Hyundai Creta और Mahindra XUV 700 के लिए मुसीबत बन सकती है All New Duster, लीक हुई जानकारी

नई रेनो डस्टर को CMF-B मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म पर तैयार किया जा रहा है। यह एक मजबूत और सेफ प्लेटफॉर्म है।

सांकेतिक तस्वीर
सांकेतिक तस्वीर

New Renault Duster: भारत में कॉम्पैक्ट SUV सेगमेंट में सबसे लम्बी पारी खेलने वाली रेनो इंडिया (Renault india) की Duster अब अन्य अवतार में आ रही है। बदलाव भी ऐसे होंगे जोकि मौजूदा Hyundai Creta और Mahindra XUV 700 के लिए सिर दर्द बन सकते हैं। और ये बात हम इसलिए भी कह रहे हैं, क्योंकि Duster सबसे भरोसेमंद गाड़ी रही है। खबर यह आ रही है कि कंपनी डस्टर को किसी और नाम से भी पेश किया जा सकता है। माना जा रहा है कि रेनो डस्टर नए डिजाइन और फ्रेश लुक के साथ दमदार इंजन के साथ आएगी जोकि माइलेज मामले में भी बढ़िया होगी।

मिलेगा नया प्लेटफ़ॉर्म

रिपोर्ट्स के मुताबिक, नई रेनो डस्टर को CMF-B मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म पर तैयार किया जा रहा है। यह एक मजबूत और सेफ प्लेटफॉर्म है। इस पर बेस्ड गाड़ियां ज्यादा कंफर्ट देती हैं और ड्राइविंग अनुभव भी बेहतर बनता है। जो जानकारियां हमें मिली हैं उसके मुताबिक अपकमिंग डस्टर का फ्रंट और रियर लुक काफी पावरफुल होगा। इसमें आपको नए हेडलैम्प्स, नए साइड प्रोफाइल, नए अलॉय व्हील्स और साथ ही नए डिजाइन के साथ नए टेललैम्प्स मिल सकते हैं। गाइड में फीचर्स की भी कोई कमी नहीं रहने वाली। इसमें वायरलेस एंड्रॉइड ऑटो और ऐपल कारप्ले सपोर्ट वाला बड़ा टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम, पैनेरोमिक सनरूफ, वेंटिलेटेड सीट्स, वायरलेस चार्जर, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, एयर प्यूरिफायर, व्हीकल स्टैबिलिटी मैनेजमेंट, मल्टीपल एयरबैग्स, इलेक्ट्रॉनिक स्टैबिलिटी कंट्रोल और हील होल्ड स्टार्ट जैसे कई अच्छे फीचर्स मिल सकते हैं।

यह भी पढ़ें : देश हुआ Tata Motors का दीवाना, पिछले महीने बेच दी सबसे ज्यादा कारें, इस गाड़ी ने किया कमाल!

नया इंजन

इससे पहले डस्टर को 1.5L इंजन में लाया गया था, लेकिन अब नए मॉडल को नए 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन के साथ लेटेस्ट ट्रांसमिशन का भी ऑप्शन देखने को मिलेगा। खबर यह भी आ रही है कि रेनो डस्टर को हाइब्रिड पावरट्रेन के साथ ही इलेक्ट्रिक अवतार में भी पेश किया जा सकता है। माना जा रहा है कि नए मॉडल को इस साल के अंत तक या अगले साल पेश कर दिया जाएगा, लेकिन कंपनी का इस बारे में कोई जानकारी नहीं दी है।