Nissan 18 अक्टूबर को लॉन्च कर सकती है Leaf Electric Car! तगड़े फीचर्स से है लैस

जापानी वाहन निर्माता 18 अक्टूबर, 2022 को दिल्ली में एक इवेंट करने जा रही है। हालांकि कंपनी अपकमिंग नए मॉडल के बारे में चुप्पी साधे हुए है। मगर संभावना जताई जा रही है कि यह इलेक्ट्रिक वाहन (EV) हो सकती है।

Nissan Leaf Electric Car

निसान इंडिया (Nissan India) दिवाली से पहले भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक व्हीकल (electric vehicle) लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। कंपनी ने एक ‘ब्लॉक योर डेट’ इनवाइट भेजा है, जिसमें लिखा है, ‘मूव बियॉन्ड’। जापानी वाहन निर्माता 18 अक्टूबर, 2022 को दिल्ली में एक इवेंट करने जा रही है। हालांकि कंपनी अपकमिंग नए मॉडल के बारे में चुप्पी साधे हुए है। मगर संभावना जताई जा रही है कि यह इलेक्ट्रिक वाहन (EV) हो सकती है।

फिलहाल कंपनी भारतीय बाजार में निसान मैग्नाइट सबकॉम्पैक्ट एसयूवी और किक कॉम्पैक्ट एसयूवी बेचती है, जिसकी कीमत क्रमशः 5.97 लाख रुपये से 10.79 लाख रुपये और 9.50 लाख रुपये – 14.90 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है। अटकलें लगाई जा रही हैं कि कंपनी भारतीय बाजार के लिए निसान लीफ इलेक्ट्रिक कार (Nissan Leaf electric car) से पर्दा उठा सकती है।

यह भी पढ़ेंः कनेक्ट फीचर्स के साथ Hero Xtreme 160R Stealth 2.0 Edition भारत में हुई लॉन्च, फेस्टिव सीजन में ग्राहकों को लुभाने की कोशिश

Nissan Leaf

Nissan Leaf Electric Car

Nissan Leaf electric car की बात करें, तो यह जापानी ऑटोमेकर की इलेक्ट्रिक कार है। यह 40kWh Li-ion बैटरी पैक और EM57 इलेक्ट्रिक मोटर के साथ आता है। यह सेटअप 146bhp की पावर और 320Nm का टार्क डिलीवर करता है। निसान लीफ रेंज एक बार चार्ज करने पर 240 km (NEDC cycle) है। यह 3kWh और 6kWh AC चार्जर के साथ आता है, जो इसके बैटरी पैक को क्रमश: 16 घंटे और 8 घंटे में चार्ज कर सकता है।

अगर इस इलेक्ट्रिक कार (electric car) के फीचर्स की बात करें, तो निसान लीफ निसानकनेक्ट तकनीक और एंड्रॉयड ऑटो, ऐपल कारप्ले स्मार्टफोन कनेक्टिविटी के साथ 8.0-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ आता है। यह ब्लूटूथ कनेक्टिविटी को भी सपोर्ट करती है। इसमें एक ई-पेडल सिस्टम है ,जो चालक को केवल एक पेडल का उपयोग करके वाहन को तेज, धीमा और रोकने में सक्षम बनाती है। इलेक्ट्रिक कार ProPILOT तकनीक और ड्राइवर असिस्ट सुविधाओं जैसे कि इंटेलिजेंट इमरजेंसी ब्रेकिंग, इंटेलिजेंट लेन इंटरवेंशन और इंटेलिजेंट क्रूज कंट्रोल से लैस है। भले ही लीफ ईवी भारत के लॉन्च रडार पर हो, मगर मॉडल के सीबीयू (Completely Built Up) रूट के जरिए आयात किए जाने की संभावना है।

यह भी पढ़ेंः भारत में लॉन्च हुई KTM RC 390 और RC 200 GP edition बाइक, जानें धांसू फीचर्स और प्राइस डिटेल


अमित कुमार निधि का नाम आपने दैनिक जागरण न्यूज पेपर में अक्सर पढ़ा होगा। जागरण में कई सालों तक इन्होंने कंज्यूमर और टेक्नोलॉजी पन्ना को संभाला और अब माय स्मार्ट प्राइस में एसोसिएट एडिटर के रूप में कार्यरत हैं। अमित को डिजिटल टेक्नोलॉजी के साथ रिसर्च काफी पसंद है। यही वजह है कि इनके फीचर आर्टिकल लगभग सभी बड़े मीडिया हाउस में पब्लिश होते रहे हैं। अपने 16 सालों के लंबे अनुभव में अमित ने लगभग हर तरह के आर्टिकल लिखे हैं जिनमें टेक्नोलॉजी के अलावा ट्रैवलॉग, एजुकेशन और बिजनेस लेख आदि शामिल हैं।