MG City EV की लॉन्च को लेकर हुआ खुलासा, Tiago EV से होगा मुकाबला

अपकमिंग MG इलेक्ट्रिक कार ब्रांड के ग्लोबल स्मॉल इलेक्ट्रिक व्हीकल्स (GSEV) प्लेटफॉर्म पर आधारित इसके सिस्टर ब्रांड Wuling's Air EV पर आधारित होगी।

MG City EV

एमजी मोटर इंडिया (MG Motor India) 2023 की शुरुआत में अपना चौथा मॉडल लाने के लिए पूरी तरह से तैयार है। दिलचस्प बात है कि यह 2-सीट लेआउट वाली कॉम्पैक्ट इलेक्ट्रिक कार (electric car) होगी, जिसे हाल ही में लॉन्च किए गए टाटा टियागो ईवी (Tata Tiago EV) के खिलाफ बाजार में उतारा जाएगा। कॉम्पैक्ट इलेक्ट्रिक कार MG City EV को जून 2023 तक भारतीय सड़कों पर उतरने की उम्मीद है। एमजी मोटर इंडिया के अध्यक्ष और एमडी राजीव चाबा (Rajeev Chaba) ने कहा कि कंपनी अपने ग्राहकों को समकालीन टेक्नोलॉजी के साथ बेहतर वैल्यू की पेशकश करने में विश्वास करती है।

हालांकि एमजी सिटी ईवी (MG City EV) अपने प्रतिद्वंद्वी टियागो ईवी की तरह सस्ती नहीं होगी। चाबा ने आगे खुलासा किया है कि आने वाली कॉम्पैक्ट इलेक्ट्रिक कार में पहले चरण में 60 प्रतिशत तक लोकलाइज्ड कंपोनेंट्स होंगे। यह आयात पर अपनी निर्भरता को कम करेगा। साथ ही, स्थानीय रूप से असेंबल किए गए बैटरी पैक से प्राइस को कम रखने में मदद मिलेगी। रिपोर्ट्स की मानें, तो ब्रिटिश ऑटोमेकर टाटा ऑटोकॉम्प (Tata AutoComp) से बैटरी पैक सोर्स करेगी।

यह भी पढ़ेंः देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार के दीवाने हुए लोग, महज 24 घंटे में 10 हजार से ज्यादा मिली ताबड़तोड़ बुकिंग

MG City EV launch soon

MG Wuling Air EV

अपकमिंग MG इलेक्ट्रिक कार ब्रांड के ग्लोबल स्मॉल इलेक्ट्रिक व्हीकल्स (GSEV) प्लेटफॉर्म पर आधारित इसके सिस्टर ब्रांड Wuling’s Air EV पर आधारित होगी। कॉम्पैक्ट ईवी में एंगुलर फ्रंट बंपर के ऊपर स्क्वैरिश हेडलैंप्स के साथ बॉक्सी स्टांस, स्लिम फॉग लैंप्स, क्रोम स्ट्रिप्स के जरिए कनेक्टेड फुल-विड्थ लाइट, चार्जिंग पोर्ट डोर और निचले किनारे पर बॉडी कलर्ड पैनल है।

इसके कुछ अन्य डिजाइन हाइलाइट्स में प्लास्टिक हब कैप के साथ 12-इंच स्टील रिम्स, घुमावदार विंडस्क्रीन और छोटे टेललैंप शामिल हैं। Air EV का व्हीलबेस 2010mm है और इसकी लंबाई 2.9 मीटर है यानी यह मारुति सुजुकी ऑल्टो से छोटी होगी। छोटी इलेक्ट्रिक कार के पावरट्रेन सेटअप में लगभग 20kWh – 25kWh की क्षमता वाला बैटरी पैक होने की उम्मीद है। यह रियल वर्ल्ड की स्थिति में 40bhp की पावर और 150km की रेंज प्रदान करने में सक्षम होगा।

यह भी पढ़ें: 100km की रेंज के साथ Exalta ने लॉन्च किये 4 नए इलेक्ट्रिक स्कूटर्स, कीमत जानने के बात तुरंत खरीदने को करेगा मन


अमित कुमार निधि का नाम आपने दैनिक जागरण न्यूज पेपर में अक्सर पढ़ा होगा। जागरण में कई सालों तक इन्होंने कंज्यूमर और टेक्नोलॉजी पन्ना को संभाला और अब माय स्मार्ट प्राइस में एसोसिएट एडिटर के रूप में कार्यरत हैं। अमित को डिजिटल टेक्नोलॉजी के साथ रिसर्च काफी पसंद है। यही वजह है कि इनके फीचर आर्टिकल लगभग सभी बड़े मीडिया हाउस में पब्लिश होते रहे हैं। अपने 16 सालों के लंबे अनुभव में अमित ने लगभग हर तरह के आर्टिकल लिखे हैं जिनमें टेक्नोलॉजी के अलावा ट्रैवलॉग, एजुकेशन और बिजनेस लेख आदि शामिल हैं।

No posts to display