें स्प्लिट सीट्स, रेज्ड क्लिप-ऑन हैंडलबार्स और पिलियन के लिए स्प्लिट ग्रैब रेल है। यह इलेक्ट्रिक बाइक चार कलर यानी ग्रे एंड नियॉन, ब्लू ऐंड गोल्ड, ब्लैक और गोल्ड और रेड/ ब्लैक/ व्हाइट में उपलब्ध है।

Matter Energy electric bike के कीमत की बात करें, तो कंपनी ने इस बाइक की बुकिंग 2023 की पहली तिमाही में शुरू करेगी। उसे समय कीमत की भी घोषणा की जाएगी। डिलीवरी अप्रैल 2023 में शुरू होने वाली है। इलेक्ट्रिक बाइक को तीन वैरियंट में पेश किया जाएगा और ऑटो एक्सपो (Auto Expo 2023) में लॉन्च किया जाएगा। फिलहाल बाइक का नाम और इसकी कीमत के लिए आपको थोड़ा इंतजार करना होगा।
यह भी पढ़ेंः 500Km से ज्यादा की रेंज के साथ आ रही Pravaig Defy Electric SUV, 210kmph है टॉप स्पीड, जानें कब होगी लॉन्च


अमित कुमार निधि का नाम आपने दैनिक जागरण न्यूज पेपर में अक्सर पढ़ा होगा। जागरण में कई सालों तक इन्होंने कंज्यूमर और टेक्नोलॉजी पन्ना को संभाला और अब माय स्मार्ट प्राइस में एसोसिएट एडिटर के रूप में कार्यरत हैं। अमित को डिजिटल टेक्नोलॉजी के साथ रिसर्च काफी पसंद है। यही वजह है कि इनके फीचर आर्टिकल लगभग सभी बड़े मीडिया हाउस में पब्लिश होते रहे हैं। अपने 16 सालों के लंबे अनुभव में अमित ने लगभग हर तरह के आर्टिकल लिखे हैं जिनमें टेक्नोलॉजी के अलावा ट्रैवलॉग, एजुकेशन और बिजनेस लेख आदि शामिल हैं।