Tata Nexon से XUV700 तक, ये हैं भारत की सबसे सेफ कार, देखें इनकी सेफ्टी रेटिंग

टाटा पंच कंपनी के नए अल्फा प्लेटफॉर्म पर आधारित है। नई टाटा पंच भारत में सबसे किफायती कारों में से एक है और एडल्ट ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन में 17 में से 16.45 अंक हासिल किए हैं

Toyota Urban Cruiser

Safest Cars In India: अब लोग कार खरीदने से पहले यह जरूर देखते हैं कि कार की सेफ्टी रेटिंग क्या है? इस मामले में जीएनसीएपी (GNCAP) फिलहाल सबसे प्रतिष्ठित क्रैश टेस्टिंग (crash testing) एजेंसियों में से एक है और विभिन्न सेफ्टी स्टैंडर्ड और टेस्टिंग के आधार पर कारों को रेट करती है। यहां भारत में टॉप सबसे सुरक्षित कारों (Safest Cars) की लिस्ट दी गई है। अगर दिवाली पर कार खरीदने या बुकिंग कराने जा रहे हैं, तो एक बार इस लिस्ट पर नजर जरूर डाल लें, क्योंकि आपकी अपनी और फैमिली की सुरक्षा सबसे ज्यादा जरूरी है…

Mahindra Marazzo (GNCAP Rating 4 Star)

महिंद्रा मराजो को एडल्ट ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन स्कोर में 17 अंकों में से 12.85 अंकों के टोटल जीएनसीएपी के साथ 4-स्टार सेफ्टी रेटिंग हासिल करने वाली पहली मेड-इन-इंडिया एमपीवी है। इसके अलावा, एमपीवी ने चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन में 49 यूनिट में से 22.22 अंक हासिल किए और इसे एक स्थिर बॉडी शेल के रूप में रेट किया गया।

यह भी पढ़ेंः 33km की माइलेज के साथ अब CNG में आई Maruti S-Presso, कीमत सिर्फ इतनी

2022 Toyota Urban Cruiser

Toyota Urban Cruiser ( GNCAP Rating 4 Star)

टोयोटा अर्बन क्रूजर पिछली पीढ़ी की मारुति ब्रेजा पर आधारित है। फिलहाल बाजार में सब -4 मीटर कॉम्पैक्ट एसयूवी में मजबूत कॉम्पिटीटर है। एसयूवी ने एडल्ट ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन में 17 में से 13.52 अंक प्राप्त करके 4 स्टार रेटिंग हासिल की है। चाइल्ड प्रोटेक्शन स्कोर 49 में से 36.68 अंक है, जबकि बॉडी शेल को स्थिर और आगे के भार को सहन करने में सक्षम माना गया है।

Honda Jazz (GNCAP Rating 4 Star)

होंडा जैज को पहली बार 2015 में पेश किया गया था। यह वर्तमान में भारत में सबसे सुरक्षित हैचबैक में से एक है और जीएनसीएपी द्वारा 4-स्टार सेफ्टी क्रैश टेस्ट रेटिंग प्राप्त की है। इसके अलावा, हैचबैक के बॉडी शेल को स्थिर बताया गया है, लेकिन सामने के घुटने की सुरक्षा को मार्जिनल का दर्जा दिया गया है।

यह भी पढ़ें: 28km की माइलेज वाली Grand Vitara, Toyota Hyryder के लिए लगी है लंबी लाइन, जानें वेटिंग पीरियड की पूरी डिटेल

Mahindra XUV700

Mahindra XUV700 ( GNCAP Rating 5 Star)

महिंद्रा एक्सयूवी700 के चुनिंदा वैरियंट पर लगभग 18 महीने की वेटिंग पीरियड के साथ इसकी जबरदस्त डिमांड है। GNCAP क्रैश टेस्ट में SUV ने एडल्ट ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन के लिए 17 में से 16.03 पॉइंट और चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन के लिए 49 में से 41.66 पॉइंट हासिल किए।

Tata Nexon (GNCAP Rating 5 Star)

