Nitin Gadkari ने लॉन्च की 250km चलने वाली इलेक्ट्रिक डबल-डेकर AC बस, अब सफर होगा सस्ता और आसान

मॉडर्न डिजाइन वाली यह इलेक्ट्रिक बस काफी शानदार नजर आती है और काफी अप मार्केट भी लगती हैं।

देश में इलेक्ट्रिक वाहनों की बढ़ती मांग को देखते हुए कई नए ब्रांड्स भारत में आ गए हैं। पर्सनल और कमर्शियल यूज के लिए इस समय बाजार में कई अच्छे देखने को मिल रहे हैं। इसी बीच कार्बन न्यूट्रल इलेक्ट्रिक बस और हल्के वाणिज्यिक वाहन कंपनी स्विच मोबिलिटी लिमिटेड ( Switch Mobility) ने  भारत की पहली और इलेक्ट्रिक डबल-डेकर AC बस (Switch EiV 22) को पेश किया है। यह डबल डेकर बस सितंबर के महीने से काम करना शुरू कर देगी। इस इलेक्ट्रिक बस का निर्माण अशोक लीलैंड ने किया है और इसे अत्याधुनिक फीचर्स से लैस किया गया है। इस मौके पर केंद्रीय सड़क और परिवहन मंत्री नितिन गडकरी भी मौजूद रहे।

फुल चार्ज में 250 किलोमीटर चलेगी

Switch EiV 22 डबल डेकर बस में इसके साइज के अनुसार  परमानेंट मैग्नेट इलेक्ट्रिक मोटर का इस्तेमाल किया गया है जो कि 235Kw की पावर और 140Kw का कंटीन्यअस पावर देती है। इस बस को फुल चार्ज होने में तकरीबन 3 घंटे का समय लगता है। इस बस में एक साथ 65 से ज्यादा लोग बैठ सकते हैं औेर पूरे बस में एसी की विशेष सुविधा भी उपलब्ध है। जानकारी के मुताबिक यह बस बस फुल चार्ज में करीब 250 किलोमीटर तक की रेंज दे सकती है। स्विच इलेक्ट्रिक डबल डेकर मात्र 18 प्रतिशत कर्ब वजन के साथ, सिंगल डेकर बस की तुलना इसमें लगभग दोगुनी संख्या में बैठे यात्रियों के साथ फेरी लगा सकता है।

नितिन गडकरी ने कही बात

Switch EiV 22 पैकेजिंग के मामले में एक अहम् उपलब्धि है, जो इसे दुनिया का पहला – स्टैंडर्ड फ्लोर, AC, इलेक्ट्रिक डबल डेकर बनाती है जिसमें रियर ओवरहैंग पर चौड़े दरवाजे और पीछे की सीढ़ी है। डबल डेकर में एक हल्का एल्यूमीनियम बॉडी कंस्ट्रक्शन है, जो वजन अनुपात में उच्च यात्री और प्रति यात्री प्रति किमी प्रतिस्पर्धी लागत प्रदान करता है। इस इलेक्ट्रिक बस को लॉन्च के मौके पर बात करते हुए मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि, “देश की परिवहन प्रणाली को दीर्घकालिक दृष्टिकोण से बदलने की जरूरत है। शहरी परिवहन में सुधार पर ध्यान देने के साथ, हम ज्यादा से ज्यादा यात्रियों के लिए इंटिग्रेटेड इलेक्ट्रिक व्हीकल मोबिलिटी इकोसिस्टम बनाने की कोशिश कर रहे हैं।”

यह भी पढ़ें: 24.9 km की माइलेज देगी नई Alto k10, कीमत सिर्फ 3.99 लाख रुपये से शुरू

मॉडर्न डिजाइन

मॉडर्न डिजाइन वाली यह इलेक्ट्रिक बस काफी शानदार नजर आती है और काफी अप मार्केट भी लगती हैं। इसका इंटीरियर और एक्सटीरियर आपको जरूर पसंद आएगा इस डबल डेकर में सामने एवं पीछे के दरवाजे चौड़े हैं, दो सीढ़ियाँ हैं और एक इमरजेंसी डोर भी है। इसका एसी भारत की गर्म जलवायु परिस्थितियों में प्रभावी ठंडक प्रदान करने वाला है, जबकि प्रदत्त फुटप्रिंट में इसमें अनुकूल रूप से अधिकतम 65 यात्रियों के बैठने के लिए सीट है। हर सीट में हल्का कुशन है और यात्री की सुविधा के लिए इंटीरियर कार जैसी सुविधा मौजूद है। यह बस फ्लोर स्पेस को घेरती है।

मिल चुका है 200 बसों का आर्डर

इस डबल-डेकर इलेक्ट्रिक बस सिंगल-डेकर बस की तुलना में दोगुना यात्रियों को एक जगह से दूसरी जगह ले जा सकती है। डबल-डेकर बस के निर्माण में आर्किटेक्चर 650 V सिस्टम का उपयोग किया गया है। स्विच इंडिया को पहले ही मुंबई के लिए 200 इलेक्ट्रिक डबल-डेकर बसों का आर्डर मिल चूका है।