अब धमाल मचाने आ रही Maruti Baleno Cross, कीमत होगी ग्रैंड विटारा से कम!

प्रीमियम पेशकश होने के नाते Maruti Baleno Cross एसयूवी को नेक्सा डीलरशिप नेटवर्क के माध्यम से बेचा जाएगा। इसकी कीमत 8 लाख रुपये से 11 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच होने की संभावना है।

Maruti Baleno Cross

Maruti Suzuki भारतीय बाजार में ग्रैंड विटारा (Grand Vitara) के लॉन्च के बाद एक और धमाका करने की तैयारी में है। अब कंपनी का टारगेट मारुति बलेनो क्रॉस (कोडनेम – YTB) और 5-डोर जिम्नी सहित नए मॉडलों की सीरीज के साथ अपने एसयूवी बाजार को मजबूत करना है। दोनों एसयूवी को जनवरी 2023 दिल्ली ऑटो एक्सपो में पेश किए जाने की उम्मीद है। रिपोर्टों से पता चलता है कि बलेनो क्रॉस कॉम्पैक्ट एसयूवी (Baleno Cross compact SUV) आधिकारिक तौर पर पेश किए जाने के एक महीने बाद शोरूम में आएगी यानी फरवरी 2023 में। यह मारुति फ्यूचर-ई कॉन्सेप्ट का प्रोडक्शन वर्जन होगा, जिसे पहली बार 2020 ऑटो एक्सपो में देखा गया था।

New Maruti SUV YTB

मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा ग्लोबल सी प्लेटफॉर्म पर आती है, वहीं मारुति बलेनो क्रॉस को हार्टेक्ट आर्किटेक्चर पर डिजाइन किया जाएगा। यह कॉम्पैक्ट एसयूवी ब्रांड के बूस्टरजेट टर्बो पेट्रोल इंजन के साथ आएगी। इस बार इंजन BS6 उत्सर्जन मानदंडों का अनुपालन करती है और माइल्ड हाइब्रिड तकनीक के साथ आएगी। साथ ही, मैनुअल और ऑटोमैटिक दोनों गियरबॉक्स ऑफर पर होंगे।

नई मारुति वाईटीबी (Baleno Cross) को 1.2 लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन के साथ भी पेश किया जा सकता है। डुअलजेट मोटर 89bhp की पावर और 113Nm का टार्क देता है। कार निर्माता 1.5L ड्यूलजेट पेट्रोल इंजन का भी उपयोग कर सकता है, जो 103bhp के लिए पर्याप्त है। प्रीमियम पेशकश होने के नाते नई मारुति कॉम्पैक्ट एसयूवी को नेक्सा डीलरशिप नेटवर्क के माध्यम से बेचा जाएगा। इसकी कीमत 8 लाख रुपये से 11 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच होने की संभावना है।

हाल ही में कंपनी ने नई ग्रैंड विटारा (Grand Vitara) की कीमत का भी खुलासा किया है। यह कंपनी की पहली दमदार हाइब्रिड कार और सबसे ज्यादा फीचर वाली एसयूवी है। खरीदार इसके माइल्ड हाइब्रिड वैरियंट को 10.45 लाख रुपये से 16.89 लाख रुपये के बीच खरीद सकते हैं, वहीं स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड वैरियंट की कीमत 17.99 लाख रुपये से 19.49 लाख रुपये (सभी, एक्स-शोरूम) के बीच है। मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा पर बड़ा दांव लगा रही है और एसयूवी सेगमेंट में 50 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी हासिल करने का लक्ष्य रखती है।

यह भी पढ़ेंः Tata Tiago EV की मुश्किल बढ़ाने आ रही है नई Citroen C3 Electric, 29 सितंबर को होगी लॉन्च! इतनी होगी कीमत


अमित कुमार निधि का नाम आपने दैनिक जागरण न्यूज पेपर में अक्सर पढ़ा होगा। जागरण में कई सालों तक इन्होंने कंज्यूमर और टेक्नोलॉजी पन्ना को संभाला और अब माय स्मार्ट प्राइस में एसोसिएट एडिटर के रूप में कार्यरत हैं। अमित को डिजिटल टेक्नोलॉजी के साथ रिसर्च काफी पसंद है। यही वजह है कि इनके फीचर आर्टिकल लगभग सभी बड़े मीडिया हाउस में पब्लिश होते रहे हैं। अपने 16 सालों के लंबे अनुभव में अमित ने लगभग हर तरह के आर्टिकल लिखे हैं जिनमें टेक्नोलॉजी के अलावा ट्रैवलॉग, एजुकेशन और बिजनेस लेख आदि शामिल हैं।

No posts to display