35km से ज्यादा की माइलेज देगी नई पीढ़ी की Maruti Dzire! जानें तब तक होगी लॉन्च

स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड सिस्टम के साथ नया पेट्रोल इंजन मारुति सुजुकी की नई स्विफ्ट और डिजायर को भारत की सबसे अधिक फ्यूल एफिशिएंट कार बना देगी। दोनों मॉडल 35-40 km/लीटर का एआरएआई-सर्टिफाइड माइलेज प्रदान कर सकता है।

Maruti Dzire
Maruti Dzire

मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) अपनी दो बेहद लोकप्रिय कार स्विफ्ट हैचबैक (Swift hatchback) और डिजायर कॉम्पैक्ट सेडान (Dzire compact sedan) की नई पीढ़ी पर कार्य कर रही है। दोनों मॉडल को 2024 की पहली तिमाही यानी जनवरी-मार्च में आने की खबर है। दिलचस्प बात यह है कि 2024 मारुति डिजायर और स्विफ्ट अपने सेगमेंट में स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड तकनीक के साथ आने वाले पहले वाहन होंगे। एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, नई मारुति डिजायर (Maruti Dzire) में तीन-सिलेंडर सेटअप के साथ एक बिल्कुल नया 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन मिलेगा। टोयोटा की स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड तकनीक से मोटर को फायदा होगा।

स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड सिस्टम के साथ नया पेट्रोल इंजन मारुति सुजुकी की नई स्विफ्ट और डिजायर को भारत की सबसे अधिक फ्यूल एफिशिएंट कार बना देगी। दोनों मॉडल 35-40 km/लीटर का एआरएआई-सर्टिफाइड माइलेज प्रदान कर सकता है। जो फिलहाल देश में किसी भी वाहन के लिए अब तक का सबसे अधिक है। नई 2024 मारुति डिजायर (2024 Maruti Dzire) फ्यूल एफिशियंट पावरट्रेन के साथ अधिक से अधिक लोगों को आकर्षित करेगी और अपकमिंग CAFÉ II (Corporate Average Fuel Economy) नॉर्म का पालन करेगी।

यह भी पढ़ेंः 513km की रेंज वाली Skoda Enyaq iV इलेक्ट्रिक एसयूवी जल्द होगी भारत में लॉन्च! जानें खूबियां

Maruti Suzuki Dzire

Maruti Dzire के फीचर्स

इस समय मारुति सुजुकी डिजायर (Maruti Dzire ) 1.2 लीटर, 4-सिलेंडर K12N डुअलजेट पेट्रोल इंजन के साथ आता है, जो स्विफ्ट में भी इस्तेमाल किया जाता है। इसे 5-स्पीड मैनुअल या एएमटी गियरबॉक्स के साथ रखा जा सकता है। कॉम्पैक्ट सेडान का मैनुअल वर्जन 23.26kmpl का माइलेज देने का वादा करता है, वहीं AMT वैरियंट 24.12kmpl की माइलेज देता है। मौजूदा पेट्रोल इंजन और सीएनजी ईंधन विकल्प भी बिल्कुल नए मारुति डिजायर मॉडल लाइनअप पर उपलब्ध होगा।

2024 मारुति डिजायर कॉम्पैक्ट सेडान के बारे में अभी अधिक जानकारी सामने नहीं आई है। हम उम्मीद करते हैं कि यह काफी बेहतर डिजाइन और अपडेटेड इंटीरियर के साथ आएगा। अपने स्टैंडर्ड पेट्रोल मॉडल की तुलना में सेडान का स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड वैरियंट लगभग 1 लाख रुपये से 1.50 लाख रुपये तक अधिक महंगा होगा। फिलहाल मारुति सुजुकी डिजायर की कीमत 6.24 लाख रुपये से 9.18 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) रुपये तक है।

यह भी पढ़ेंः Kona के बाद Hyundai भारत में लॉन्च करेगी Ioniq 5 EV, जानें इसके बारे में सबकुछ


SOURCEसोर्स
अमित कुमार निधि का नाम आपने दैनिक जागरण न्यूज पेपर में अक्सर पढ़ा होगा। जागरण में कई सालों तक इन्होंने कंज्यूमर और टेक्नोलॉजी पन्ना को संभाला और अब माय स्मार्ट प्राइस में एसोसिएट एडिटर के रूप में कार्यरत हैं। अमित को डिजिटल टेक्नोलॉजी के साथ रिसर्च काफी पसंद है। यही वजह है कि इनके फीचर आर्टिकल लगभग सभी बड़े मीडिया हाउस में पब्लिश होते रहे हैं। अपने 16 सालों के लंबे अनुभव में अमित ने लगभग हर तरह के आर्टिकल लिखे हैं जिनमें टेक्नोलॉजी के अलावा ट्रैवलॉग, एजुकेशन और बिजनेस लेख आदि शामिल हैं।