महंगी हुई देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली Electric Car, अब इतनी है कीमत

Tata Nexon Electric price hike

टाटा मोटर्स (Tata Motors) ने Nexon electric SUV की कीमतों में वृद्धि की है। यह फिलहाल भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक कार है। अब यह इलेक्ट्रिक SUV 25,000 रुपये तक महंगी हो गई है। अब इसकी कीमत 14.54 लाख रुपये से 17.15 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, भारत) के बीच है। कीमतों में बढ़ोतरी के बावजूद Nexon EV अभी भी भारत की सबसे किफायती electric SUV है।

Tata Nexon Electric को वर्तमान में 5 वैरियंट्स – XM, XZ+, XZ+ Lux, XZ+ Dark और XZ+ Lux Dark में पेश किया गया है। एंट्री-लेवल XM और XZ+ वैरियंट महाराष्ट्र सरकार की EV पॉलिसी द्वारा दी जाने वाली सब्सिडी के लिए योग्य हैं। ग्राहक इस पर 2.5 लाख रुपये तक का लाभ उठा सकते हैं, जिसमें 1 लाख रुपये का अर्ली बर्ड इंसेंटिव भी शामिल है। यह 31 मार्च 2022 तक ही वैध है।

इसे भी पढ़ेंः इस तारीख को लॉन्च होगी Tata Altroz DCT Automatic, 21,000 देकर अभी करें बुकिंग

Tata Motors Nexon Electric का एक लॉन्ग रेंज वर्जन भी तैयार कर रही है, जिसे पहले ही कई बार टेस्टिंग के दौरान देखा जा चुका है। उम्मीद की जा रही है कि नए मॉडल को XZ+ Lux Dark edition से ऊपर रखा जाएगा, जिसकी कीमत 17.15 लाख रुपये है। हमें उम्मीद है कि नए मॉडल की कीमत नियमित मॉडल की तुलना में लगभग 2 लाख रुपये से 3 लाख रुपये अधिक होगी।

पिछली रिपोर्टों से पता चलता है कि नेक्सॉन इलेक्ट्रिक का एक लंबी दूरी वाला वर्जन अप्रैल 2022 तक लॉन्च किया जाएगा। हालांकि टाटा ने अभी इस बारे में कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है। नया मॉडल कुछ मैकेनिकल अपग्रेड के साथ बड़े बैटरी पैक के साथ आएगा। Tata Nexon EV का नया वैरियंट कथित तौर पर बड़े 40kWh बैटरी पैक के साथ आने वाला है। आउटगोइंग मॉडल 30.2kWh बैटरी पैक के साथ आता है और दावा किया जाता है कि यह 312km की ARAI- सर्टिफाइड रेंज पेश करता है। बड़े बैटरी पैक से 400 km से अधिक की रेंज मिलने की उम्मीद है।

इसे भी पढ़ेंः भारत की पहली हाइड्रोजन-आधारित फ्यूल सेल ई-कार Toyota Mirai से उठा पर्दा, फुल टैंक में 646 km चलती है