आनंद महिंद्रा ने इस धाकड़ SUV के लिए क्यों कहा Old Is Clearly Gold, कारण जानकर आप भी रह जाएंगे हैरान!

नई महिंद्रा स्कॉर्पियो क्लासिक दो वैरियंट्स- S और S11 में आती है, जिनकी कीमत क्रमश: 11.99 लाख रुपये और 15.49 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है।

भारत में महिंद्रा स्कॉर्पियो के लिए लोगों की दिवानगी लगातार बढ़ती जा रही है। यह होनी भी चाहिए, क्योंकि इस बार नई स्कॉर्पियो पहले से कहीं ज्यादा बेहतर हुई है। करीब 20 सालों से इस गाड़ी ने बाजार में अपनी मजबूती को कम नहीं होने दिया। इसलिए अब जब महिंद्रा ने नई स्कॉर्पियो-एन और स्कॉर्पियो क्लॉसिक को मार्केट में उतारा तो लोगों ने भी खूब प्यार देना शुरू कर दिया। अभी तक बाजार में इस गाड़ी का मुकाबला करने वाली कोई और SUV मौजूद ही नहीं है। लगातार इसकी बुकिंग्स बढ़ रही है।

महिंद्रा स्कॉर्पियो को इस साल अगस्त महीने में लॉन्च किया गया था। इसे ग्राहकों से जबरदस्त प्रतिक्रिया मिल रही है। इस एसयूवी को मिल रही बुकिंग को देखकर कंपनी के चेयरमैन आनंद महिंद्रा भी काफी ज्यादा खुश हैं और उन्होंने सोशल मीडिया पर ‘ओल्ड इज गोल्ड’ कहते हुए इसकी तारीफ की। आनंद महिंद्रा ट्वीटर पर काफी एक्टिव रहते हैं और इस बार उन्होंने अपने हालिया ट्वीट में Scorpio Classic के शानदार परफॉर्मेंस की तारीफ की। उन्होनें अपने ट्वीट में लिखा कि “यह एक अच्छा सितंबर रहा है। लेकिन अप्रत्याशित रूप से आश्चर्यजनक बात यह थी कि सभी कारों में महीने के लिए सबसे अधिक बुकिंग स्कॉर्पियो क्लासिक के लिए रही! 2002 में पहली स्कॉर्पियो के लॉन्च की पुरानी यादें ताजा हो गईं। Old Is Clearly Gold। आइए जानते हैं इस SUV की कीमत से लेकर इसके फीचर्स तक के बारे में…

कीमत, इंजन और फीचर्स

नई महिंद्रा स्कॉर्पियो क्लासिक दो वैरियंट्स- S और S11 में आती है, जिनकी कीमत क्रमश: 11.99 लाख रुपये और 15.49 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है। बात इंजन की करें, तो इसमें 2.2 लीटर का टर्बो जेन 2 mHawk डीजल इंजन दिया है जो 132bhp की पावर और 300Nm का टार्क जेनरेट करता है। यह 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ आता है, जो पिछले पहियों को पावर देता है। महिंद्रा के मुताबिक, स्कॉर्पियो क्लासिक का नया इंजन पहले की तुलना में 55 किग्रा हल्का है और 14 प्रतिशत ज्यादा बेहतर माइलेज प्रदान करता है।

यह भी पढ़ें: Maruti Grand Vitara से लेकर Tata Nexon तक, ये हैं 28km तक की सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली SUV

सेफ्टी फीचर्स

नई महिंद्रा स्कॉर्पियो में फीचर्स की कोई कमी नहीं है।  इसमें ड्यूल फ्रंट एयरबैग, इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD) के साथ एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS) और रियर पार्किंग सेंसर, क्रूज कंट्रोल, ऑटो एयर कंडीशनिंग, ब्लूटूथ और औक्स कनेक्टिविटी के साथ टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और एलईडी डे टाइम रनिंग लाइट्स (DRL’s) के साथ प्रोजेक्टर हेडलाइट्स जैसे फीचर्स मिलते हैं।

इसके अलावा, इसमें 9 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया है, जिसमें आप अपने फोन कोम कनेक्ट कर सकते हैं। इसका बेज इंटीरियर शानदार है। इसमें लेदर फिनिश के साथ स्टीयरिंग व्हील, वुड इंसर्ट के साथ डैशबोर्ड और सेंटर कंसोल, रियर पार्किंग सेंसर जैसे फीचर्स मिलते हैं। महिंद्रा स्कॉर्पियो क्लासिक को दो 7-सीटर और 9-सीटर कॉन्फिगरेशन के साथ पेश किया गया है। इसके 7-सीटर वैरियंट में से में दूसरी पंक्ति में कैप्टन सीटें और तीसरी पंक्ति में बेंच सीट्स दिए गए हैं। वहीं दूसरे मॉडल के मध्य पंक्ति में एक बेंच और तीसरी पंक्ति में दो जंप सीटें दी गई हैं। इसके अलावा, 9-सीटर वैरियंट में दूसरी पंक्ति में बेंच और पीछे की ओर चार लोगों के लिए जंप सीट्स दिए गए हैं। कीमत, फीचर्स, इंजन और स्पेस के मामले में नई महिंद्रा स्कॉर्पियो एक वैल्यू फॉर मनी SUV साबित होती है।

यह भी पढ़ेंः अभी खरीदें Honda City या Amaze, अगले साल आराम से करें पेमेंट