7 पैसे में 1 Km चलती है Enigma R7 हाइब्रिड इलेक्ट्रिक साइकिल, 25 km है टॉप स्पीड

Ninety-One Enigma R7 हाइब्रिड इलेक्ट्रिक साइकिल की कीमत अमेजन पर 36,999 रुपये है। फिलहाल 22 प्रतिशत की छूट के साथ यह साइकिल 28,999 रुपये में उपलब्ध है।

Enigma R7 A 7-Speed Hybrid Electric Cycle

अगर आप इलेक्ट्रिक साइकिल (electric cycle) खरीदने का मन बना रहे हैं, तो Ninety-One Enigma R7 हाइब्रिड इलेक्ट्रिक साइकिल है। एनिग्मा मल्टी-स्पीड गियर सिस्टम के साथ आती है। हालांकि बाजार में कई इलेक्ट्रिक साइकिल हैं, लेकिन हाइब्रिड इलेक्ट्रिक साइकिल (hybrid electric cycle) संख्या बहुत सीमित हैं। Ninety-One साइकिल भारतीय बाजार में सस्ती कीमत पर हाइब्रिड ई-बाइक लेकर आई है। आइए जान लेते हैं इस इलेक्ट्रिक साइकिल की कीमत और फीचर्स के बारे में…

Enigma R7 A 7-Speed Hybrid Electric Cycle की कीमत

अमेजन पर इस हाइब्रिड इलेक्ट्रिक साइकिल की एमआरपी 36,999 रुपये है। फिलहाल 22 प्रतिशत की छूट के साथ यह साइकिल 28,999 रुपये में उपलब्ध है। यानी इस साइकिल पर आप 800 रुपये की बचत कर सकते हैं। अगर ईएमआई पर खरीदने की सोच रहे हैं, तो हर माह आपको 1,365 रुपये का भुगतान करना होगा।

यह भी पढ़ेंः फिर से सड़कों पर रफ्तार भरती नजर आएगी Yamaha RX100, शक्तिशाली इंजन से होगी लैस

25 km है इसकी टॉप स्पीड

इसका डिजाइन स्पेक्टर 700C के समान है और समान मानक 18 इंच फ्रेम डिजाइन के साथ आता है जो हाई-टेन्साइल कार्बन स्टील से बना है। फ्रेम काफी मजबूत और टिकाऊ भी है और अच्छी बात यह है कि कंपनी फ्रेम पर आजीवन वारंटी दे रही है, लेकिन यह लाभ लेने के लिए आपको कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर बाइक को रजिस्टर करना होगा। स्टील फ्रेम के कारण यह अपेक्षाकृत हल्की है और इसका वजन लगभग 22. किलोग्राम है जिसमें बैटरी भी शामिल है। यह साइकिल 100 किलोग्राम तक भार सहन कर सकती है। बाइक में 10 इंच सीट पोस्ट है और यह 5′.5″ से 5’10” सवारों के लिए आदर्श है। Enigma R7 250w IP65 BLDC रियर हब मोटर पर चलता है और अच्छी बात यह है कि इसमें खींचने की अच्छी शक्ति है, क्योंकि यह अधिकतम 40nm टॉर्क उत्पन्न करने में सक्षम है। खैर, सरकारी मानदंडों के अनुसार टॉप स्पीड 25 km प्रति घंटे तक सीमित है। कंपनी के मुताबिक इस पर 7 पैसा प्रति km का खर्च आता है।

Enigma R7 A 7-Speed Hybrid Electric Cycle

40km तक है साइकिल की रेंज

बाइक पैनासोनिक द्वारा 36v/6.36Ah नॉन-रिमूवेबल लिथियम-आयन बैटरी के साथ आती है। बैटरी काफी कुशल है और 2000 चार्जिंग साइकिल दे सकती है। 2A चार्जर से बैटरी महज 3 से 4 घंटे में चार्ज हो जाती है। एक बार चार्ज करने पर आप थ्रॉटल मोड पर लगभग 18 – 25km 40km* की यात्रा कर सकते हैं, वहीं पेडल-असिस्ट मोड पर आपको लगभग 30 से 35km* की रेंज मिलेगी। पेडल असिस्ट के लिए इस इलेक्ट्रिक साइकिल में 12 मैग्नेट सेंसर के साथ 5 लेवल पेडल असिस्ट मोड है। इसे IP66 LED डिस्प्ले की सुविधा है, बाइक के हैंडलबार पर लगा होता है। Enigma R7 एक हाइब्रिड बाइक है और इसमें 700c पहियों के साथ एंटी-स्किड हाई-ट्रैक्शन राल्सन टायर्स हैं। यह डबल-वॉल अलॉय रिम्स के साथ भी आती है। बाइक में कोई सस्पेंशन नहीं है और यह एक कठोर कांटे के साथ आती है और पक्की सड़कों पर भी अच्छा प्रदर्शन करती है।

यह भी पढ़ेंः Maruti Alto: बिल्कुल नए कलेवर में अगले महीन लॉन्च होगी नई ऑल्टो ! जानें टॉप 5 फीचर्स

7-स्पीड गियर वाला इलेक्ट्रिक साइकिल

Enigma R7 एक 7-स्पीड गियर वाला इलेक्ट्रिक साइकिल है जो रियर में Tourney रियर डिरेलियर और SIS इंडेक्स शिफ्टर के साथ आता है। इस बाइक के गियर्स को शिफ्ट करना आसान और तेज है। बाइक 160mm ड्यूल मैकेनिकल डिस्क ब्रेक के साथ आती है। ब्रेक की स्टॉपिंग पावर अच्छी है और पक्की सड़कों पर अच्छा प्रदर्शन करती है। लेकिन अच्छी बात यह है कि ये इलेक्ट्रिक ब्रेक हैं यानी यह इलेक्ट्रिक कट-ऑफ सिस्टम के साथ आता है। इसलिए ब्रेक लगाते समय गलती से आगे बढ़ने से यह तुरंत मोटर को काट देता है। साथ ही, बाइक को स्टार्ट करने के लिए बाइक में इग्निशन की भी होती है। इसलिए बिना अनुमति के आपकी अनुपस्थिति में कोई भी आपकी बाइक तक नहीं पहुंच सकता है। लेकिन इसमें कोई हेडलाइट, हॉर्न या मडगार्ड मौजूद नहीं है।

यह भी पढ़ेंः Citroen C3 vs Tata Punch: माइलेज और फीचर्स से टाटा पंच को देती है कड़ी टक्कर


अमित कुमार निधि का नाम आपने दैनिक जागरण न्यूज पेपर में अक्सर पढ़ा होगा। जागरण में कई सालों तक इन्होंने कंज्यूमर और टेक्नोलॉजी पन्ना को संभाला और अब माय स्मार्ट प्राइस में एसोसिएट एडिटर के रूप में कार्यरत हैं। अमित को डिजिटल टेक्नोलॉजी के साथ रिसर्च काफी पसंद है। यही वजह है कि इनके फीचर आर्टिकल लगभग सभी बड़े मीडिया हाउस में पब्लिश होते रहे हैं। अपने 16 सालों के लंबे अनुभव में अमित ने लगभग हर तरह के आर्टिकल लिखे हैं जिनमें टेक्नोलॉजी के अलावा ट्रैवलॉग, एजुकेशन और बिजनेस लेख आदि शामिल हैं।