आ गई सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार EaS-E, कीमत सिर्फ 4.79 लाख रुपये और रेंज 200km

पीएमवी इलेक्ट्रिक ने ईएएस-ई को 4.79 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) की शुरुआती कीमत पर लॉन्च किया है। बता दें कि यह कीमत सिर्फ पहले 10,000 ग्राहकों के लिए है।

PMV Electric car EaS-E
PMV Electric car EaS-E

PMV Electric car EaS-E: मुंबई स्थित ईवी स्टार्टअप PMV Electric ने भारत में अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार (electric car) लॉन्च कर दी है। इस इलेक्ट्रिक कार का नाम ईएएस-ई (EaS-E) है। यह नैनो साइज की इलेक्ट्रिक कार अब आधिकारिक तौर पर भारत में सबसे किफायती इलेक्ट्रिक कार है। पीएमवी इलेक्ट्रिक ने ईएएस-ई को 4.79 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) की शुरुआती कीमत पर लॉन्च किया है। बता दें कि यह कीमत सिर्फ पहले 10,000 ग्राहकों के लिए है। पीएमवी ने आधिकारिक लॉन्च से पहले ही ईवी के लिए लगभग 6,000 बुकिंग हासिल कर ली है। अगर आप भी इस इलेक्ट्रिक कार को खरीदना चाहते हैं, तो फिर PMV की वेबसाइट से मात्रा 2,000 रुपये की राशि देकर बुकिंग करवा सकते हैं। PMV EaS-E देश में खरीदी जा सकने वाली सबसे छोटी इलेक्ट्रिक कार भी है। इसमें एक बार में दो वयस्क और एक बच्चा आराम से बैठ सकता है।

PMV Electric car EaS-E के डिजाइन और फीचर्स

इस नैनो साइज इलेक्ट्रिक कार को शहरी उपयोग के लिए डिजाइन किया गया है। इसकी लंबाई 2,915 मिमी, चौड़ाई 1,157 मिमी और ऊंचाई 1,600 मिमी है। इसका व्हीलबेस 2,087 मिमी का है, जबकि ग्राउंड क्लीयरेंस 170 मिमी है। बता दें कि EV का कर्ब वेट लगभग 550 किलोग्राम होगा। जहां तक इसके डिजाइन की बात है, तो PMV EaS-E में सर्कुलर हेडलैम्प्स के साथ यह काफी फंकी दिखती है। LED लाइट बार पूरी चौड़ाई में फैला हुआ है। इसके स्लिम LED लैम्प्स हैं। साथ ही, टेलगेट पर हॉरिजॉन्टल रूप में लाइट बार रखा गया है। Eas-E इलेक्ट्रिक कार में डिजिटल इंफोटेनमेंट सिस्टम, यूएसबी चार्जिंग पोर्ट, एयर कंडीशनिंग, रिमोट कीलेस एंट्री और रिमोट पार्क असिस्ट, क्रूज कंट्रोल, एयरबैग के साथ-साथ सीट बेल्ट शामिल हैं। यह विभिन्न राइडिंग मोड्स, फीट-फ्री ड्राइविंग, ब्लूटूथ कनेक्टिविटी, ऑनबोर्ड नेविगेशन, म्यूजिक कंट्रोल, कनेक्टेड स्मार्टफोन पर कॉल कंट्रोल की सुविधा भी देता है।

यह भी पढ़ेंः 31Km का माइलेज! अक्टूबर महीने में धड़ल्ले से बिकी ये 5 सेडान कारें, देखिये पूरी लिस्ट

EaS-E electric car की रेंज

पीएमवी की यह इलेक्ट्रिक कार तीन बैटरी विकल्पों के साथ आती है। ईएएस-ई माइक्रो इलेक्ट्रिक कार एक बार फुल चार्ज करने पर 200 km तक की रेंज पेश करेगी। EV निर्माता वादा कर रहा है कि एक बार चार्ज करने पर कम से कम 120 km की रेंज प्रदान करेगा। ईवी चार घंटे में पूरी चरह से चार्ज हो जाएगा। ईएएस-ई माइक्रो कार को किसी भी 15A आउटलेट से चार्ज किया जा सकता है। निर्माता 3 kW AC चार्जर भी दे रहा है। यह इलेक्ट्रिक कार अधिकतम 13hp की पावर और 50Nm का पीक टॉर्क प्रदान करता है।

70km है इसकी टॉप स्पीड

EaS-E electric car की टॉप स्पीड 70 km प्रति घंटे की है। यह केवल 5 सेकंड के भीतर 0 से 40 km प्रति घंटे की गति का दावा करता है। कंपनी लक्ष्य अगले साल के मध्य तक ईवी की डिलीवरी शुरू करना और ग्राहकों के लिए टेस्ट ड्राइव भी आयोजित करना है। पीएमवी ईएएस-ई का वर्तमान में भारत में ईवी सेगमेंट में कोई प्रतिद्वंद्वी नहीं है। हालांकि एमजी मोटर भी भारतीय बाजार में किफायती रेंज में एयर ईवी को लॉन्च करने वाली है। यह इलेक्ट्रिक कार 5 जनवरी को पेश होगी।

यह भी पढ़ें: 5 जनवरी को MG Air EV भारत में देगी दस्तक, जानें कीमत और रेंज की डिटेल


अमित कुमार निधि का नाम आपने दैनिक जागरण न्यूज पेपर में अक्सर पढ़ा होगा। जागरण में कई सालों तक इन्होंने कंज्यूमर और टेक्नोलॉजी पन्ना को संभाला और अब माय स्मार्ट प्राइस में एसोसिएट एडिटर के रूप में कार्यरत हैं। अमित को डिजिटल टेक्नोलॉजी के साथ रिसर्च काफी पसंद है। यही वजह है कि इनके फीचर आर्टिकल लगभग सभी बड़े मीडिया हाउस में पब्लिश होते रहे हैं। अपने 16 सालों के लंबे अनुभव में अमित ने लगभग हर तरह के आर्टिकल लिखे हैं जिनमें टेक्नोलॉजी के अलावा ट्रैवलॉग, एजुकेशन और बिजनेस लेख आदि शामिल हैं।