नई Alto K10 खरीदें या फिर Renault Kwid और Grand i10 Nios, जानें किसकी क्या है कीमत

कीमत के हिसाब से मारुति सुजुकी ऑल्टो K10, Renault Kwid, Hyundai Grand i10 Nios और Maruti S-Presso में कौन है सबसे किफायती ऑप्शंस, आइए जानते हैं यहां...

most affordable cars in india

मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) ने भारत में एंट्री-लेवल हैचबैक सेगमेंट में नई जान फूंकने के लिए किफायती रेंज में नई ऑल्टो K10 (Alto K10) को पेश किया है। अगर छोटी कार की बात करें, तो ऑल्टो (Alto) भारत में अब तक की सबसे अधिक बिकने वाली कार है। इसने बिक्री के मामले में हुंडई सैंट्रो जैसे प्रमुख प्रतिद्वंद्वियों को पछाड़ दिया है। नई पीढ़ी की ऑल्टो K10 आने वाले दिनों में हुंडई की सबसे छोटी हैचबैक Grand i10 Nios, और Renault Kwid के अलावा मारुति सुजुकी के S-Presso को भी टक्कर देती हुई नजर आएगी। आइए यहां जानते हैं कीमत के हिसाब से मारुति सुजुकी ऑल्टो K10, Renault Kwid, Hyundai Grand i10 Nios और Maruti S-Presso में कौन है सबसे किफायती ऑप्शन….

Hyundai Grand i10 Nios

नई Alto K10 अब भी सबसे किफायती

नई ऑल्टो K10 की साइज थोड़ी बड़ी है। साथ ही, पिछले मॉडल की तुलना में आपको अधिक सुविधाएं मिलती हैं। इसलिए मारुति की सबसे छोटी कार अब थोड़ी महंगी भी हो गई है। पिछली पीढ़ी का मॉडल 3.39 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) की शुरुआती कीमत पर आया था। अब मारुति ने ऑल्टो के बेस प्राइस में करीब 60,000 रुपये की बढ़ोतरी की है। फिर भी यह अपने प्रमुख प्रतिद्वंद्वियों की तुलना में अधिक किफायती है। जबकि नई ऑल्टो के10 की कीमत 3.99 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू होती है। वहीं हुंडई ग्रैंड आई10 निओस के बेस वैरियंट की कीमत 5.39 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) और Renault Kwid की कीमत 4.64 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है। दिलचस्प बात यह है कि ऑल्टो के बेस प्राइस पर आने वाला निकटतम मॉडल मारुति एस-प्रेसो है, जिसकी कीमत 4.25 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है।

यह भी पढ़ेंः फेस्टिव सीजन में रौनक बढ़ाने आ रही हैं ये 5 शानदार SUV, देखिये पूरी लिस्ट

New Alto K10

नई Alto K10 की वैरियंट वाइज कीमत

maruti suzuki s-presso

नई ऑल्टो को प्राइस में टक्कर देगी S-Presso

नई ऑल्टो (new Alto) की फीचर पहले वाले मॉडल की तुलना में बेहतर हो गई है। यही वजह से है कि इसकी कीमत थोड़ी बढ़ गई है। इसके सभी वैरियंट में आपको ड्यूल एयरबैग, सुरक्षा के लिए ईबीडी के साथ एबीएस, ड्राइवर के लिए डिजिटल स्क्रीन आदि को शामिल किया गया है। हालांकि टॉप-एंड वैरियंट में आपको और भी अधिक फीचर्स मिलते हैं, जैसे कि एंड्रॉयड ऑटो, ऐपल कारप्ले, 7-इंच इंफोटेनमेंट टचस्क्रीन सिस्टम, रिवर्स पार्किंग सेंसर आदि।

यही कारण है कि AGS ट्रांसमिशन वाले VXi+ वैरियंट की कीमत 5.83 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक जाती है। जब कोई नई ऑल्टो K10 के टॉप-एंड वैरियंट की तुलना Kwid या Grand i10 Nios से करता है, तो Renault का हैचबैक क्लाइंबर एटी वैरियंट की कीमत लगभग 17,000 रुपये अधिक है, जबकि हुंडई हैचबैक की कीमत एस्टा एएमटी वैरियंट की 8.01 लाख रुपये तक जाती है।

यदि कीमत की बात करें, तो ऑल्टो K10 का वास्तविक प्रतिद्वंद्वी मारुति के भीतर ही है। मारुति के S-Presso की कीमत 4.25 लाख रुपये से 5.99 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच है। अब यह देखना दिलचस्प होगा कि क्या भारत की सबसे पुरानी हैचबैक मॉडल लोकप्रियता के मामले में S-Presso से आगे निकल पाती है।

यह भी पढ़ेंः Kia Sonet X Line स्पोर्टी लुक और परफॉर्मेंस से मचाएगी धमाल, जानें कब होगी लॉन्च और क्या होंगे फीचर्स