Nissan X-Trail से नई Toyota Fortuner तक, आ रही हैं ये धांसू 7 सीटर एसयूवी, जानें इनके फीचर्स

मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) भारतीय बाजार में नई 7-सीटर एसयूवी (7-seater SUV) लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। रिपोर्ट्स की मानें, तो नया मॉडल सुजुकी के HEARTECT प्लेटफॉर्म के मॉडिफाइड वर्जन पर आधारित हो सकता है। जानें अपकमिंग 7-सीटर एसयूवी के बारे में...

2023 Nissan X-Trail

Upcoming 7-Seater SUV: भारतीय बाजार में बड़ी फैमिली कार की हमेशा से डिमांड रही है। अगर आप भी 7-सीटर एसयूवी ( 7-Seater SUV) खरीदने की योजना बना रहे हैं, तो फिर थोड़ा इंतजार करना फायदेमंद हो सकता है, क्योंकि आने वाले दिनों में मारुति सुजुकी, निसान, टोयोटा, Citroen, टाटा नई 7-सीटर एसयूवी लाने की तैयारी कर रही है। 7-सीटर एसयूवी की डिमांड का अंदाजा आप इस बात से भी लगा सकते हैं कि नई स्कॉर्पियो एन, XUV 700 के लिए लोगों को लंबा इंतजार करना पड़ रहा है। अगर नई 7 सीटर एसयूवी में आपकी दिलचस्पी है, तो फिर जान लेते हैं अपकमिंग 7-सीटर के बारे में, जो आने वाले दिनों में भारतीय बाजार में लॉन्च हो सकती हैं…

Nissan X-Trail

Nissan X-Trail

निसान (Nissan) ने कंफर्म किया है कि 3-रो वाली एसयूवी X-Trail को अगले 1 साल में भीतर भारतीय बाजार में लॉन्च की जाएगी। बता दें कि चौथी पीढ़ी का निसान एक्स-ट्रेल 4,680 मिमी लंबा, 2,065 मिमी चौड़ा और 1,725 ​​मिमी ऊंचा है। इसका व्हीलबेस 2,705 मिमी है। यह भारतीय बाजार में बिकने वाली Jeep Compass और VW Tiguan से थोड़ी बड़ी है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में एसयूवी को 5 और 7-सीट लेआउट में पेश किया जाता है। भारतीय बाजार में इसे 7-सीट विकल्प में आने की अधिक संभावना है। एसयूवी को दो पावरट्रेन विकल्पों के साथ पेश किए जाने की उम्मीद है-एक 163PS, 1.5L टर्बो-चार्ज पेट्रोल इंजन और दूसरा स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड तकनीक के साथ 1.5L टर्बो पेट्रोल। इसे ई-पावर टेक कहा जाता है। एक्स-ट्रेल का हाइब्रिड पावरट्रेन 2WD सेटअप में 204PS और 300Nm का टार्क और 4WD सेटअप में 213PS और 525Nm तक का टॉर्क प्रदान करता है। इसकी कीमत करीब 40 लाख रुपये होने की उम्मीद है। नई निसान एक्स-ट्रेल ई-पावर को 2023 की दूसरी छमाही में लॉन्च होने किए जाने की उम्मीद है।
यह भी पढ़ेंः Hero Vida V1 इलेक्ट्रिक स्कूटर लाएं सिर्फ 4000 रुपये की EMI पर, 165km की शानदार रेंज से है लैस

New Toyota Fortuner

New Toyota Fortuner

जैपनीज ऑटोमेकर टोयोटा (Toyota) अगली पीढ़ी की फॉर्च्यूनर एसयूवी (Fortuner SUV) पर काम करना शुरू कर दिया है। नए मॉडल के बारे में कहा जा रहा है कि यह 2023 में ग्लोबल मार्केट में एंट्री करेगा। इसमें आपको न सिर्फ एक नया इंजन विकल्प मिलेगा, बल्कि केबिन में भी बदलाव दिखेंगे। नई फॉर्च्यूनर को टोयोटा के टीएनजीए-एफ (TNGA-F) आर्किटेक्चर पर डिजाइन और विकसित किया जाएगा। प्लेटफॉर्म 2,850-4,180mm की व्हीलबेस लंबाई को सपोर्ट करता है। नई फॉर्च्यूनर को माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम के साथ नए डीजल इंजन के साथ पेश किया जाएगा। इसमें इंटीग्रेटेड स्टार्टर जनरेटर (ISG) के साथ एक नया 1GD-FTV 2.8-लीटर डीजल इंजन मिलेगा। टोयोटा के नए माइल्ड-हाइब्रिड डीजल इंजन को जीडी हाइब्रिड कहा जा सकता है। बेहतर माइलेज के साथ अतिरिक्त टॉर्क की पेशकश करने की संभावना है।
यह भी पढ़ेंः जबरदस्त फीचर्स के साथ TVS ने लॉन्च की नई Apache, कीमत जानने के बाद तुरंत खरीदने को करेगा मन

