Mercedes Benz ने पेश की दो दमदार SUV, फुल चार्ज में 423km की मिलेगी रेंज

Mercedes Benz ने भारत में अपनी नई Electric SUV EQB को लॉन्च किया है। यह एक सुपर लग्जरी इलेक्ट्रिक मॉडल है जोकि कई एडवांस्ड और सेफ्टी फीचर्स से भी लैस है। जानें पूरी डिटेल...

49358

Mercedes Benz EQB: देश में अब इलेक्ट्रिक कारों की डिमांड तेज होने लगी है यानी अब दौर EVs का है। हर छोटी और बड़ी कार कंपनी इस सेगमेंट में उतर रही है। लोगों को भी समझ आने लगा है कि एक इलेक्ट्रिक वाहन काफी फायदेमंद होता है। ऐसे में अब जर्मनी की लग्जरी कार निर्माता कंपनी  Mercedes Benz ने भारत में अपनी नई Electric SUV EQB को लॉन्च किया है। यह एक सुपर लग्जरी इलेक्ट्रिक मॉडल है जोकि कई एडवांस्ड और सेफ्टी फीचर्स से भी लैस है। Mercedes Benz EQB की कीमत 74.50 लाख रुपये रखी है और ग्राहक 1.5 लाख रुपये की राशि के साथ इसकी बुकिंग्स कर सकते हैं। EQB के रूप में कंपनी की यह भारत में तीसरी EV है। इससे पहले कंपनी EQC SUV और EQS सेडान कार को मार्केट में उतार है। इसके साथ ही कंपनी ने GLB एसयूवी को भी पेश किया है।

फुल चार्ज में 423km

सबसे पहले बात करते हैं नई Mercedes Benz EQB के बारे में यह एक सीटर इलेक्ट्रिक एसयूवी है और इसमें 66.5kWh बैटरी पैक दिया गया है। कंपनी का दावा है कि यह इलेक्ट्रिक SUV फुल चार्ज पर 423km तक की रेंज दे सकती है। बैटरी पैक पर कंपनी की तरफ से 8 साल की वारंटी मिल रही है। इसे 11kW एसी चार्जर का उपयोग करके 6 घंटे 25 मिनट में 10 प्रतिशत से 100 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है। वहीं 100kW DC फास्ट चार्जर के जरिए इसे 32 मिनट में 10प्रतिशत  से 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है यानी चार्जिंग के मामले में यह आपको निराश नहीं करेगी और आपका काफी समय बचेगा। हमारे हिसाब से अल्ट्रा फास्ट चार्जिंग की भी सुविधा अब आनी चाहिए ताकि डेली यूज के हिसाब से कोई दिक्कत न हो।
यह भी पढ़ें: Hyundai की ये तीन नई कार जल्द देगी दस्तक, शानदार फीचर से होगी पैक

टॉप स्पीड में है दम

नई Mercedes Benz EQB की टॉप स्पीड 160kph है यानी आप इससे सिटी और लोग ड्राइव आसानी से कर सकते हैं। स्पीड के मामले में कोई दिक्कत नही होने वाली। यह 8 सेकंड में 0-100kph की रफ्तार पकड़ सकती है। इसमें अलग-अलग ड्राइविंग मोड्स दिए गए हैं। मर्सिडीज-बेंज ने इसका गाड़ी का सिर्फ एक ही वेरिएंट को पेश किया है। EQB को ऑल-वील ड्राइव की सुविधा मिलती है यानी खराब रास्तों में ये आसानी से निकल जाएगी। Mercedes Benz EQB में 18 इंच के अलॉय वील्स दिए गए इसमें डुअल इलेक्ट्रिक मोटर जोड़ा गया है। वहीं इसकी टॉप स्पीड 160kph की है, ऐसा कंपनी का ने दावा किया है। EQB का आर्किटेक्चर Mercedes GLB की तरह है।

लग्जरी इंटीरियर और कमाल के फीचर्स

नई Mercedes Benz EQB का इंटीरियर काफी लग्जरी और प्रीमियम है। केबिन लेआउट Mercedes GLB और GLA की तरह है। इसमें 7-सीटर केबिन लेआउट है। इस Electric SUV में 10.25 इंच का डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और टचस्क्रीन सिस्टम, पैनोरमिक सनरूफ, 64-कलर एम्बिएंट लाइटिंग, पावर्ड टेलगेट और इलेक्ट्रिकली-एडजस्टेबल फ्रंट सीट्स शामिल हैं।  सेफ्टी फीचर्स के तौर पर इसमें एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, एयर बैग्स, ब्रेक अस्सिट फीचर्स मिलते हैं।
यह भी पढ़ें: 12 हजार के खर्च से तैयार हुई 6-सीटर Electric Cycle के कायल हुए Anand Mahindra, 150km है रेंज

Mercedes Benz GLB

इस मॉडल की कीमत 63.8 लाख रुपये से शुरू होती है। इंजन की बता करें तो इसमें  1.3-लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन और 2.0-लीटर डीजल इंजन का ऑप्शन मिलेगा, जो क्रमशः 7 और 8-स्पीड ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन से लैस है। पेट्रोल इंजन 161bhp और 250Nm का आउटपुट देता जबकि डीजल इंजन 188bhp और 400Nm आउटपुट देगा। फीचर्स की बात करें तो GLB में एलईडी हेडलैंप, टू-पीस एलईडी टेल लाइट्स, पैनोरमिक सनरूफ, वेंटिलेशन फंक्शन के साथ पावर्ड फ्रंट सीट्स, 7एयरबैग और 10.25 इंच की टचस्क्रीन जैसे फीचर्स हैं।

Web Stories