Nissan Magnite ने बाजार में मचाई धूम, बुक हुईं 60,000 से ज्यादा गाड़ियां

भारत में कम बजट वाली कॉम्पैक्ट SUV गाड़ियों की डिमांड काफी तेजी से बढ़ रही है। लागातार इस सेगमेंट में नए-नए मॉडल्स लॉन्च हो रहे हैं। अब लोग प्रीमियम हैचबैक और कॉम्पैक्ट सेडान कार से ज्यादा कॉम्पैक्ट SUV गाड़ियों की तरफ रुख कर रहे हैं। इस सेगमेंट में Nissan Magnite काफी ज्यादा पसंद की जा रही है। लगातार इस गाड़ी को काफी सराहा जा रहा है और इसकी बिक्री भी काफी बेहतर हो रही है। लॉन्च से लेकर अब तक Nissan Magnite की 60 हजार से ज्यादा यूनिट्स की बुकिंग्स हो गई है। कंपनी का दावा है कि, नई Nissan Magnite के टॉप वैरिएंट्स के XV और XV (प्रीमियम) को सबसे ज्यादा 60 प्रतिशत लोगों ने चुना है। इसके अलावां तकरीबन 30 प्रतिशत लोगों ने सीवीटी ऑटोमेटिक वैरिएंट का चुनाव किया है। 

इंजन की बात करें तो Nissan Magnite में दो पेट्रोल इंजन मिलते हैं, जिसमें एक 1.0 लीटर और दूसरा 1.0-लीटर टर्बो पेट्रोल यूनिट। इसका 1.0 लीटर पेट्रोल इंजन 70 bhp की पावर और 96 Nm का टॉर्क जेनरेट करता। जबकि इसका 1.0-लीटर टर्बो पेट्रोल यूनिट 97 bhp का पावर और 160 Nm का  टॉर्क जेनरेट करता है। ये दोनों इंजन 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से लैस है. वहीं टर्बो पेट्रोल इंजन में CVT गियरबॉक्स की सुविधा मिलती है।

ASEAN NCAP (New Car Assessment Programme) सेफ्टी क्रैश टेस्ट रिपोर्ट के अनुसार निसान मैगनाइट को एडल्ट ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन (AOP) श्रेणी के लिए 39.02 पॉइन्ट हासिल करने में सफल रही। इसने चाइल्ड ऑक्युपेंट प्रोटेक्शन (COP) के लिए 16.31 पॉइन्ट और सेफ्टी असिस्ट कैटेगरी के लिए 15.28 पॉइन्ट मिले। एसयूवी को टेस्ट की गई तीन श्रेणियों में से कुल स्कोर के आधार पर 70.60 अंक मिले, जिसके बाद यह सेफ कारों की लिस्ट में आ चुकी है, इसे 4-स्टार सेफ्टी रेटिंग मिली है।

डिजाइन और स्पेस

Nissan Magnite अक डिजाइन इसका प्लस पॉइंट है, यह कॉम्पैक्ट जरूर है पर दिखने में कम्पलीट SUV भी नज़र आती है, डिजाइन के मामले में यह आपको जरूर पसंद आएगी, इसका फ्रंट बोल्ड है जबकि रियर से इसका डिजाइन क्लीन और शार्प है, स्पेस की बात करें तो इसमें जगह आपको काफी अच्छी मिल जाती है, 5 लोग इसमें आसानी से बैठ सकते हैं। इसके अलावा पीछे सामान रखने के बूट में जगह आपको अच्छी मिल जायेगी। सेफ्टी के लिए इस गाड़ी में ड्यूल एयरबैग्स, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम के साथ EBD जैसी फीचर्स खास हैं। सिटी और हाइवे पर इसकी परफॉरमेंस बेहतर बनती है। गाड़ी की टायर्स रोड पर बेहतर ग्रिप और मजबूत पकड़ देते हैं, इसकी हैंडलिंग अच्छी है खासकर हाइवे पर यह निराश होने का मौका नहीं देती।

इनमें है मुकाबला

Nissan Magnite का सीधा मुकाबला रेनो Kiger, फोर्ड इकोस्पोर्ट, मारुति विटारा ब्रेज़ा, हुंडई वेन्यू और नेक्सों जैसी गाड़ियों से होगा, लेकिन कम कीमत की वजह से यह Nissan Magnite अभी भी लोगों की पसंदीदा कार बनी है।  

कीमत और वेरिएंट

Nissan Magnite (1.0L) के मैन्युअल वेरिएंट की एक्स-शो रूम कीमत 5.59 लाख रुपये से लेकर 7.84 लाख रुपये है। इसके मैन्युअल मॉडल की कीमत 7.49 लाख रुपये से लेकर 9.05 लाख रुपये तक है। जबकि इसके 1.0L टर्बो पेट्रोल की कीमत 8.39 लाख रुपये से लेकर 9.90 लाख रुपये तक है।