नई MG ZS EV सिंगल चार्ज में देगी 622 km की रेंज, Tata Nexon EV से होगा मुकाबला

ZS EV pure electric SUV

MG Motor India जल्द ही भारतीय बाजार में ZS EV pure electric SUV का नया वर्जन लॉन्च करने की तैयार कर रही है। ब्रिटिश ऑटोमेकर ने पहले ही इलेक्ट्रिक एसयूवी का खुलासा कर दिया है और यह भारत में आउटगोइंग मॉडल की तुलना में काफी अलग दिखती है। हालांकि ऑटोमेकर ने इलेक्ट्रिक एसयूवी (electric SUV) के इस आगामी अपडेटेड वर्जन के लॉन्च की तारीख की घोषणा नहीं की है। वैसे, इसे महीने के अंत में या फिर मार्च 2022 की शुरुआत में बाजार में आने की उम्मीद है।

यूके में MG ने नई ZS EV की कीमतों की भी घोषणा की है। इसकी कीमत 28,190 पाउंड से 34,690 पाउंड के बीच है। अगर भारत में इसकी कीमत की बात करें, तो यह 28.48 लाख और 35.05 लाख (एक्स-शोरूम) रुपये हो जाता है। यूके में एसयूवी छह अलग-अलग ट्रिम विकल्पों में उपलब्ध है। 2022 MG ZS EV का मुकाबला Tata Nexon EV, Hyundai Kona EV से होगा। भारत में 2022 ZS EV के शोरूम में आने से पहले आगामी मॉडल के फीचर्स कुछ इस प्रकार हैंः
यह भी पढ़ेंः 120 km की रेंज के साथ लॉन्च हुआ Jaunty Plus इलेक्ट्रिक स्कूटर, कंपनी देगी 3 साल की वारंटी

नया डिजाइन

2022 MG ZS EV बिल्कुल नई फ्रंट डिजाइन के साथ आता है। आउटगोइंग मॉडल में चमकदार क्रोम से सजाए गए फ्रंट ग्रिल के बजाय नया वर्जन अपडेटेड फेस के साथ आता है। इसमें बॉडी-कलर्ड क्लोज्ड पैनल मिलते हैं। इसके अन्य बदलाव की बात करें, तो नया बम्पर, चिकना एलईडी प्रोजेक्टर हेडलैंप, एकीकृत एलईडी डे-टाइम रनिंग लाइट, ब्लैक साइड बॉडी क्लैडिंग, अपडेटेड रियर बम्पर आदि मिलते हैं। टेलगेट आउटगोइंग मॉडल के समान दिखता है। नई ZS EV पांच अलग-अलग रंग विकल्पों में उपलब्ध है – आर्कटिक व्हाइट, ब्लैक पर्ल, बैटरसी ब्लू, मोन्यूमेंट सिल्वर और डायनैमिक रेड। एसयूवी नए डिजाइन किए गए अलॉय व्हील के साथ आता है।

अपडेट किया गया केबिन

आउटगोइंग मॉडल की तुलना में 2022 MG ZS EV अपडेटेड केबिन के साथ आता है। अपडेटेड ZS EV में थोड़ा संशोधित इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और अपडेटेड टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम भी मिलता है। मामूली बदलाव के अलावा 2022 MG ZS EV का केबिन मौजूदा मॉडल जैसा दिखता है। नए ZS EV के केबिन के अंदर भी मौजूदा मॉडल जैसा ही है, डायमेंशनल रूप से यह वही रहता है। इसमें 10.1 इंच का रंगीन टचस्क्रीन मिलता है। यह वायरलेस मोबाइल फोन चार्जिंग और अडैप्टिव क्रूज कंट्रोल के साथ आता है। हालांकि यह फीचर केवल चुनिंदा ट्रिम्स में ही उपलब्ध है।
यह भी पढ़ेंः 1500 रु से कम हैं इन पॉप-अप टोस्टर की कीमत, किचन में आएंगे बड़े काम

पावरट्रेन

2022 MG ZS EV दो अलग-अलग बैटरी पैक विकल्पों में उपलब्ध है। एक 51 kWh बैटरी पैक है, जबकि एक बड़ा और अधिक शक्तिशाली 73 kWh बैटरी पैक भी है। ब्रिटिश ऑटोमेकर का दावा है कि 73 kWh वाटर-कूल्ड लिथियम-आयन बैटरी पैक 2022 MG ZS EV 622 km की क्रूजिंग रेंज प्रदान करती है। यह भी दावा किया गया है कि एसयूवी द्वारा पेश की जाने वाली रेंज 333 km और 622 km है। एसयूवी 156 ps की पावर और 280 nm का टार्क पैदा करती है। यह 8.2 सेकंड में 0-100 km प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है। नया ZS EV फास्ट चार्जिंग तकनीक के साथ आता है, जिससे लगभग एक घंटे में 80 प्रतिशत बैटरी चार्ज हो जाती है।