नई Maruti Suzuki Baleno का है Hyundai i20, Tata Altroz और Honda Jazz से मुकाबला, जानें कौन है फायदे का सौदा

2022 Maruti Suzuki Baleno

नई 2022 मारुति सुजुकी बलेनो (2022 Maruti Suzuki Baleno) की बिक्री भारत में शुरू हो गई है। इसकी कीमत 6.35 लाख से 9.49 लाख रुपये(एक्स-शोरूम, दिल्ली) तक है। प्रीमियम हैचबैक की शुरुआती कीमत काफी आकर्षक है और यह बहुत सारे नए ग्राहकों को आकर्षित करने में सक्षम है। कंपनी ने कहा है कि उसने केवल 16 दिनों में नई बलेनो के लिए 25,000 से अधिक प्री-ऑर्डर प्राप्त कर लिए हैं,जो वाकई में एक अच्छी संख्या है। भारत में बलेनो को मुख्य रूप से Hyundai i20, Tata Altroz ​​और Honda Jazz से टक्कर मिलेगी।

Maruti Suzuki Baleno और Honda Jazz को केवल एक नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन के साथ पेश किया गया है। वहीं, Hyundai i20 और Tata Altroz ​​तीन इंजन विकल्पों में उपलब्ध है- नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल, टर्बो पेट्रोल और डीजल इंजन। प्राइस और इंजन के आधार पर जानें कौन आपके लिए बेहतर है…
यह भी पढ़ेंः 9,000 रु की डाउन पेमेंट व 2,815 रु की EMI पर घर लाएं Suzuki Access 125 स्कूटर, जानें पूरी डिटेल

Maruti Suzuki Baleno vs Hyundai i20

Hyundai i20

Hyundai i20 में 1.2-लाइट नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन है, जो 5-स्पीड मैनुअल और इंटेलिजेंट वेरिएबल ट्रांसमिशन या iVT दोनों से लैस है। मॉडल को तीन वैरियंट्स – मैग्ना, स्पोर्ट्ज और एस्टा में पेश किया गया है, और इसकी कीमत 6.98 लाख से शुरू होकर 10.10 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) तक जाती है। बलेनो की तुलना में i20 की शुरुआती कीमत 63,000 रुपये अधिक है, जबकि टॉप-एंड ट्रिम बलेनो के रेंज-टॉपर के मुकाबले 61,000 रुपये अधिक महंगा है। लेकिन याद रखें कि i20 में उचित ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन मिलता है, जबकि बलेनो में AMT या ऑटोमैटेड मैन्युअल ट्रांसमिशन मिलता है।

Maruti Suzuki Baleno vs Tata Altroz

Tata Altroz

Tata Altroz ​में ​​​1.2-लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन है। यह स्टैंडर्ड रूप में केवल 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ आता है। कंपनी किसी भी इंजन विकल्प के साथ एक ऑटोमैटिक वैरियंट की पेशकश नहीं करती है। कीमतों की बात करें, तो ये लगभग 6 लाख रुपये से शुरू होती है और 8.8 लाख (एक्स-शोरूम, दिल्ली) तक जाती है। इसका मतलब है कि अल्ट्रोज का बेस वैरियंट बलेनो से 35,000 रुपये सस्ता है, जबकि टॉप-एंड ट्रिम लगभग 70,000 रुपये कम खर्चीला है। हालांकि याद रखें कि अल्ट्रोज केवल एक मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ पेश किया जाता है।
यह भी पढ़ेंः Airtel, Jio से किफायती है BSNL का मासिक FTTH Plans, डाटा के साथ अनलिमिटेड कॉलिंग की सुविधा

Maruti Suzuki Baleno vs Honda Jazz

जहां तक ​​होंडा जैज (Honda Jazz) की बात है, तो बलेनो की तरह यह भी केवल नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन के साथ पेश किया जाता है, जो 5-स्पीड मैनुअल और एक वैकल्पिक सीवीटी या वैरिएबल ट्रांसमिशन से जुड़ा होता है। जैज की कीमत 7.71 लाख से ​​9.95 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) तक जाती है। इसका मतलब है कि बलेनो की तुलना में एंट्री-लेवल जैज करीब 1.36 लाख रुपये अधिक महंगा है, जबकि टॉप-एंड ट्रिम टॉप-स्पेक बलेनो के मुकाबले 46,000 रुपये अधिक महंगा है। हालांकि याद रखें कि जैज को एक प्रोपर सीवीटी ऑटोमैटिक मिलता है, जबकि बलेनो को AMT इकाई मिलती है।

इस तरह देखें, तो कागज पर 2022 मारुति सुजुकी कीमत के मामले में i20 और जैज की तुलना में किफायती है। जबकि नई बलेनो की तुलना में सस्ता होने के बावजूद अल्ट्रोज केवल एक मैनुअल विकल्प में आता है, जो इस सेगमेंट में बलेनो ग्राहकों के बेहतर डील-ब्रेकर हो सकता है। खासकर जब आप बलेनो को मिलने वाली स्मार्ट फीचर्स की बात करें, तो इसमें हेड-अप डिस्प्ले, 360-व्यू कैमरा, 9-इंच एचडी टचस्क्रीन यूनिट स्मार्टप्ले प्रो +, और 40 से अधिक कनेक्टेड कार सुविधाएं। ये हुंडई i20 और टाटा अल्ट्रोज जैसे प्रतिद्वंद्वियों की तुलना में बलेनो को बेहतर बनाता है।
यह भी पढ़ेंः सेकेंडरी SIM के लिए परफेक्ट हैं ये सस्ते BSNL प्रीपेड प्लान, जानें पूरी डिटेल