Citroen 7-Seater SUV

Citroen 7-Seater SUV

फ्रेंच ऑटोमेकर Citroen ने भारतीय सड़कों पर एक नई थ्री-रो SUV को टेस्ट करना शुरू कर दिया है। यह भारत के एमपीवी और एसयूवी कंज्यूमर को टारगेट करेगा। नई एसयूवी के स्टेलंटिस के सीएमपी (Common Modular Platform) पर आने की उम्मीद है। यह सी3 हैचबैक पर आधारित है। खबरों के मुताबिक, नए मॉडल की लंबाई 4 मीटर से अधिक होगी। नई 3-पंक्ति Citroen C3 हैचबैक के साथ इंजन विकल्प साझा करने की संभावना है। इंजन विकल्पों में 5MT के साथ 1.2-लीटर 3-सिलेंडर नैचुरली-एस्पिरेटेड पेट्रोल और 6MT और 6AT के साथ 1.2-लीटर 3-सिलेंडर टर्बो पेट्रोल शामिल होने की संभावना है। पहले वाला 5,750rpm पर 82PS और दूसरा 3,750rpm पर 115Nm का अधिकतम टॉर्क जेनरेट कर सकता है। टर्बो यूनिट 110PS और 190Nm का टार्क जेनरेट करेगा।

Tata Safari Facelift

Tata Safari Facelift

टाटा मोटर्स भी अपनी लोकप्रिय 3-रो एसयूवी सफारी को मिड-लाइफ फेसलिफ्ट देने की तैयारी कर रही है। नए मॉडल में नए अलॉय के साथ संशोधित ग्रिल और नए हेडलैंप सेटअप के साथ डिजाइन में कुछ बदलाव भी दिखेंगे। केबिन के अंदर भी बड़े बदलाव किए जाएंगे। इसमें वायरलेस कनेक्टिविटी, 360 डिग्री कैमरा, कनेक्टेड कार टेक, नई सीट अपहोल्स्ट्री के साथ बड़ा टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम मिलेगा। एसयूवी को एडैप्टिव क्रूज कंट्रोल, लेन असिस्ट, ब्लाइंड स्पॉट मॉनिटरिंग, ऑटोमैटिक इमर्जेंसी ब्रेकिंग जैसी अन्य एडीएएस तकनीक भी होगी।

यह भी पढ़ेंः Eko Tejas ने पेश किया मेड इन इंडिया हाई-स्पीड इलेक्ट्रिक बाइक E-Dyroth, 150km है रेंज

Maruti Electric Car

Maruti Electric Car

मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) भारतीय बाजार में नई 7-सीटर एसयूवी (7-seater SUV) लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। रिपोर्ट्स की मानें, तो नया मॉडल सुजुकी के HEARTECT प्लेटफॉर्म के मॉडिफाइड वर्जन पर आधारित हो सकता है। कंपनी ग्लोबल सी-प्लेटफॉर्म का भी उपयोग कर सकती है, जो नई ग्रैंड विटारा एसयूवी में है। यह ब्रांड के NEXA लाइन-अप में Suzuki XL6 की जगह लेगा और Hyundai Alcazar, Tata Safari और Mahindra XUV700 को टक्कर देगा। इसे स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड पावरट्रेन के साथ पेश किए जाने की संभावना है।

यह भी पढ़ें: भारत में इन 3 सस्ती बाइक्स को जमकर खरीद रहे हैं लोग, नई बाइक लेने से पहले देखें लिस्ट


अमित कुमार निधि का नाम आपने दैनिक जागरण न्यूज पेपर में अक्सर पढ़ा होगा। जागरण में कई सालों तक इन्होंने कंज्यूमर और टेक्नोलॉजी पन्ना को संभाला और अब माय स्मार्ट प्राइस में एसोसिएट एडिटर के रूप में कार्यरत हैं। अमित को डिजिटल टेक्नोलॉजी के साथ रिसर्च काफी पसंद है। यही वजह है कि इनके फीचर आर्टिकल लगभग सभी बड़े मीडिया हाउस में पब्लिश होते रहे हैं। अपने 16 सालों के लंबे अनुभव में अमित ने लगभग हर तरह के आर्टिकल लिखे हैं जिनमें टेक्नोलॉजी के अलावा ट्रैवलॉग, एजुकेशन और बिजनेस लेख आदि शामिल हैं।