सिंगल चार्ज में 500-1200km चलती हैं ये नई Electric Car, शानदार फीचर्स से है लैस

Triton Model H Electric SUV

इन दिनों पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों की वजह से लोगों की दिलचस्पी इलेक्ट्रिक कारों (Electric Car) में बढ़ने लगी हैं। यह भविष्य की तकनीक है, जिसे आज न कल लोगों को अपनाना ही होगा। इलेक्ट्रिक कार में लोगों की बढ़ती दिलचस्पी की वजह से इन दिनों तमाम कंपनियां अपना नया मॉडल बाजार में पेश कर रही हैं।

अच्छी बात यह है कि ये कार सिंगल चार्ज में 500-1200 km की दूरी तय कर सकती है। अगर आप लंबी दूरी पर जा रहे हैं, तब भी आपको बार-बार चार्ज करने की जरूरत नहीं होगी। आइए जान लेते हैं कुछ ऐसी ही इलेक्ट्रिक कार (Electric Car) के बार में, जो सिंगल चार्ज में लंबी दूरी तय करती है।

Triton Model H Electric SUV

Triton Model H Electric SUV

ट्राइटन ने हाल ही में भारतीय बाजार में अपनी Triton Model H Electric SUV को पेश किया है। इस इलेक्ट्रिक कार की खास बात यह है कि सिंगल चार्ज में 1200km की दूरी तय करती है। इसे टेस्ला की कार का विकल्प माना जाता है। इसमें एक साथ आठ लोग सफर कर सकते हैं।

इस कार को सात कलर ऑप्शन में पेश किया जाएगा। यह 200kWh बैटरी पैक से लैस है, जिसमें हाइपरचार्ज का विकल्प होता है। ट्राइटन ईवी का दावा है कि इस Electric SUV को सिर्फ दो घंटे में हाइपरचार्जर के जरिए पूरी तरह से चार्ज किया जा सकता है। यह कार फुल चार्ज होने पर बिना प्लग इन किए लगभग 1,200 km तक चल सकती है। ट्राइटन का दावा है कि यह कार 2.9 सेकेंड में 0-96km की स्पीड पकड़ लेती है।

कंपनी की पुणे में एक manufacturing plant है, जिसकी पांच-छह महीनों में 100 कारों की निर्माण करने की क्षमता है। कंपनी ने कहा कि अगले कुछ महीनों में उसका 30 करोड़ डॉलर का निवेश होगा।कार निर्माता को पहले ही भारत से 2.4 बिलियन डॉलर के खरीद ऑर्डर मिल चुके हैं। आपको बता दें कि अमेरिका में कार को पिछले मार्च में लॉन्च किया गया था, वहां मॉडल एच की कीमत 1,40,000 डॉलर (लगभग 1.05 रुपये करोड़) है।

MG ZS EV facelift

MG ZS EV facelift

एमजी मोटर ने ब्रिटेन में फेसलिफ्ट जेडएस इलेक्ट्रिक ( MG ZS EV) को पेश किया है। कंपनी ने इसमें कुछ अपडेट के जरिए इसकी बैटरी क्षमता को पहले से बेहतर बनाया है। इससे रेंज में भी सुधार हुआ है। ब्रिटेन में इस साल नवंबर में इसका 72kWh बैटरी पैक वर्जन लॉन्च किया जाएगा, जबकि 2022 में इसमें 51kWh बैटरी पैक का विकल्प भी शामिल किया जाएगा।

Electric Car के अपडेट में रेंज सुधार को सबसे अहम माना जाता है। नई जेडएस ईवी 76kW का डीसी रैपिड चार्जिंग सपोर्ट के साथ आती है। इसका 7 kW का एसी फास्ट चार्जिंग सिस्टम भी काफी अच्छा है, जो 10.5 घंटा में इसकी बैटरी को 0 से 100 फीसदी चार्ज कर सकता है। आपको बात दें कि MG ZS EV facelift की फीचर इसके पेट्रोल वर्जन वाली ही है, जिनमें डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, नया 10.1 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, नया क्लाइमेट कंट्रोल पेनल और एमजी की आईस्मार्ट कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी शामिल है।

एमजी ने फेसलिफ्ट इलेक्ट्रिक मॉडल के पावर आउटपुट की जानकारी नहीं दी है। वहीं इसके मौजूदा मॉडल में लगी इलेक्ट्रिक मोटर 143 ps की पावर और 260 NM का टॉर्क जनरेट करती है। यह फ्रंट व्हील ड्राइव कार है। एमजी जेडएस इलेक्ट्रिक का प्री-फेसलिफ्ट मॉडल भारत में बिक्री के लिए उपलब्ध है। इसमें 44.5 kWh बैटरी पैक है, जो फुल चार्ज में 419km चलती है। 51kWh बैटरी पैक वाले वैरियंट की एआरएआई रेंज 500 km और 72kWh वैरियंट की रेंज 600 km से ज्यादा की हो सकती है। भारत में एमजी जेडएस इलेक्ट्रिक के फेसलिफ्ट वर्जन को 2022 के मध्य में लॉन्च किया जा सकता है।

Extinction MK2 Electric Car

Extinction MK2 Electric Car

जल्द ही भारतीय सड़कों पर आपको मेड-इन-इंडिया यह इलेक्ट्रिक कार (Extinction MK2 Electric Car) भी दौड़ती हुई दिखाई देगी। इस कार को बनाने वाली Pravaig Dynamics इसे 2022 में लॉन्च कर सकती है। खबरों के मुताबिक, यह कार अधिकतम 201.5bhp की पावर और 2400Nm का अधिकतम टॉर्क पैदा करेगी।

Extinction MK2 कार को एक बार फुल चार्ज करने पर 504km की रेंज मिल सकती है। इलेक्ट्रिक मोटर को 96kWh बैटरी पैक के साथ जोड़े जाने की उम्मीद है, जिसे DC फास्ट चार्जर के माध्यम से 30 मिनट से कम समय में 0 से 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है। इलेक्ट्रिक कार 5.4 सेकंड में 0 से 100 km प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है।

इसकी टॉप स्पीड 196 km/h हो सकती है। कार में कई ड्राइव मोड और स्मार्टफोन कनेक्टिविटी की सुविधा होगी। रीजेन ब्रेकिंग तकनीक के साथ ड्राइविंग रेंज में और भी सुधार कर सकता है। कार का समग्र डिजाइन aerodynamic efficiency पर केंद्रित होगा, जो बेहतर प्रदर्शन में मदद करेगा।