सिर्फ 4 लाख में खरीद पाएंगे यह Electric Car, जुलाई में होगी लॉन्च, जानें खूबियां

EaS-E Electric Car

आमतौर पर लोगों की शिकायत होती है कि इलेक्ट्रिक कार (Electric Car) काफी महंगी होती है, जिसे खरीदना उनके बस की बात नहीं है। मगर किफायती रेंज में इलेक्ट्रिक कार खरीदने की चाहत रखने वाले लोगों के लिए अब अच्छी खबर है। मुंबई बेस्ड स्टार्टअप पीएमवी इलेक्ट्रिक (PMV Electric) टू-सीटर इलेक्ट्रिक क्वाड्रिसाइकिल (two-seater electric quadricycle) पर काम कर रही है, जिसकी कीमत बहुत ज्यादा नहीं होगी। इसे आम यूजर्स भी खरीद पाएंगे।

160km तक हो सकती है रेंज
PMV Electric की EaS-E इलेक्ट्रिक क्वाड्रिसाइकिल की रेंज 160km तक हो सकती है और इसकी टॉप 70kmph होने की उम्मीद है। कंपनी के मुताबिक, यह इलेक्ट्रिक कार करीब 4 घंटे में चार्ज हो जाएगी। PMV Electric के फाउंडर कल्पित पटेल के मुताबिक, इस इलेक्ट्रिक कार की कीमत 4 लाख रुपये तक हो सकती है। कंपनी का इरादा इसे जुलाई में लॉन्च करने की है। हालांकि पीएमवी इलेक्ट्रिक ने अभी तक EaS-E इलेक्ट्रिक क्वाड्रिसाइकिल की मंजूरी और ट्रायल प्रक्रिया की डिटेल साझा नहीं की है। फिलहाल यह वाहन अंतिम प्रोटोटाइप स्टेज में है।
यह भी पढ़ेंः BSNL के इस प्लान में मिलेगा हर दिन 5GB डेटा, रोजाना खर्च करना होगा करीब 7 रुपये

PMV-EaS-E-electric-car

EaS-E इलेक्ट्रिक क्वाड्रिसाइकिल
आपको बता दें कि पीएमवी इलेक्ट्रिक (PMV Electric) मुंबई स्थित स्टार्टअप है, जो इलेक्ट्रिक क्वाड्रिसाइकिल पर काम कर रहा है, जिसे ईएएस-ई (EaS-E) कहा जाता है। इसमें 2 लोग बैठ सकते हैं। कंपनी का कहना है कि यह इलेक्ट्रिक वाहन प्रोटोटाइप के अंतिम स्टेज में है। इसे जुलाई में लॉन्च करने का लक्ष्य है। हालांकि इस वाहन को प्रोडक्शन स्टेज तक पहुंचने में कुछ समय लगेगा।

EaS-E इलेक्ट्रिक क्वाड्रिसाइकिल काफी कॉम्पैक्ट है। इसी वजह से कंपनी इसकी कीमत को नियंत्रण में रख सकती है। फाउंडर कल्पित पटेल ने कार की कीमत महज 4 लाख रुपये करने की इच्छा जताई है। पीएमवी ईएएस-ई परमानेंट मैग्नेट Synchronous Motor आधारित पावरट्रेन का उपयोग करेगा। इस इलेक्ट्रिक कार को लेकर कंपनी का दावा है कि इसकी टॉप स्पीड 70 km प्रति घंटा है और यह फुल चार्ज में 160 km की दूरी तय कर सकती है। इसे चार्ज करने में करीब 4 घंटे का समय लग सकता है। इसकी लंबाई 2080 मिमी व्हीलबेस के साथ 2915 मिमी, ऊंचाई 1600 मिमी और चौड़ाई 1157 मिमी है। ईएएस-ई में 170 एमएम का ग्राउंड क्लियरेंस भी मिलता है। दिलचस्प बात यह है कि इसमें दोनों यात्रियों के लिए मोटरसाइकिल की तरह एक के बाद बैठने की व्यवस्था है।

ईएएस-ई में आपको ट्यूबलर स्पेस फ्रेम और आगे की तरफ गाड़ी में डिस्क ब्रेक सिस्टम मिलेगा, जबकि पीछे की तरफ ड्रम सेटअप मिलेगा। ब्रेकिंग सिस्टम की बात करें, तो इसमें आपको रीजेनरेटिव ब्रेकिंग की सुविधा भी मिलेगी। इसके अन्य फीचर्स में डीआरएल, क्रूज कंट्रोल, स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल, एलसीडी डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, एसी, रिमोट कीलेस एंट्री, पावर विंडोज, इलेक्ट्रॉनिक कंट्रोलर मिरर, एएम / एफएम / ब्लूटूथ / यूएसबी, रियर व्यू कैमरा आदि शामिल हैं। PMV EaS-E का मुकाबला बजाज Qute क्वाड्रिसाइकिल से हो सकती है, जो ICE का उपयोग करता है। इसकी कीमत लगभग 2.6 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है।
यह भी पढ़ेंः पावरफुल इंजन के साथ जल्द लॉन्च होगी Mahindra XUV300 Sportz, जानें इसकी खूबियां