आज लॉन्च होगी देश की सबसे सस्ती Electric Car, फुल चार्ज में घूम आएंगे पूरा शहर

PMV Electric भारतीय यूजर्स के लिए एक सस्ती और छोटी EV पेश करने वाला है। खास बात यह है कि यह कार केवल 2 सीटर है और इसे भारत में केवल 4 लाख रुपये की एक्स-शोरूम कीमत पर लॉन्च किया जा सकता है।

PMV-EaS-E-electric-car

Cheapest Electric Car: भारत में सबसे किफायती इलेक्ट्रिक वाहन (affordable electric vehicle) बनाने का श्रेय टाटा मोटर्स को जाता है, लेकिन अब यह खिताब छीनने के लिए मुंबई स्थित इलेक्ट्रिक कार निर्माण स्टार्टअप पीएमवी इलेक्ट्रिक (electric car) आज यानी 16 नवंबर को देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार (cheapest electric car) लॉन्च करेगी। पहला इलेक्ट्रिक प्रोडक्ट इको-फ्रेंडली और सस्टेनेबल-इलेक्ट्रिक (EaS-E) एक माइक्रो-इलेक्ट्रिक वाहन है, जो भारतीय ऑटोमोटिव उद्योग में एक पूरी तरह से नया सेगमेंट बनाने की योजना बना रहा है जिसे इलेक्ट्रिक पर्सनल मोबिलिटी व्हीकल (PMV) सेगमेंट कहा जाता है। मुंबई में काम कर रही है एक नई इलेक्ट्रिक कार निर्माता PMV Electric भारतीय यूजर्स के लिए एक सस्ती और छोटी EV पेश करने वाला है। खास बात यह है कि यह कार केवल 2 सीटर है और इसे भारत में केवल 4 लाख रुपये की एक्स-शोरूम कीमत पर लॉन्च किया जा सकता है। आइए, आगे जानते हैं इस Electric Car के स्पेक्स कैसे होने वाले हैं।

PMV EaS-E micro electric car Specifications

फीचर्स और स्पेक्स की बात करें तो पीएमवी ईएएस-ई माइक्रो इलेक्ट्रिक कार 10 किलोवाट लिथियम आयरन फॉस्फेट बैटरी से लैस होगी। जिसे 15 किलोवाट (20 बीएचपी) पीएमएसएम इलेक्ट्रिक मोटर से पावर मिलेगा। हालांकि इसका टॉर्क कितना होगा यह जानकारी साफ नहीं है। स्पीड की बात करें तो बताया गया है कि कार 70 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी। वहीं, कंपनी का कहना है कि पीएमवी ईएएस-ई को तीन वैरियंट में एंट्री मिलेगी। जिसमें वैरियंट के हिसाब से एक बार फूल चार्ज पर 120 किमी से लेकर 200 किमी तक की रेंज मिल सकती है।

यह भी पढ़ें: खूब बिकी 5 लाख रुपये से कम कीमत वाली Maruti की यह सस्ती 7-सीटर कार, 20Km से ज्यादा की है माइलेज

कंपनी ने दावा किया है कि कार को 3 kW AC चार्जर से 4 घंटे में फुल चार्ज किया जा सकता है। इसके अलावा इस माइक्रो इलेक्ट्रिक कार की लंबाई 2,915 मिमी, चौड़ाई 1,157 मिमी, ऊंचाई 1,600 मिमी होगी। वहीं, कार का व्हीलबेस 2,087 मिमी का दिया जाएगा। अन्य फीचर्स की बात करें तो कार में डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, यूएसबी चार्जिंग पोर्ट, एयर कंडीशनिंग, क्रूज कंट्रोल, रियर पार्किंग कैमरा जैसी सुविधाएं दी जाएंगी। 

यह भी पढ़ें: 30km से ज्यादा की माइलेज के साथ Maruti Baleno CNG और XL6 CNG भारत में हुईं लॉन्च, जानिए कीमत


अंकित ने पत्रकारिता की शुरुआत स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट के रूप में की थी लेकिन तकनीकी के प्रति विशेष रुझान इन्हें Mysmartprice हिंदी में लेकर आया है। पत्रकारिता के दौरान इन्होंने एक चीज बखूबी सीखा है और वह है आसान भाषा में लोगों को सटीक जानकारी देना। और यही खूबी इन्हें दूसरों से अलग बनाती है। यहां अंकित मोबाइल और तकनीक के साथ ऑटोमोबाइल्स सेग्मेंट को भी कवर करते हैं। पत्रकारिता में इन्हें 5 साल से ज्यादा का अनुभव है जहां इन्होंने राज एक्सप्रेस, थिंक विथ नीश, स्टेट न्यूज और बंसल न्यूज जैसे आर्गेनाइजेशन में अपना योगदान दिया है। इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ जर्नलिज्म एंड कम्यूनिकेशन से मास्टर डिग्री ली है। साथ ही टाइम्स ग्रुप से बैंकिंग मैनेजमेंट में डिप्लोमा भी किया है।