5 जनवरी को MG Air EV भारत में देगी दस्तक, जानें कीमत और रेंज की डिटेल

MG Air EV की बात करें, तो यह Wuling Air EV पर आधारित है, जिसे पहले से ही इंडोनेशिया में बेचा जा रहा है। आइए जान लेते हैं अपकमिंग MG Air EV से जुड़े फीचर्स…

MG Air EV
MG Air EV

MG Air EV India launch: अगर आप कॉम्पैक्ट इलेक्ट्रिक कार (electric car) खरीदने की सोच रहे हैं, तो थोड़ा इंतजार करना बेहतर होगा, क्योंकि ब्रिटिश वाहन निर्माता ने 2023 की शुरुआत में एमजी एयर ईवी (MG Air EV) इंडिया लॉन्च की पुष्टि की है। एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, 2-डोर वाली इस इलेक्ट्रिक कार को 5 जनवरी को भारत में लॉन्च किया जा सकता है। ऑटोमेकर उसी दिन एमजी हेक्टर फेसलिफ्ट (MG Hector facelift) की कीमत की घोषणा भी करेगा। मॉडल को 13 से 18 जनवरी, 2023 तक आयोजित होने वाले दिल्लीऑटो एक्सपो (Delhi Auto Expo ) में प्रदर्शित किया जाएगा। एमजी का कहना है कि नई एयर ईवी (Air EV) टाटा टियागो ईवी की तुलना में प्रीमियम होगी, जिसकी कीमत 8.49 लाख रुपये से 11.79 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच है। MG Air EV ब्रांड की एंट्री-लेवल इलेक्ट्रिक पेशकश होगी, जिसे हाल ही में लॉन्च किए गए Tata Tiago EV से प्रीमियम बताया जा रहा है। MG Air EV की बात करें, तो Wuling Air EV पर आधारित है, जिसे पहले से ही इंडोनेशिया में बेचा जा रहा है। आइए जान लेते हैं अपकमिंग MG Air EV से जुड़े फीचर्स…

MG Air EV

MG Air EV के फीचर्स

एमजी एयर ईवी (MG Air EV) Wuling Air EV पर आधारित होगी, जो फिलहाल इंडोनेशिया में बिक्री के लिए उपलब्ध है। हालांकि इसे भारतीय बाजार के हिसाब से चेंज किए जाने की उम्मीद है। यह बॉक्सी डिजाइन के साथ आएगा। दो दरवाजों वाली इलेक्ट्रिक कार (electric car) की लंबाई तीन मीटर से कम है और व्हीलबेस 2,010 मिमी है। यह मारुति सुजुकी ऑल्टो से छोटा होगा। यह भारत में कंपनी की एंट्री लेवल पेशकश होगी। हालांकि यह छोटा है, एमजी एयर ईवी के आयामों को देखते हुए बेहतर इंटीरियर की पेशकश करेगा। एमजी एयर ईवी स्मार्टफोन कनेक्टिविटी के साथ एक बड़े टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर को सपोर्ट करेगा। हाई वैरियंट में सॉफ्ट-टच कंटेंट भी होने की उम्मीद है। इसके कुछ प्रमुख डिजाइन हाइलाइट्स में स्क्वैरिश हेडलैंप, एंगुलर फ्रंट बंपर, फुल विड्थ लाइट बार के साथ नोज, स्लिम फॉग लैंप, चार्जिंग पोर्ट डोर, प्लास्टिक हब कैप के साथ 12-इंच स्टील रिम्स और छोटे टेललैंप शामिल हैं।

यह भी पढ़ेंः सिर्फ 90 हजार रुपये देकर खरीदें सबसे सस्ती Tata Tiago EV, फुल चार्ज में चलेगी 315km, जानें कितनी बनेगी EMI

MG Wuling Air EV

MG Air EV की रेंज

MG Air EV में 25 kWh का बैटरी पैक मिलने की संभावना है, जो एक बार फुल चार्ज होने पर लगभग 150km की रेंज देने में सक्षम है। सिंगल इलेक्ट्रिक मोटर जो आगे के पहियों को शक्ति प्रदान करेगी। यह 35-40 बीएचपी की क्षमता के साथ आएगी, जो शहरों के लिहाज से उपयोगी हो सकता है। 25 kWh बैटरी पैक को 6.6 kW AC चार्जर का उपयोग करके 5 घंटे से कम समय में पूरी तरह से चार्ज किया जा सकता है, जबकि MG फास्ट चार्जिंग क्षमताओं की भी पेशकश कर सकता है। ब्रिटिश ऑटोमेकर स्थानीय रूप से टाटा ऑटोकॉम्प से बैटरी पैक प्राप्त करेगा। टाटा ऑटोकॉम्प का भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए ली-आयन बैटरी पैक डिजाइन, निर्माण, आपूर्ति और सेवा के लिए चीन स्थित गोशन के साथ एक संयुक्त उद्यम है। गोशन चीनी बाजार में अग्रणी बैटरी सेल और पैक निर्माताओं में से एक है।

यह भी पढ़ेंः हो जाइए तैयार! अगले महीने आ रही हैं ये धाकड़ SUV, सामने आई जानकारी…


SOURCEसोर्स
अमित कुमार निधि का नाम आपने दैनिक जागरण न्यूज पेपर में अक्सर पढ़ा होगा। जागरण में कई सालों तक इन्होंने कंज्यूमर और टेक्नोलॉजी पन्ना को संभाला और अब माय स्मार्ट प्राइस में एसोसिएट एडिटर के रूप में कार्यरत हैं। अमित को डिजिटल टेक्नोलॉजी के साथ रिसर्च काफी पसंद है। यही वजह है कि इनके फीचर आर्टिकल लगभग सभी बड़े मीडिया हाउस में पब्लिश होते रहे हैं। अपने 16 सालों के लंबे अनुभव में अमित ने लगभग हर तरह के आर्टिकल लिखे हैं जिनमें टेक्नोलॉजी के अलावा ट्रैवलॉग, एजुकेशन और बिजनेस लेख आदि शामिल हैं।

No posts to display