31km की माइलेज देने वाली मारुति की कार ने Tata Nexon को छोड़ा पीछे

बिक्री में टॉप पर रही Tata Nexon को मारुति सुजुकी बलेनो ने पीछे छोड़ दिया है और पिछले महीने के आंकड़ों के मुताबिक नंबर वन कार बनी है।

49625

Best Selling Cars: जब से कॉम्पैक्ट SUV गाड़ियों की एंट्री भारत में हुई है, तक से प्रीमियम हैचबैक कार सेगमेंट समेत सेडान कारों की भी बिक्री पर बुरा असर पड़ा है, लेकिन अगर आपके प्रोडक्ट में दम हो तो फिर आपका कोई कुछ बिगाड़ ही नहीं सकता, इस बात को साबित किया है मारुति सुजुकी बलेनो ने, जिसने बिक्री में टॉप पर अपनी जगह एक बार नहीं कई बार बनाई है। वैसे इस सेगमेंट में हुंडई आई 20 और टाटा Altroz जैसी प्रीमियम हैचबैक कारें भी मौजूद हैं, लेकिन खरीदार काफी कम मिल रहे हैं। पिछले महीने बलेनो ने बिक्री में बेस्ट सेलिंग कॉम्पैक्ट एसयूवी Tata Nexon को पीछे छोड़ दिया है। आइये जानते हैं इस रिपोर्ट में…     

Maruti Suzuki Baleno बनी बेस्ट सेलर कार

देश की प्रमुख कार कंपनियों ने बिक्री आंकड़े (नवंबर महीने) पेश कर दिए हैं। इस बार भी 10 सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों में मारुति सुजुकी ही टॉप पर है। बिक्री में टॉप पर रही Tata Nexon को मारुति सुजुकी बलेनो ने पीछे छोड़ दिया है और पिछले महीने के आंकड़ों के मुताबिक, नंबर वन कार बनी है। मारुति सुजुकी बलेनो (Maruti Suzuki Baleno) की पिछले महीने 20,945 यूनिट्स की बिक्री हुई थी, जबकि पिछले साल की समान अवधि में यह आंकड़ा 9,931 यूनिट्स की बिक्री का था। इस बार कंपनी 11,014 कारें ज्यादा बेचने में सफल रही है जबकि इस बिक्री से उसकी YoY ग्रोथ 110.91 प्रतिशत रही है। टॉप 10 में दूसरे नंबर पर Tata Nexon रही है, कंपनी ने इसकी 15,871 यूनिट्स की बिक्री की है, जबकि बीते साल 2021 यह आंकड़ा 9831 यूनिट्स का की बिक्री का रहा था।
यह भी पढ़ेंः Volkswagen Tiguan का एक्सक्लूसिव एडिशन भारत में लॉन्च, स्पोर्टी लुक वाली एसयूवी की कीमत है इतनी

भारत में क्यों बिकती है Maruti New Baleno

मारुति सुजुकी बलेनो (Maruti New Baleno) का डिजाइन और स्टाइल इसका एक बड़ा पॉइंट है। इसमें स्पेस काफी अच्छा मिल जाता है और इसकी किफायती कीमत लोगों को आकर्षित करती है। पेट्रोल के साथ CNG का भी ऑप्शन इसमें मिल रहा है। माइलेज की बात करें, तो इसका पेट्रोल मॉडल 22.94 kmpl की माइलेज देता है, जबकि CNG में नई बलेनो 30.61 km/kg की माइलेज देती है। Baleno में 1.2-लीटर, 4-सिलिंडर डुअलजेट डुअल VVT नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन लगे हैं और CNG मॉडल में यह 77.5PS की पावर और 98.5Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इसके साथ ही इसमें  5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन मिल जाता है।

आपकी सेफ्टी के लिए कंपनी ने इस कार में 6 एयर-बैग्स, एंटी-हिल कंट्रोल और एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम+ EBD समेत कई अच्छे फीचर्स दिए गए हैं। कार में हेड-अप डिस्प्ले, 360 व्यू कैमरा और एक नया 9-इंच स्मार्टप्ले प्रो+ इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है। इसमें स्टार्ट-स्टॉप बटन भी दिया गया। इसमें सुजुकी कनेक्ट एलेक्सा वॉयस जैसे फीचर्स से भी लैस किया गया है। इसमें स्टार्ट-स्टॉप बटन भी दिया गया।

इसमें छोटे-मोटे कई स्टोरेज स्पेस केबिन में मिल जाते हैं। कार की सीटों की कुशनिंग सॉफ्ट है और ये काफी सपोर्टिव हैं और पिछली सीटों को भी आरामदायक कहा जा सकता है। लंबे सफर के दौरान आपको कोई दिक्कत नहीं होगी। कार की  लंबाई 3,990mm, चौड़ाई 1,745mm, ऊंचाई 1,500mm और व्हीलबेस 2,520mm है। कुल मिलाकर नई मारुति सुजुकी बलेनो एक अच्छी कार है, जोकि आपके पैसे वसूल कराने का दम रखती है।
यह भी पढ़ेंः सेडान कार की जगह भारत जमकर बिक्री ये 4 कॉम्पैक्ट SUV, शो रूम पर लगी है जबरदस्त भीड़

Web Stories