Piaggio ने शोकेस किया सबसे पावरफुल Vespa GTV स्कूटर, 300cc हाई परफॉर्मेंस इंजन से है लैस

Piaggio ने EICMA 2022 में हाई-परफॉर्मेंस Vespa GTV को शोकेस किया है। यह स्कूटर स्पोर्टी के साथ-साथ क्लासिक डिजाइन में आता है।

Piaggio Vespa GTV

पियाजियो (Piaggio) के वेस्पा सब-ब्रांड ने अपना अब तक का सबसे पावरफुल स्कूटर (scooter) पेश किया है। पियाजियो वेस्पा जीटीवी (Piaggio Vespa GTV) की खास बात है कि यह कई क्लासिक इकोनॉमी कारों की तुलना में अधिक पावरफुल इंजन से लैस है। बता दें कि Piaggio ने EICMA 2022 में हाई-परफॉर्मेंस Vespa GTV को शोकेस किया है। यह स्कूटर स्पोर्टी के साथ-साथ क्लासिक डिजाइन में आता है। आइए जानते हैं, क्योंकि Piaggio Vespa GTV अन्य स्कूटर से अलग है।

Piaggio Vespa GTV का परफॉर्मेंस

वेस्पा ने कार की दुनिया से GTV नाम उपनाम को उधार लिया है, लेकिन यह पहली बार नहीं है, जब किसी स्कूटर पर यह नेमप्लेट दिखाई दी हो। 2006 में जारी ओरिजिनल वेस्पा जीटीवी में 22-हॉर्सपावर का इंजन लगाया गया था। वहीं पियाजियो का नया Vespa GTV 300cc एचपीई पावरट्रेन (हाई परफॉर्मेंस इंजन) से लैस है। इसके कारण 2022 वेस्पा जीटीवी (2022 Vespa GTV ) का कुल पावर आउटपुट 23.4 बीएचपी है। हालांकि 2006 के ओरिजिनल वर्जन का आउटपुट 21.6बीएचपी था, लेकिन 1.8 बीएचपी का अंतर भी रियल वर्ल्ड राइडिंग एक्सपीरियंस में बड़ा अंतर पैदा कर सकता है। इंजन सिंगल सिलेंडर है, जिसमें 4-वाल्व टाइमिंग, लिक्विड कूलिंग और इलेक्ट्रॉनिक फ्यूल इंजेक्शन है, जो GTS रेंज को भी शक्ति प्रदान करता है। हालांकि यह 22.6bhp प्रदान करता है, जो GTV की तुलना में थोड़ा कम शक्तिशाली है।
यह भी पढ़ेंः आ गई सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार EaS-E, कीमत सिर्फ 4.79 लाख रुपये और रेंज 200km

Piaggio Vespa GTV

Piaggio Vespa GTV का डिजाइन

पियाजियो वेस्पा जीटीवी के डिजाइन की बात करें, तो यह अपने लुक से आकर्षित करने की क्षमता रखता है। वेस्पा जीटीवी स्पोर्ट में एवोलजेंटे ओपको बॉडी कलर है, जो ऑरेंज ग्राफिक्स और ऑरेंज फ्रंट एप्रन के साथ आता है। यह कॉन्ट्रास्टिंग ऑल-ब्लैक हैंडलबार्स, फाइव-स्पोक एलॉय व्हील्स, फुट पेग्स और रियर ग्रैब रेल के साथ आता है। Piaggio Vespa GTS ट्रिम की तरह ही GTV में फुल LED हेडलैंप है, लेकिन इसमें सिंगल-सीट टू-टोन सैडल है। सैडल स्पोर्ट्स के किनारों पर कॉन्ट्रास्ट ऑरेंज स्टिचिंग है।

Piaggio Vespa GTV

Piaggio Vespa GTV के फीचर्स

Piaggio Vespa GTV स्कूटर कीलेस सिस्टम के साथ आता है। इसलिए इसमें पारंपरिक कीज स्लॉट (key slot) के बजाय इग्निशन स्टार्ट बटन है। यह नए एलसीडी डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के साथ आता है, जिस पर आप अधिकतम स्पीड, एवरेज स्पीड, इंस्टैंट कंज्यूम, एवरेज कंज्यूम, रेंज और बैटरी चार्ज स्टेट्स को देख सकते हैं। वेस्पा एमआईए कनेक्टिविटी सिस्टम एक्सेसरी के रूप में भी उपलब्ध है और इसके माध्यम से स्मार्टफोन को स्कूटर से जोड़ा जा सकता है और कॉल, मैसेज और म्यूजिक अलर्ट प्राप्त कर सकते हैं। GTV स्टोरेज कम्पार्टमेंट के अंदर USB पोर्ट है, जबकि सीट के नीचे स्टोरेज में एक लैंप मिलता है। यह ASR इलेक्ट्रॉनिक ट्रैक्शन कंट्रोल और एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS) से भी लैस है।

यह भी पढ़ेंः 31Km का माइलेज! अक्टूबर महीने में धड़ल्ले से बिकी ये 5 सेडान कारें, देखिये पूरी लिस्ट


अमित कुमार निधि का नाम आपने दैनिक जागरण न्यूज पेपर में अक्सर पढ़ा होगा। जागरण में कई सालों तक इन्होंने कंज्यूमर और टेक्नोलॉजी पन्ना को संभाला और अब माय स्मार्ट प्राइस में एसोसिएट एडिटर के रूप में कार्यरत हैं। अमित को डिजिटल टेक्नोलॉजी के साथ रिसर्च काफी पसंद है। यही वजह है कि इनके फीचर आर्टिकल लगभग सभी बड़े मीडिया हाउस में पब्लिश होते रहे हैं। अपने 16 सालों के लंबे अनुभव में अमित ने लगभग हर तरह के आर्टिकल लिखे हैं जिनमें टेक्नोलॉजी के अलावा ट्रैवलॉग, एजुकेशन और बिजनेस लेख आदि शामिल हैं।