620km की रेंज के साथ आई नई Polestar 3 इलेक्ट्रिक एसयूवी, 111kWh बैटरी से है लैस

Polestar 3 के बारे में दावा किया गया है कि यह फुल चार्ज में 620km की दूरी तय करती है।

Polestar 3 electric SUV

Polestar ने नई पोलस्टार 3 इलेक्ट्रिक एसयूवी (Polestar 3 electric SUV) से पर्दा उठा दिया है। ईवी डुअल इलेक्ट्रिक मोटर्स से लैस है और कंबाइंड रूप से 517hp और 910Nm टॉर्क जेनरेट करता है। इस नई इलेक्ट्रिक एसयूवी की बात करें, तो यह वॉल्वो के नए एसपीए2 प्लेटफॉर्म पर आधारित है। पोलस्टार 3 में अपकमिंग वोल्वो एक्स90 एसयूवी (Volvo EX90 SUV) से काफी कुछ मिलता-जुलता होगा।

फुल चार्ज में 620km की रेंज

पोलस्टार 3 (Polestar 3) डुअल-मोटर पावरट्रेन के साथ लॉन्च होगा, जो स्टैंडर्ड रूप में 489hp और 840Nm का कंबाइंड टॉर्क जेनरेट करेगा। कार निर्माता का दावा है कि ईवी एसयूवी में एक रियर-बायस्ड ऑल-व्हील ड्राइव सिस्टम है, जिसमें पीछे के पहियों को अधिक शक्ति भेजी जाती है। कंपनी का दावा है कि यह 5.0 सेकंड में 0-100kph से स्प्रिंट करने में सक्षम होगा और 210kph की दावा की गई टॉप स्पीड प्राप्त करेगा।

परफॉर्मेंस पैक के साथ पावर आउटपुट 517hp और 910Nm तक होगा। यह 111kWh की बैटरी क्षमता के लैस है। Polestar 3 के बारे में दावा किया गया है कि यह फुल चार्ज में 620km की दूरी तय करती है। इलेक्ट्रिक एसयूवी में रियर एक्सल पर टॉर्क-वेक्टरिंग डुअल-क्लच फंक्शन भी है, जहां रियर मोटर को ऑटोमैटिक रूप से डिकॉउप किया जा सकता है। यह ऊर्जा बचाने के लिए कार को कुछ विशेष परिस्थितियों में ही फ्रंट मोटर पर चलने देगा। इसमें एक एडजेस्टेबल वन-पेडल ड्राइविंग ऑप्शन भी है।

यह भी पढ़ेंः Keeway ने भारत में लॉन्च की रेट्रो लुक वाली नई Keeway SR 125 बाइक, कीमत है बस इतनी

Polestar 3 के फीचर्स

Polestar 3 में नई इंफोटेनमेंट और सेफ्टी टेक्नोलॉजी है। इसमें नए एनवीडिया ड्राइव कोर कंप्यूटर का उपयोग किया गया है और ‘एआई ब्रेन’ के रूप में कार्य करता है। पांच रडार मॉड्यूल, पांच बाहरी कैमरे और 12 बाहरी अल्ट्रासोनिक सेंसर हैं, जो वोल्वो के लेटेस्ट सेफ्टी सॉफ्टवेयर का उपयोग करते हैं। Lidar के साथ एक ऑप्शनल पायलट पैक अगले साल पेश किया जाएगा। इसमें एक अतिरिक्त एनवीडिया कंट्रोल यूनिट, तीन कैमरे और चार अल्ट्रासोनिक सेंसर शामिल होंगे। यह 3D-स्कैनिंग के साथ अधिक सटीक रियल-टाइम डेटा प्रदान करेगा।

पोलेस्टार का दावा है कि वोल्वो की इंटीरियर रडार तकनीक बच्चों या पालतू जानवरों को अंदर छोड़ने पर अलर्ट देगा। इतना ही नहीं, इसमें दो क्लोज-लूप ड्राइवर-मॉनिटरिंग कैमरे भी हैं, जो ऑडियो चेतावनी दे सकते हैं या कार को ऑटोमैटिक रूप से रोक भी सकते हैं यदि उन्हें पता चलता है कि ड्राइवर विचलित या फिर नींद में है। Polestar3 में 14.5 इंच का टचस्क्रीन सिस्टम भी मिलता है। इलेक्ट्रिक SUV में सामने की तरफ Volvo और Polestar की ट्रेडमार्क LED डे-टाइम रनिंग लाइट्स हैं। इसमें स्टैंडर्ड 21-इंच अलॉय व्हील (22-इंच एक विकल्प हैं)। इसमें सनरूफ मिलता है और पीछे की तरफ पोलस्टार 3 में सी-शेप्ड टेल-लैंप और एलईडी लाइट बार है।

यह भी पढ़ेंः इस धनतेरस 80,000 से कम में घर ले आएं ये सॉलिड बाइक्स, चिकनी सड़कों से लेकर खराब रास्तोंनहीं होगी निराशा


अमित कुमार निधि का नाम आपने दैनिक जागरण न्यूज पेपर में अक्सर पढ़ा होगा। जागरण में कई सालों तक इन्होंने कंज्यूमर और टेक्नोलॉजी पन्ना को संभाला और अब माय स्मार्ट प्राइस में एसोसिएट एडिटर के रूप में कार्यरत हैं। अमित को डिजिटल टेक्नोलॉजी के साथ रिसर्च काफी पसंद है। यही वजह है कि इनके फीचर आर्टिकल लगभग सभी बड़े मीडिया हाउस में पब्लिश होते रहे हैं। अपने 16 सालों के लंबे अनुभव में अमित ने लगभग हर तरह के आर्टिकल लिखे हैं जिनमें टेक्नोलॉजी के अलावा ट्रैवलॉग, एजुकेशन और बिजनेस लेख आदि शामिल हैं।

No posts to display