टाटा नेक्सॉन बाजार में हुंडई वेन्यू, किआ सॉनेट, मारुति ब्रेजा जैसी अन्य सब -4 मीटर कारों को टक्टर देती है। एडल्ट ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन में 17 में से 16.06 अंक हासिल करने के बाद 5-स्टार रेटिंग प्राप्त की है। हालांकि यह ध्यान देने योग्य बात यह है कि चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन स्कोर 49 में से 25 था।

यह भी पढ़ेंः धूम मचाने आ रही है Bajaj की नई Darkstar एडवेंचर बाइक! रफ्तार और स्टाइल के लिए रहें तैयार

Tata Altroz DCT Automatic

Tata Altroz (GNCAP Rating 5 Star)

टाटा अल्ट्रोज बाजार में बहुत कम कारों में से एक है, जिसने 5 स्टार रेटिंग हासिल की है। इसने एडल्ट ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन में 17 अंकों में से 16.13 अंक हासिल किया है। हालांकि चाइल्ड ऑक्यूपेंट रेटिंग औसत थी और इसे 49 में से 29 अंक मिले।

Mahindra XUV300 (GNCAP Rating 5 Star)

महिंद्रा एक्सयूवी300 ने 17 में से 16.42 अंक हासिल कर एडल्ट ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन में 5 स्टार रेटिंग हासिल की है। एक्सयूवी300 भारत में सबसे सुरक्षित एसयूवी में से एक है और इसमें डुअल फ्रंट एयरबैग, एबीएस, ईबीडी और रियर पार्किंग सेंसर जैसी सुविधाएं हैं। वहीं चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन में 39 में से 37.44 पॉइंट है। कहने की जरूरत नहीं है कि इसकी बॉडी स्थिर और आगे के भार को झेलने में सक्षम बताया गया है।

यह भी पढ़ेंः 80 हजार रुपये तक सस्ती हुई ये SUV, जानें दिवाली ऑफर्स की पूरी डिटेल

Tata Punch CAMO Exterior

Tata Punch (GNCAP Rating 5 Star)

टाटा पंच कंपनी के नए अल्फा प्लेटफॉर्म पर आधारित है। नई टाटा पंच भारत में सबसे किफायती कारों में से एक है और एडल्ट ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन में 17 में से 16.45 अंक हासिल किए हैं, जबकि चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन 49 अंकों में से 40.89 अंक हासिल एक हैं। टाटा पंच ने प्रभावशाली स्कोर के साथ साइड इफेक्ट क्रैश टेस्ट भी पास किया और यह अभी बाजार में सबसे सक्षम पेशकशों में से एक है।

VW Taigun और Skoda Kushaq (GNCAP Rating: 5 Star)

वीडब्ल्यू ताइगुन और स्कोडा कुशाक जीएनसीएपी टेस्टिंग प्रोटोकॉल के अनुसार परीक्षण किए जाने वाली भारत की पहली कार बन गईं और एडल्ट ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन में 34 अंकों में से 29.64 अंक का प्रभावशाली स्कोर प्राप्त किया। दोनों एसयूवी ने चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन में भी जोरदार प्रदर्शन किया और 42 अंक हासिल किए।


अमित कुमार निधि का नाम आपने दैनिक जागरण न्यूज पेपर में अक्सर पढ़ा होगा। जागरण में कई सालों तक इन्होंने कंज्यूमर और टेक्नोलॉजी पन्ना को संभाला और अब माय स्मार्ट प्राइस में एसोसिएट एडिटर के रूप में कार्यरत हैं। अमित को डिजिटल टेक्नोलॉजी के साथ रिसर्च काफी पसंद है। यही वजह है कि इनके फीचर आर्टिकल लगभग सभी बड़े मीडिया हाउस में पब्लिश होते रहे हैं। अपने 16 सालों के लंबे अनुभव में अमित ने लगभग हर तरह के आर्टिकल लिखे हैं जिनमें टेक्नोलॉजी के अलावा ट्रैवलॉग, एजुकेशन और बिजनेस लेख आदि शामिल हैं।

No posts to display