अब Maruti Swift CNG भारत में होगी लॉन्च, 35 km तक की मिल सकती है माइलेज

नई Maruti Swift CNG करीब 30-35 km/kg की माइलेज निकाल सकती है CNG किट Swift के VXI और ZXI वेरिएंट में आएगा।

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी के पास CNG वाहनों का एक बड़ा प्रोफाइल है और अब इसे बढ़ाने के लिए कंपनी और बड़ी तैयारी कर रही है। देश में CNG  वाहनों की बढ़ती मांग को देखते हुए कंपनी अब अपनी सबसे पॉपुलर हैचबैक कार Swift को CNG में लाने की तैयारी कर रही है।

कितनी होगी माइलेज?

रिपोर्ट्स के मुताबिक, नई Maruti Swift CNG करीब 30-35 km/kg  की माइलेज निकाल सकती है CNG किट Swift के VXI और ZXI वेरिएंट में आएगा। हालांकि हाल के महीनों में CNG की कीमतों में तेजी से वृद्धि हुई है, फिर भी यह गैसोलीन की तुलना में सस्ता ईंधन है। सीएनजी कारों की मांग लगातार बढ़ रही है, जबकि हाल ही में सीएनजी और पेट्रोल की कीमतों में अंतर कम हुआ है। सीएनजी न केवल सस्ता है, बल्कि अधिक ईंधन कुशल भी है, जिसके परिणामस्वरूप अधिक लाभ होता है।

यह भी पढ़े: Tata Punch ने महज 10 महीने में पार किया एक लाख की बिक्री का आंकड़ा, बनी गई सबसे तेजी बिकने वाली SUV

इस साल जनवरी में मारुति सुजुकी ने अपने CNG पोर्टफोलियो को बढ़ाने के लिए Celerio और Dzire को CNG में पेश किया, Celerio CNG कीमत 6.58लाख रुपए से शुरू होती है। जबकि  Dzire CNG की कीमत 8.14 लाख रुपए से शुरू होती है। सीएनजी विकल्प के साथ पेश की जाने वाली अन्य मारुति कारों में ऑल्टो, वैगनआर, अर्टिगा और ईको शामिल हैं। ब्रेज़ा और कुछ नेक्सा रेंज की कारों के लिए भी सीएनजी विकल्प पेश करने की योजना है।

माना जा रहा है कि नई मारुति Swift CNG  की माइलेज कंपनी की मौजूदा Dzire CNG  की जितनी हो सकती है, जिसकी इस समय 31.12 km/kg की माइलेज है। लेकिन हमारे हिसाब से Swift CNG  की माइलेज थोड़ी ज्याद हो सकती है, वहीं कंपनी Swift CNG की परफॉरमेंस को बेहतर करने के लिए कुछ बदलाव भी करेगी। मौजूदा स्विफ्ट और डिजायर में 1.2-लीटर डुअल-जेट डुअल वीवीटी पेट्रोल इंजन दिया है जोकि 90 पीएस की पावर और 113 एनएम का पीक टॉर्क पैदा करता है। Dzire CNG पर, संख्या घटकर 77.5 पीएस और 98.5 एनएम हो जाती है। New Maruti Swift CNG को अगले साल जनवरी में पेश किया जा सकता है।