फुल चार्ज में 586km की रेंज के साथ लॉन्च हुई Mercedes की ये ताकतवर इलेक्ट्रिक कार, लेकिन कीमत होश उड़ा देगी

Mercedes AMG EQS 53 इलेक्ट्रिक कार की मात्र 3.4 सेकेंड में 0-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ने में सक्षम है।

भारतीय कार बाजार में हाई रेंज वाली इलेक्ट्रिक कारों के लॉन्च होने का सिलसिला अब जारी है। मर्सिडीज बेंज इंडिया ने अपनी नई AMG EQS 53 परफॉर्मेंस इलेक्ट्रिक व्हीकल (EV) को लॉन्च कर दिया। यह इलेक्ट्रिक कार की मात्र 3.4 सेकेंड में 0-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ने में सक्षम है। वहीं इस इलेक्ट्रिक कार की टॉप स्पीड 250 किमी प्रति घंटा है।

586 km की रेंज देती है रेंज

Mercedes AMG EQS 53 में 107.8kWh लीथियम-आयन बैटरी दी गई है, यह 200 kWh तक के फास्ट चार्ज के साथ आती है। AMG EQS 53 की WLTP रेंज नॉर्मल कंडीशन में 580 किलोमीटर तक है। परफॉर्मेंस के मामले में, AMG EQS 53 ब्रांड की विरासत पर खरा उतरता है। यह कार 762 hp की पावर जेनरेट करती है। Mercedes-Benz AMG EQS 53 कार की टॉप स्पीड 250 किमी प्रति घंटा है और यह सिर्फ 3.4 सेकंड में 0 से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है। इस कार की कीमत कीमत 2.45 करोड़ रुपये तय की गई है।

Mercedes-AMG EQS EV  सिर्फ 19 मिनट चार्ज होने पर 300 किलोमीटर की रेंज देती है। परफॉर्मेंस इलेक्ट्रिक सेडान 6-पिस्टन कैलिपर्स के साथ एएमजी हाई-परफॉर्मेंस कंपाउंड ब्रेक सिस्टम के साथ आती है। ब्रेक में आई-बूस्टर फ़ंक्शन भी होता है, जो यह सुनिश्चित करता है कि ब्रेकिंग अत्यधिक कुशल तरीके से हाइड्रोलिक ब्रेक के साथ इलेक्ट्रिक रिकवरी को जोड़ सके।

यह भी पढ़ें: Toyota Innova Zenix जल्द होगी लॉन्च, नए लुक और बढ़िया माइलेज के लिए होगी बेस्ट

फीचर्स की बात करें तो नई Mercedes-AMG EQS EV  में मल्टी-लिंक फ्रंट और रियर सस्पेंशन मिलते हैं। इसमें रियर एक्सल बीम और सबफ्रेम और मोटर माउंटिंग दोनों कंपोनेंट्स पर फिर से काम किया गया है। यह एएमजी के राइड कंट्रोल + एयर सस्पेंशन से भी लैस है, जो कि इलेक्ट्रॉनिकली कंट्रोल्ड एक्टिव डैम्पर्स और रियर-एक्सल स्टीयरिंग के साथ संयुक्त रूप से काम करता है। नई EQS में कंपनी ने बतौर स्टैंडर्ड 21-इंच के पहिये और हाई-परफॉर्मेंस वाले AMG ब्रेक दिए हैं। इसके अलावा विकल्प के तौर पर सिरेमिक ब्रेक भी उपलब्ध हैं। Mercedes-AMG EQS 53 4Matic+ में कई AMG ड्राइविंग मोड्स मिलते हैं जो सस्पेंशन, हैंडलिंग, पावर डिलीवरी और बैटरी मैनेजमेंट के साथ-साथ सिंथेसाइज्ड साउंड को एडजस्ट करते हैं। यह कार महंगी जरूर है लेकिन इसकी रेंज और फीचर्स जबर्दस्त हैं ।

यह भी पढ़ेंः Toyota Innova Zenix जल्द होगी लॉन्च, नए लुक और बढ़िया माइलेज के लिए होगी बेस्ट