कंफर्म, दूसरी छमाही में लॉन्च होगी नई Hyundai Tucson, जानें इसकी खूबियां

new generation Hyundai Tucson

Hyundai भारतीय बाजार में साल की दूसरी छमाही में नई पीढ़ी की Hyundai Tucson को लॉन्च करेगी। हुंडई ने वैश्विक बाजार में चौथी पीढ़ी की टक्सन को पेश किया है। नई एसयूवी दुनियाभर के चुनिंदा बाजारों में बिक्री पर है, हालांकि भारतीय बाजार में अभी भी पिछले-जेनरेशन मॉडल की ही बिक्री हो रही है। हालांकि यह जल्द ही बदल जाएगा, क्योंकि दक्षिण कोरियाई कार दिग्गज इस साल भारत में नई पीढ़ी की एसयूवी पेश करेगी।

Hyundai Tucson के डिजाइन में बड़ा बदलाव
आउटगोइंग मॉडल की तुलना में नई पीढ़ी के हुंडई टक्सन (new-generation Hyundai Tucson) में पूरी तरह से नया डिजाइन है। इसमें बड़ा फ्रंट ग्रिल है, जिसके किनारों पर इंटीग्रेटेड एलईडी डीआरएल हैं। अन्य हुंडई क्रॉसओवर की तरह हेडलाइट्स को फ्रंट बंपर पर कम रखा गया है। पिछला भाग भी नया है, जिसमें एक अलग टेलगेट और एक नई टेललाइट है। यह तेज, सिंगल-पीस डिजाइन के साथ आता है। अगर इंटीरियर की बात करें, तो यह भी बिल्कुल नया होगा। नई टक्सन में एक फ्लैट डैशबोर्ड है, जिसमें एसी वेंट्स को रिज में इंटीग्रेट किया गया है। इतना ही नहीं, नई पीढ़ी के टक्सन में 10.25-इंच इंस्ट्रुमेंट कंसोल और 10.25-इंच इंफोटेनमेंट टचस्क्रीन दोनों को डैशबोर्ड में शामिल किया गया है। इस तरह यह बहुत ही साफ और अपमार्केट केबिन डिजाइन पेश करता है।
यह भी पढ़ेंः हुंडई कर रही है नई Mini SUV पर काम, कीमत 5 लाख से शुरू होने की उम्मीद, जानें डिटेल्स

360-डिग्री कैमरा जैसे स्मार्ट फीचर से लैस
नए मॉडल में इलेक्ट्रॉनिक ड्राइव सेलेक्टर और इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रेक की सुविधा होगी, जिससे सेंटर कंसोल में जगह खाली हो जाएगी। इसके इंटरनेशनल वर्जन में ऑटोमैटिक टेम्परेचर कंट्रोल, हवादार सीटें, पैनोरमिक सनरूफ, वायरलेस स्मार्टफोन चार्जिंग, एयर प्यूरीफायर, 360-डिग्री कैमरा, 64-कलर एंबियंट लाइट, ब्लूलिंक कनेक्टेड कार तकनीक आदि के लिए एक टच पैनल की सुविधा है। साथ ही, हुंडई एडीएएस (advanced driver assistance systems) के साथ आता है। वैश्विक बाजार के लिए पेश नई पीढ़ी के टक्सन में ऑटो इमर्जेंसी ब्रेकिंग, अडैप्टिव क्रूज कंट्रोल, ब्लाइंड-स्पॉट टक्कर, लेन-कीप असिस्ट, ड्राइवर अटेंशन मॉनिटरिंग के साथ आगे की टक्कर से बचने की चेतावनी जैसी सुविधाएं हैं। उम्मीद है कि भारत-स्पेक टक्सन की पेशकश पर समान सुविधा और सुरक्षा सुविधाएं होंगी। साथ ही, हुंडई नई एसयूवी पर हाइब्रिड या प्लग-इन हाइब्रिड पावरट्रेन विकल्प पेश करेगी। यह देखते हुए कि अन्य कार निर्माता भी इलेक्ट्रिफिकेशन (electrification) पर कितना ध्यान दे रहे हैं।
यह भी पढ़ेंः Ola S1, S1 Pro इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदने का अच्छा मौका, फिर 21 मई से खुलेगी परचेज विंडो