अब CNG में आ रही नई Maruti Baleno, Toyota Glanza, मिलेगी 25kmpl की माइलेज

Maruti Baleno, Toyota Glanza CNG variant

हाल ही में भारतीय बाजार में नई मारुति सुजुकी बलेनो (Maruti Baleno) और नई टोयोटा ग्लैंजा (Toyota Glanza) लॉन्च की हैं। नए मॉडल में आपको अपग्रेडेट डिजाइन के साथ और बिल्कुल नए इंटीरियर मिलते हैं। दोनों मॉडल 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन में पेश किए गए हैं। हालांकि निकट भविष्य में चीजें बदल जाएंगी। नई बलेनो और ग्लैंजा को जल्द ही सीएनजी (CNG) विकल्प में लॉन्च किया जाएगा।

नई ग्लैंजा और नई बलेनो 1.2-लीटर डुअलजेट पेट्रोल इंजन (Dualjet petrol engine) से लैस है, जो मैनुअल ट्रांसमिशन (MT) के साथ-साथ एक ऑटोमैटिक मैनुअल ट्रांसमिशन (AMT) के साथ आते हैं। यह इंजन 89PS और 113Nm का टार्क पैदा करने में सक्षम है। रेगुलर मॉडल में 22kmpl से अधिक की ARAI सर्टिफाइड फ्यूल इकोनॉमी का दावा किया गया है।

इसे भी पढ़ेंः mParivahan App से कैसे हासिल करें Driving License और RC की ऑनलाइन कॉपी

टोयोटा इंडिया (Toyota India) की वेबसाइट के मुताबिक, नई टोयोटा ग्लैंजा सीएनजी 25 Km प्रति लीटर का माइलेज देगी। ई-सीएनजी वैरियंट को उसी 1197cc पेट्रोल इंजन के साथ पेश किया जाएगा। हालांकि पावर और टॉर्क आउटपुट में मामूली कमी आएगी। सीएनजी वैरियंट (CNG variant) केवल मैनुअल गियरबॉक्स के साथ पेश किया जाएगा।

नई टोयोटा ग्लैंजा को 4 वैरियंट- ई, एस, जी और वी में पेश किया गया है। उम्मीद है कि सीएनजी वर्जन लोअर और मिड-स्पेक वैरियंट पर पेश किया जाएगा। हैचबैक की कीमत 6.4 लाख रुपये से 9.7 लाख रुपये के बीच है। सीएनजी वर्जन की कीमत नियमित पेट्रोल वैरियंट की तुलना में लगभग 60,000 से 70,000 रुपये अधिक होने की उम्मीद है। दूसरी तरफ, नई बलेनो की कीमत 6.35 लाख रुपये से 9.49 लाख रुपये के बीच है।

इसे भी पढ़ेंः महंगी हुई देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली Electric Car, अब इतनी है कीमत

नई बलेनो और ग्लैंजा में अधिकांश फीचर्स एक जैसी ही हैं। यह वायरलेस एंड्रॉयड ऑटो और ऐपल कारप्ले के साथ 9 इंच के बड़े टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ आता है। यह सिस्टम Amazon Alexa सपोर्ट और नेविगेशन के साथ Arkamys साउंड सिस्टम की सुविधा है।

अन्य फीचर्स की बात करें, तो इसमें हेड-अप डिस्प्ले (HUD), 360-डिग्री कैमरा, वायरलेस फोन चार्जर, ऑटोमैटिक एसी, एलईडी फॉग लैंप, हाइट एडजेस्टेबल ड्राइवर सीट और 40 से अधिक सुविधाओं के साथ सुजुकी कनेक्ट तकनीक शामिल हैं। नए मॉडल में 6 एयरबैग, ESP (इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम), ABS के साथ EBD, ISOFIX चाइल्ड सीट एंकरेज आदि जैसे फीचर्स भी शामिल हैं।

इसे भी पढ़ेंः इस तारीख को लॉन्च होगी Tata Altroz DCT Automatic, 21,000 देकर अभी करें बुकिंग